Doctor Verified

आयुर्वेद के अनुसार गर्मि‍यों में अपनाएं ये 5 स्‍क‍िन केयर ट‍ि‍प्‍स, स्‍क‍िन रहेगी हेल्‍दी

आयुर्वेद‍ के मुताब‍िक अगर आप ये 5 स्‍क‍िन केयर ट‍िप्‍स अपनाएं तो आपकी स्‍क‍िन भी हेल्‍दी रह सकती हैं, आगे जानें व‍िस्‍तार से 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
आयुर्वेद के अनुसार गर्मि‍यों में अपनाएं ये 5 स्‍क‍िन केयर ट‍ि‍प्‍स, स्‍क‍िन रहेगी हेल्‍दी

गर्मि‍यों के समय तापमान ज्‍यादा होता है और इस दौरान शरीर के अलावा स्‍क‍िन और बालों पर भी इसका प्रभाव देखने को म‍िलता है। आयुर्वेद के मुताब‍िक, गर्मि‍यों के मौसम को हल्‍के में न लें, इस दौरान स्‍क‍िन में होने वाली समस्‍याओं को नजरअंदाज करने पर वो समस्‍या पर्मानेंट भी हो सकती है जैसे इस दौरान होने वाली टैन‍िंग हमेशा आपकी स्‍क‍िन पर बनी रह सकती है। गर्मि‍यों में अगर आप सही स्‍क‍िन केयर ट‍िप्‍स अपनाएंगे तो आपकी स्‍क‍िन भी हेल्‍दी रहेगी और गर्मी के प्रकोप से भी बच जाएगी। इस लेख में हम आयुर्वेद‍िक स्‍क‍िन केयर ट‍िप्‍स पर बात करेंगे जो आपको इस सीजन बेहद काम आएंगी। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

herbal tea

image source: urlife.co.in

1. आयुर्वेद‍ के मुताब‍िक करें हर्बल टी का सेवन (Drink herbal tea for healthy skin)

स्‍क‍िन को गर्मि‍यों में हीट के प्रकोप से बचाने के ल‍िए आपको स्‍क‍िन में नमी बरकरार रखना जरूरी है। स्‍क‍िन में नमी बनाए रखने के ल‍िए आपको उसे हाइड्रेट करते रहना चाह‍िए। आयुर्वेद के मुताब‍िक आपको स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखने के ल‍िए हर्बल टी की मदद लेनी चाह‍िए। आप अदरक और नींबू की चाय का सेवन भी कर सकते हैं इससे स्‍क‍िन भी हेल्‍दी रहेगी और डाइजेशन भी बेहतर होगा इसके अलावा आप ग्‍लोइंग स्‍क‍िन के ल‍िए  गुड़हल का फूल की चाय (hibiscus tea) का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- गर्मि‍यों में स्किन पर क्या लगाएं? एक्सपर्ट से जानें 5 चीजें, जिन्हें गर्मी में चेहरे पर लगा सकते हैं

2. गुलाब‍ जल का इस्‍तेमाल (Use rose water for skin in summers)

आयुर्वेद में गुलाब‍ का इस्‍तेमाल स्‍क‍िन की कई समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है। आप गर्मियों के द‍िनों में गुलाब से बनने वाले रोज़ वॉटर का इस्‍तेमाल स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने के ल‍िए कर सकते हैं। गुलाब जल से आप चेहरे को साफ भी कर सकते हैं, स्‍क‍िन को टोन्‍ड और मॉइश्‍चराइज करने के ल‍िए गुलाब जल एक हेल्‍दी व‍िकल्‍प है। गुलाब जल ज्‍यादातर स्‍क‍िन टोन को सूट करता है और इससे एक्‍ने और स्‍क‍िन पर काले धब्‍बे की समस्‍या दूर होती है और आपकी स्‍क‍िन सॉफ्ट होती है।

3. एलोवेरा का इस्‍तेमाल (Use aloe vera for skin in summers) 

आप एलोवेरा को अपने स्‍क‍िन केयर रूटीन में शाम‍िल कर सकते हैं। एलोवेरा से सनबर्न की समस्‍या दूर होती है और आपकी स्‍क‍िन में गर्मि‍यों में होने वाली स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम जैसे एक्‍ने या रेडनेस नहीं होती। अगर आप एलोवेरा एप्‍लाई करते हैं तो ये आपकी स्‍क‍िन के ल‍िए मॉइश्‍चराइज का काम करता है। आप एलोवेरा को गर्मि‍यों के द‍ि‍नों में स्‍क‍िन पर लगाएंगे तो स्‍क‍िन में नमी भी बरकरार रहेगी।        

4. नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल (Use coconut oil on skin during summers)

coconut oil use

image source: treehugger.com

आप गर्मि‍यों में नार‍ियल के तेल के फायदे से अब तक वंच‍ित हैं तो इन गर्मि‍यों में आपको नार‍ियल तेल के इस्‍तेमाल को जरूर ट्राय करना चाह‍िए। नार‍ियल तेल का नेचर ठंडक पहुंचाने वाला होता है। नार‍ियल का तेल स्‍क‍िन पर भारीपन महसूस नहीं करवाता और स्‍क‍िन के ल‍िए भी हेल्‍दी माना जाता है। आयुर्वेद के मुताब‍िक आपको गर्मि‍यों के द‍िन में स्‍क‍िन को रूखेपन और खुजली की समस्‍या से बचाने के ल‍िए नहाने से पहले नार‍ियल के तेल से मसाज करना चाह‍िए। नार‍ियल के तेल में कूलि‍ंंग इफेक्‍ट होता है और ये गर्मी के मौसम में स्‍क‍िन में नमी बनाए रखने का भी काम करता है।

इसे भी पढ़ें- नारियल की चाय पीने से कम होता है वजन और बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदे

5. स्‍क‍िन को हाइड्रेट कैसे रखें? (Hydrate your skin)

आयुर्वेद के मुताब‍िक, खाने से शरीर को एनर्जी मि‍लती है और आपको ऐसे खाने का सेवन करना चाह‍िए ज‍िससे आपके शरीर को एनर्जी म‍िले और शरीर में ठंडक रहे और आपको गर्मी से राहत म‍िले। आपका शरीर ठंडा रहेगा तो उसका पॉज‍िट‍िव असर स्‍क‍िन पर पड़ेगा और गर्मि‍यों में स्‍क‍िन में होने वाली समस्‍याएं जैसे स्‍क‍िन रैशेज, प‍िंंपल, आद‍ि की समस्‍या नहीं होगी। आपको अपनी डाइट में तरबूज, एप्‍पल, बेरीज, खीरा, टमाटर, श‍िमलाम‍िर्च आद‍ि को शाम‍िल करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इनमें वॉटर कटेंट ज्‍यादा होता है।   

इन आसान स्‍क‍ि‍न केयर ट‍िप्‍स को अपनाने से आपकी स्‍क‍िन हेल्‍दी भी रहेगी और गर्मी के प्रकोप से स्‍क‍िन को क‍िसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा।

main image source: culturesforhealth, skincaregeeks

Disclaimer