महिलाओं के विकास की गति को धीमा कर सकता है एनोरेक्सिया नर्वोसा : शोध

हाल में हुए अध्‍ययन से पता चलता है कि एनोरेक्सिया नर्वोसा युवा महिलाओं के विकास को रोक सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 27, 2020Updated at: Aug 27, 2020
महिलाओं के विकास की गति को धीमा कर सकता है एनोरेक्सिया नर्वोसा : शोध

एनोरेक्सिया नर्वोसा एक ईटिंग डिसऑर्डर है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें एक व्‍यक्ति डाइटिंग, कभी-कभी बहुत अधिक एक्‍सरसाइज केइ साथ अस्‍वास्‍थ्‍यकर मात्रा में वजन कम करता है। एनोरेक्सिया नर्वोसा से पीडि़त लोगों को वजन बढ़ने और अपने शरीर के भद्दे दिखने का डर या भर रहता है। यही डर व्‍यक्ति को बेवजह डाइटिंग और जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज के लिए उकसाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं इस तरक का डर यानि कि एनोरेक्सिया नर्वोसा महिलाओं में उनके विकास को प्रभावित कर सकता है। ऐसा हम नहीं हाल में हुए एक नए अध्‍ययन में पाया गया है। 

महिलाओं में विकास की गति को धीमा करता है एनोरेक्सिया नर्वोसा

एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, एनोरेक्सिया नर्वोसा वाली लड़कियों में विकास की गति कम हो सकती है और इससे वह उनकी पूरी ऊंचाई तक नहीं पहुंच सकती हैं। एनोरेक्सिया नर्वोसा युवा महिलाओं के विकास की गति को धीमा या रोक सकता है। 

इसे भी पढ़ें: जानें क्‍या है ऑटिज्‍म और कोलेस्ट्रॉल के बीच संबंध, शोधकर्ताओं ने किया खुलासा

Anorexia Nervosa

क्‍या कहती है रिसर्च?

अध्ययन के संबंधित लेखक दलित मोदन-मूसा, एडमंड और लिली सफरा चिल्ड्रन हॉस्पिटल के एमडी ने कहा, '' हमारे निष्कर्षों में शरीर के वजन के सामान्यीकरण के उद्देश्य से प्रारंभिक और गहन हस्तक्षेप के महत्व पर जोर दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप विकास में सुधार हो सकता है और रोगियों को अपनी पूरी ऊंचाई तक पहुंचने की अनुमति मिल सकती है।" "हम सुझाव देते हैं कि ऊंचाई की हानि एनोरेक्सिया नर्वोसा की अन्य जटिलताओं के लिए एक मार्कर है, जो व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को कई पहलुओं में प्रभावित करता है। जिसमें हड्डी का स्वास्थ्य, संज्ञानात्मक कार्य और गर्भावस्था से लेकर प्रसव के बाद की समस्याएं शामिल हैं। प्रारंभिक निदान और उपचार इन समस्‍याओं को रोका जा सकता है। ”

इसे भी पढ़ें: ऑरेंज रंग के फल और सब्जियां (टमाटर, गाजर, कद्दू, पपीता) शरीर और मस्तिष्क को बूढ़ा होने से रोकते हैं

What Is Anorexia Nervosa

255 लड़कियों पर किया गया अध्ययन

अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने 15 वर्ष के आसपास की 255 लड़कियों का अध्ययन किया, जो एनोरेक्सिया नर्वोसा के लिए अस्पताल में भर्ती थी। उन्होंने उनकी भर्ती होने पर ऊंचाई और डिस्‍चार्ज होने पर अपनी ऊंचाई को मापा और पाया कि यह उम्मीद से कम था। रोगी की माँ और पिता की ऊंचाई के औसत के अनुसार आनुवंशिक क्षमता की तुलना में उनकी ऊंचाई अपेक्षा से काफी कम थी।

मोडन-मूसा ने कहा, " यह अध्ययन में इष्टतम वयस्क ऊंचाई और हड्डी के स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिए अन्य पुरानी बीमारियों के साथ किशोरों में कुपोषण के प्रबंधन के लिए निहितार्थ हो सकते हैं।"

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer