Beard Care in Hindi: दाढ़ी के बाल बढ़ाएगा आंवला और नारियल का तेल, जानें बनाने और लगाने का तरीका

beard hair growth: आजकल लड़कों में मूंछे और दाढ़ी रखने का ट्रेंड काफी बढ़ रहा है। लेकिन सिर के बालों की तरह दाढ़ी के झड़ते बाल लड़कों के लिए समस्या है

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
Beard Care in Hindi: दाढ़ी के बाल बढ़ाएगा आंवला और नारियल का तेल, जानें बनाने और लगाने का तरीका

आजकल लड़कों में दाढ़ी और मूंछे रखने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। बढ़ी हुई दाढ़ी और मूंछों को सेट करके रखना ज्यादातर लड़कों को पंसद होता है। हैवी दाढ़ी और लंबी मूंछों रखना लड़कों को इतना पसंद है कि अब वो इसको लेकर काफी सतर्क रहते हैं। हालांकि आजकल के बिगड़े हुए लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से सिर के बालों की तरह दाढ़ी के बाल भी गिरने और झड़ने लगे हैं। पहले लड़कों को दाढ़ी के बाल गिरने की समस्या गंभीर नहीं लगती थी, लेकिन अब ये लोगों को व्यक्तित्व पर प्रभाव डालने लगी है। अगर आप दाढ़ी और मूंछ के बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसके लिए नारियल और आंवले के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल और आंवले के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दाढ़ी और मूंछों के बालों का झड़ना रोक दे सकते हैं। इसके साथ ही ये नारियल और आंवले का तेल दाढ़ी और मूछों के बालों को घना बनाने में भी मदद करता है।

आंवले और नारियल तेल के फायदे

दाढ़ी के बाल झड़ने की समस्या शरीर में पोषक तत्वों की कमी से होती है। आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, नारियल पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। ये सभी चीजें दाढ़ी के बालों के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 पीली चीजें

how to grow beard hair

कैसे बनाएं आंवला और नारियल का तेल

आंवला और नायरिल का तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 5 से 7 आंवलों को कद्दूकस कर लें। 

कद्दूकस किए हुए आंवले के गूदे को छन्नी से छानकर रस निकालें। 

आंवले के रस को 4 से 6 चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं।

आंवले और नारियल तेल के मिश्रण को छोड़ा गर्म करें।

आपका नारियल और आंवले का तेल इस्तेमाल के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं ये 5 पोषक तत्व, लंबी उम्र तक रखते हैं फिट

कैसें करें आंवले और नारियल के तेल का इस्तेमाल

दाढ़ी के झड़ते बालों पर ब्रेक लगाने के लिए आप आंवले और नारियल के तेल में शामिल कर सकते हैं। अगर आप इन दोनों चीजों का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो इनके तेल से दाढ़ी पर मसाज कर सकते हैं। दाढ़ी के लिए आंवला और नारियल का तेल का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1 से 2 चम्मच नारियल का तेल हल्का गुनगुना कर लें। इसमें बराबर मात्रा में ही नारियल का तेल मिलाएं। 

इस तेल से दाढ़ी की मसाज करें। दाढ़ी के बालों के लिए नारियल और आंवले के तेल का इस्तेमाल सप्ताह में 2 से 3 बार किया जा सकता है। अगर दाढ़ी के बाल ज्यादा ही झड़ रहे हैं या उग नहीं रहे हैं वो रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवले और नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको नारियल और आंवले के तेल से किसी तरह की एलर्जी है तो इसको लगाने से बचें। सेविंग के तुरंत बाद नारियल और आंवले के तेल का इस्तेमाल करने से बचें।

Disclaimer