बच्चों के मुंह से बदबू आने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इनसे बचाव के लिए क्या करें

ब्रश करने के बाद भी अगर बच्चे के मुंह से बदबू आती रहती है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें इनके बारे में और इसे दूर करने के उपाय।

Monika Agarwal
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 03, 2021
बच्चों के मुंह से बदबू आने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इनसे बचाव के लिए क्या करें

उठने के बाद सुबह के समय मुंह से दुर्गंध (Bad Breath) आना आम बात है क्योंकि ऐसा रात भर मुंह में रहने वाले बैक्टीरिया के रिएक्शन के कारण होता है। यह कुल्ला (Rinse) करने या ब्रश (Brush) करने पर सही हो जाती है। लेकिन कई बार देखा जाता है ब्रश करने के बाद भी मुंह से दुर्गंध नहीं जाती है या दिनभर बनी रहती है। ऐसे मामले बच्चों के साथ ज्यादा देखने को मिलते हैं। अगर आपके बच्चे के साथ भी ऐसा है तो, आपको समझ जाना चाहिए कि बात सामान्य नहीं है। इस समस्या को मेडिकल भाषा में हैलोटिसिस (Halitosis) कहते हैं। वैशाली स्थित डेंटल केयर क्लीनिक की डॉक्टर सोनम गुप्ता के अनुसार मुंह की दुर्गंध या सांस में बदबू का कारण ओरल हाइजीन का ध्यान न रखना, ज्यादा दुर्गंध वाले खाद्यों को खाना या फिर ड्राई माउथ आदि हो सकता है। इनको कुछ बातों का ध्यान रखकर ठीक किया जा सकता है। लेकिन यदि फिर भी दुर्गंध आती है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

1. मुंह की साफ-सफाई न रखना (Improper Flossing & Brushing)

अगर बच्चे के मुंह से बदबू आ रही है तो इसका सबसे मुख्य और आम कारण होता है मुंह की स्वच्छता को बरकरार न रख पाना। अगर आपके बच्चे रोजाना ब्रश करने की बजाए कभी-कभार ब्रश करते हैं और कभी कभार छोड़ देते हैं। तो इससे उनके दांतों में लगी प्लाक अच्छे से निकल नहीं पाती है। असल में दांतो की पूरी तरह से सफाई न करने पर बचा हुआ खाना दांतों, जीभ या मसूड़ों से चिपका रह जाता है। जिसकी वजह से मुंह में बैक्टीरिया गंदी बदबू उत्पन्न करने लगते हैं।

क्या करें: इस समस्या से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा रोजाना दिन में दो बार ब्रश अवश्य कर रहा हो।वह जब भी खाना खाये तो अपने मुंह को अच्छे से कुल्ला करके साफ करे।

causes of bad breathe in kids

Image Credit- Mammoth Spring Dental

2. ड्राई माउथ (Problem Of Dry Mouth)

अगर आपका बच्चा लगातार अंगूठा या कोई उंगली चूसता रहता है तो इससे उनका माउथ ड्राई हो सकता है। इससे मुंह में बैक्टेरिया बढ़ सकते हैं। अगर मुंह में सलाइवा की पर्याप्त मात्रा नहीं बन पाती है तो इसके कारण माउथ की ड्राइनेस और अधिक बढ़ जाती है। इस कारण गंदी बदबू आना आम हो जाता है।

क्या करें: अगर आपके बच्चे को ड्राई माउथ की समस्या है तो उन्हें हाइड्रेटेड रखें। खूब सारा पानी पिलाती रहें। आप उन्हें आइस क्यूब और शुगर मुक्त गम भी दे सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: मुंह की दुर्गंध या सांसों की बदबू से हैं परेशान? आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानिए इस समस्या के लिए आसान नुस्खे

3. जीभ पर बैक्टीरिया (Mouth Bacteria)

मुंह के अंदर जीभ ही ऐसा स्थान होती है जहां बैक्टीरिया रुकते हैं। अगर बच्चों के दांतों में डेंचर लगे हैं तो इसके कारण भी प्लाक जमा हो सकती है। इससे भी आपके बच्चे के मुंह से बहुत गंदी स्मेल आ सकती है।

क्या करें: बच्चों को ब्रश करने के साथ साथ जीभ को साफ करना भी अच्छे से सिखाएं। आप ब्रश या फिर प्लास्टिक के किसी क्लींजर का प्रयोग जीभ साफ करने के लिए बच्चे को दे सकते हैं। इससे बच्चे की जीभ पर जमी सफेद परत भी उतर जाती है।

Causes of Mouth Odour in Kids

Image Credit- Saginaw Pediatric Dentist

4. मुंह से सांस लेना (Breathing Through Mouth)

जब बच्चे को जुखाम होता है या जब उनकी नाक बंद होती है तो वह अक्सर मुंह से सांस लेते हैं। मुंह से सांस लेने पर पर्याप्त सलाइवा नहीं बन पाता है। जिस कारण माउथ ड्राई की समस्या उत्पन्न हो सकती है और इसके कारण मुंह से बद्बू आ सकती है।

क्या करें: आप को बच्चे के मुंह से सांस लेने के कारण के बारे में पता करना चाहिए। अगर उसे कोई समस्या हो रही है तो आपको सबसे पहले वह समस्या हल करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: दांत में लगे कीड़े, पायरिया और मुंह के दुर्गंध से निजात दिलाएगा ये होममेड हर्बल दंत मंजन, जानें बनाने का तरीका

5. ओरल इंफेक्शन (Gum Infection)

अगर आप अपने बच्चों का अच्छे से ध्यान नहीं रखती हैं तो इससे उन्हें मसूड़ों में इंफेक्शन हो सकता है। जिस कारण भी उनके मुंह से अजीब सी स्मेल आ सकती है।

क्या करें: इंफेक्शन के केस में आपको अपने बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए।

बहुत सी बार बच्चे किसी दवाई का सेवन कर रहे होते हैं या उनको टॉन्सिल्स होते हैं। तब भी इस तरह की दुर्गंध मुंह से आ सकती है। आपको अपने बच्चे को प्रॉपर ओरल हाइजीन सिखाने की कोशिश करनी चाहिए।

Main Image Credit- Dentavox.dentacoin.com

 

Disclaimer