शरीर के इन 3 अंगों की न करें रोज सफाई, जानें नहाते समय किन अंगों को रोज साफ करना है जरूरी

क्या आपके नहाने का तरीका सही है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं नहाते समय किन अंगों की रोज सफाई करनी चाहिए और किन अंगों की नहीं। 

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 13, 2021Updated at: Aug 13, 2021
शरीर के इन 3 अंगों की न करें रोज सफाई, जानें नहाते समय किन अंगों को रोज साफ करना है जरूरी

रोज नहाना हर किसी के लिए बेहद जरूरी है। नहाने के फायदे (health benefits of taking a bath)की बात करें तो, इससे सिर्फ हमारे शरीर के कुछ अंगों की ही सफाई नहीं होती बल्कि, शरीर से डेड सेल्स की भी सफाई होती है। दरअसल, डेड स्किन के जमा होने से त्वचा में जलन, सूजन, दाने और घाव आदि होते हैं। साथ ही रोजाना नहाने से वातावरण में संपर्क से होने वाले बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन के खतरे को भी कम करने में मदद मिलती है। पर प्रश्न ये है कि क्या हर रोज नहाते समय शरीर के हर अंग की सफाई करना जरूरी है?  तो, नहीं। ऐसा इसलिए कि शरीर के कुछ नाजुक अंगों की रोजाना सफाई करने से उन्हें नुकसान हो सकता है। पर कुछ अंगों की रोज सफाई करना (what parts of your body should you wash) भी जरूरी है। तो, आइए आज विस्तार से समझते हैं कि नहाते समय किन अंगों की रोज सफाई करें और किन अंगों की नहीं। 

Inside2earpain

Image Credit: Goody Feed

शरीर के इन अंगों की न करें रोज सफाई-Areas of body that should not wash everyday 

1. कान की सफाई 

जब हम एक लय में रोज नहा रहे होते हैं तो, सिर से पैर तक पूरे शरीर की सफाई करते हैं। इस दौरान ज्यादातर लोग एक स्क्रब या लूफा में बॉडी बॉश जेल डालते हैं और उससे पूरे शरीर को रगड़-रगड़ कर साफ करने लगते हैं। फिर शॉवर ऑन करके या बाल्टी से पानी निकाल कर तब तक नहाते हैं जब कि शरीर से सारा साबुन साफ ना हो जाए। पर इस तरह से नहाने से आपके कानों को नुकसान हो सकता है। दरअसल, इस तरह से पानी आपके कानों में जा सकता है और जिसकी सफाई के दौरान आप अपने कानों के अंदरूनी हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।  इससे आपके कानों में इंफेक्शन (ear infection) हो सकता है। इसके अलावा कुछ लोग अपने कान के चारों तरफ साबुन लगा कर सफाई करते हैं। ये आदत नुकसानदेह है। इससे कान में साबुन का पानी जा सकता है और ईयर ड्रम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए रोजाना कान की सफाई ना करें और नहाते समय कान में कॉटन बॉल्स लगा लें। 

2. प्राइवेट पार्ट्स की

महिला हो या पुरुष हर किसी को हर दिन अपने प्राइवेट पार्ट्स को साबुन, स्प्रे या जैल के इस्तेमाल से सफाई करने से बचना चाहिए। दरअसल, ये आपको प्राइवेट पार्ट्स को ड्राई बना कर खुजली पैदा कर सकता है। साथ ही ये रोजाना स्क्रब करना इसके नाजुक स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। बात अगर सिर्फ वेजाइनल एरिया की करें, तो रोजाना वजाइना की सफाई करने से ये इसका पीएच बिगाड़ सकता है, जो कि वेजाइनल इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इसलिए याद रखें कि शरीर के इन क्षेत्रों के पास खुद को साफ करने की क्षमता होती है और अगर आपको इनकी सफाई करनी भी है, तो डॉक्टर के सुझाव से प्राइवेट पार्ट्स को क्लीन रखने वाले प्रोडक्ट्स खरीदें और उन्हीं का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें : International Lefthanders Day 2021: लेफ्टी या राइटी, कौन से लोग होते हैं ज्यादा बेहतर? जानें वैज्ञानिक तथ्य

