गर्मि‍यों में स्किन पर क्या लगाएं? एक्सपर्ट से जानें 5 चीजें, जिन्हें गर्मी में चेहरे पर लगा सकते हैं

गर्मि‍यों में स्‍क‍िन को रूखेपन से बचाने के ल‍िए आप इन 5 चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जानें इस लेख से

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
गर्मि‍यों में स्किन पर क्या लगाएं? एक्सपर्ट से जानें 5 चीजें, जिन्हें गर्मी में चेहरे पर लगा सकते हैं

गर्मि‍यां आते ही स्‍क‍िन में च‍िपच‍िपाहट बढ़ जाती है, कई लोगों की स्‍क‍िन रूखी हो जाती है, वहीं कुछ की स्‍क‍िन में लाल पैचेज बन जाते हैं। अगर आप सही स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करें तो आप गर्मि‍यों में स्‍क‍िन की समस्‍याओं से बच सकते हैं। आप गर्मि‍यों में ऐसे इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल करें ज‍िससे आपकी स्‍क‍िन को ठंडक म‍िले जैसे आंवला, हल्‍दी, चंदन, एलोवेरा, चंदन आदि‍। आप इन इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल स्‍क‍िन को गर्मि‍यों में रैशेज, खुजली, रेडनेस आद‍ि समस्‍याओं से बचाने के ल‍िए कर सकते हैं। आइए जानते हैं गर्म‍ियों को ध्‍यान में रखते हुए 5 जरूरी इंग्रीड‍िएंट्स।   

use of chandan  

image source: amazon

1. चंदन का इस्‍तेमाल (Use of sandalwood)

आप स्‍क‍िन को टैन होने से बचाना चाहते हैं तो आपको गरम तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाह‍िए। स्‍क‍िन को ठंडक देने के ल‍िए आप चंदन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चंदन के पाउडर में आप ठंडा पानी एड करें और उस पेस्‍ट को आप चेहरे पर एप्‍लाई कर दें इससे आपके फेस को ठंडक म‍िलेगी और टैन‍िंग की समस्‍या दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें- आंखों की इन 4 समस्याओं को दूर करती है नेत्र बस्ती थेरेपी, जानें इस आयुर्वेदिक थेरेपी के बारे में

2. शहद और हल्‍दी का इस्‍तेमाल (Use of honey and haldi)

आप गर्म‍ियों के द‍िनों में स्‍क‍िन पर शहद और हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शहद स्‍क‍िन के ल‍िए नैचुरल मॉइश्‍चराइजर का काम करता है और इसके इस्‍तेमाल से आप स्‍क‍िन की समस्‍याएं जैसे रेडनेस या रैशेज की समस्‍या भी दूर कर सकते हैं। आप हल्‍दी और शहद का पैक बनाकर स्‍क‍िन पर एप्‍लाई कर सकते हैं। शहद और हल्‍दी के म‍िश्रण को आप स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करके 20 म‍िनट बाद चेहरे को साफ पानी से क्‍लीन कर लें। इससे टैन‍िंग, गर्मि‍यों के कारण होने वाली रैशेज की समस्‍या और खुजली की समस्‍या भी दूर होती है। 

3. ओटमील का इस्‍तेमाल (Use of oatmeal)

आप स्‍क‍िन में गर्मि‍यों में ओटमील का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेदा में भी ओटमील का इस्‍तेमाल स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है। आप ओटमील का इस्‍तेमाल अलग-अलग तरीके से स्‍क‍िन के ल‍िए यूज कर सकते हैं। ओटमील को आप स्‍क्रब के तौर पर स्‍क‍िन पर लगाएं और त्‍वचा को रगड़ते हुए स्‍क‍िन पर 2 म‍िनट बाद पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्‍क‍िन सॉफ्ट होगी और टैन‍िंग भी उतर जाएगी।     

4. एलोवेरा का इस्‍तेमाल (Use of aloe vera)

use of aloevera

image source: aloeverahq

चंदन के अलावा आप एलोवेरा का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा की पत्‍ती से आप ताजा पल्‍प न‍िकालकर उसे चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए लगाकर छोड़ दें फ‍िर चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्‍क‍िन को ठंडक म‍िलेगी और स्‍क‍िन मुलायम रहेगी। सूरज की क‍िरणों से बचने के ल‍िए भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में मलेरिया होने पर आपके शरीर और शिशु पर कैसे पड़ता है असर? जानें एक्सपर्ट की राय     

5. केले का इस्‍तेमाल (Use of banana)

गर्मियों के द‍िनों में केला स्‍क‍िन और बाल दोनों के ल‍िए ही फायदेमंद माना जाता है। केले में व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन बी, व‍िटाम‍िन ए, पोटैश‍ियम आद‍ि न्‍यूट्र‍िएंट्स पाया जाता है ज‍िससे स्‍क‍िन नैचुरली हाइड्रेट होती है और स्‍क‍िन सैल्‍स भी र‍िपेयर होते हैं। आप स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइज करने के ल‍िए केले के साथ दूध का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। केले का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आप केले को मैश करें और उसमें एक टीस्‍पून म‍िल्‍क एड करें और चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से एप्‍लाई करके आप वाइट हेड्स, ब्‍लैक हैड्स और डैड स्‍क‍िन सैल्‍स से भी छुटकारा पा सकते हैं।   

स्‍क‍िन को गर्मि‍यों के प्रकोप से बचाने के ल‍िए आप स्‍क‍िन को साफ करें और रोजाना सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें। इसके लावा आपको सही स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करना चाह‍िए ज‍िसमें आप टोनर, मॉइश्‍चराइजर, ल‍िप बॉम आद‍ि को शाम‍िल कर सकते हैं।  

main image source: serenityskinspa

Disclaimer