3. चेहरे की सफाई 

नहाते समय हम में से कई लोग इसे बारे में नहीं सोचते कि हमारे शरीर का कौन सा हिस्सा नाजुक है और कौन सा नहीं। ऐसे में हमें इसके बारे में सोचना चाहिए। रोज नहाते समय चेहरे की सफाई करना इसकी त्वचा का नुकसान कर सकता है। इसलिए नहाते समय चेहरे की सफाई ना करें या इसकी सफाई सबसे पहले कर लें। चेहरे की सफाई के लिए बॉडी वाले हार्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने या फिर इसे रोज स्क्रब करने से त्वचा के कुछ सेल्स डैमेज हो सकते है और अपना नेचुरल ऑयल खो सकते हैं। इससे त्वचा अधिक ऑयली या फिर ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। इसलिए पहले तो नहाते समय चेहरे की सफाई ना करें या करें भी तो, स्किन के लिए स्पेशन क्लीनजिंग मिल्क या फिर वेश वॉश का इस्तेमाल करें। रोजाना स्किन को स्क्रब करने से भी बचें।

नहाते समय किन अंगों की रोज सफाई करें-Areas of body that should be wash everyday

1. पैर और एड़ियों की सफाई 

पैर और एड़ियों की सफाई बेहद ज्यादा जरूरी है। दरअसल, शरीर के इस हिस्से में गंदगी ज्यादा होती है और इसलिए इंफेक्शन भी ज्यादा होता है। सफाई की कमी से आपके उंगलियों के बीच में इंफेक्शन हो सकता है तो ये आपकी फटी एड़ियों का कारण भी बन सकता है। इसलिए सुबह नहाते समय अपने पैरों की उंगलियों के बीच में सफाई करें। साथ ही रोज एड़ियों को थोड़ा सक्रब करें ताकि डेड स्किन साफ होते रहे और आपके पैरों की खूबसूरती बनी रहे।

2. थाइस (जांघों) की सफाई

थाइन यानी कि जांघों की सफाई पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते। जबकि ये बेहद जरूरी है। जांघ की रेगुलर सफाई करने से आप दाद खाज खुजली से बच सकते हैं। दरअसल, हमारे जांघ और कपड़ों के बीच लंबे समय के लिए पसीना ठहरा रहता है। तो, कुछ लोगों की जांघ रगड़ खा कर छिल जाती है। दोनों ही स्थितियों में फंगल इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए रोजाना नहाते समय जांघों की अच्छे से सफाई करें और इस एरियो को सूखा कर ही कपड़े पहनें।

इसे भी पढ़ें : Raksha bandhan 2021: इस राखी रक्षा का नहीं 'सुरक्षा' का बंधन निभाएं, कोरोना काल में ऐसे मनाएं रक्षाबंधन

3. अंडरआर्म की सफाई

अंडरआर्म में सबसे ज्यादा पसीना रहता है, जिससे बैक्टीरिया को बढ़ने का मौका मिलता है और यही बैक्टीरिया पसीने के साथ मिल कर पसीने की बदबू का कारण बनते हैं। साथ ही शरीर का ये एरिया छिपा रहता है, जहां आसानी से दाद या फिर कोई भी स्किन इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए नहाते समय विशेष तौर पर अपने अंडरआर्म की सफाई करें।

Inside1properwayoftakingbath 

Image Credit:Pinterest

4. नाभि की सफाई

नहाते समय नाभि की सफाई हम में से ज्यादातर लोग नहीं करते। जबकि ये जरूरी है नहीं तो आपके नाभि की गंदगी बैक्टीरिया पैदा करेंगे जो कि प्रजनन करके बढ़ भी सकते हैं। बैक्टीरिया के प्रजनन से दुर्गंध और संक्रमण हो सकता है। इसलिए शॉवर के दौरान नाभि की सफाई करें और इसके बाद हमेशा अपने नाभि को अपने तौलिये से सुखाएं और इसे रुई से साफ करें।

5. गर्दन की सफाई 

गर्दन का कालापन, गर्दन की सफाई की कमी के कारण भी होता है। आपके गर्दन रोज पसीना और गंदगी का शिकार होते हैं और इसलिए आपने देखा होगा कि कई लोगों की शर्ट और टीशर्ट की कॉलर ज्यादा गंदी होती है।  गर्दन की सफाई  ना करने से रैशेज और खुजली आदि की समस्या भी हो सकती है। इसलिए रोजाना नहाते समय अपने गर्दन को हल्का सा स्क्रब जरूर करें। 

इस तरह आपको नहाने का सही तरीका जानना चाहिए और रोजाना नहाते समय अपने शरीर के अलग-अलग अंगों की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही कोशिश करनी चाहिए कि सफाई बहुत प्यार और आराम से करें जिससे आपकी स्किन लाल ना हो और ना ही त्वचा को कई नुकसान हो। 

Main Image Credit:Shutterstock

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer