AIB के कॉमेडियन तन्‍मय ने कैसे घटाया 109 किलो वजन, जानें

कॉमेडियन तन्मय भट्ट इन दिनों काफी चर्चा में हैं, और हों भी क्‍यों न। क्‍यों कि यह वही शख्‍स हैं जिन्‍होंने 19 महीने में 109 किलो वजन घटाया है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 27, 2017
AIB के कॉमेडियन तन्‍मय ने कैसे घटाया 109 किलो वजन, जानें

यूट्यूब चैनल AIB के कोफाउंडर व कॉमेडियन तन्मय भट्ट इन दिनों काफी चर्चा में हैं, और हों भी क्‍यों न। क्‍यों कि यह वही शख्‍स हैं जिन्‍होंने 19 महीने में 109 किलो वजन घटाया है। यह जानकारी उन्‍होंने ट्विटर के जरिए अपने प्रशंसकों से बताई है। तन्मय ने अपने ट्विट पर वेट लॉस वाली फोटो शेयर करते हुए लोगों को बताया है।

इसे भी पढ़ें: सुष्मिता सेन दे रही हैं आपको फिट रहने के ये बेहतरीन टिप्स!

tanmay

तन्‍मय के मोटापे का कारण

तन्मय को क्रॉनिक अस्थमा के चलते हाई डोज की दवाएं लेनी पड़ती थीं। जिसके चलते उन्हें मोटापे की शिकायत हो गई थी।

 

कैसे हुई शुरुआत?

मोटापा कम करने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों को प्राथमिकता देते हैं, कुछ डाइटिंग करते हैं तो कुछ सर्जरी का सहारा लेते हैं। लेकिन तन्मय ने ये तय किया कि वो नेचुरल तरीके से वजन कम करेंगे। भले ही इसमें समय लगे लेकिन वो कोई भी ट्रीटमेंट नहीं लेंगे और खुद से ही वजन कम करेंगे।

 

कैसे कम किया वजन?

तन्मय ने कीटोन डाइट प्लान को फॉलो कर के अपना वजन कम किया है। इसमें लो कार्बोहाइड्रेट लिए जाते हैं। इससे शरीर फैट के जरिए एनर्जी लेता है। उन्होंने खुद के लिए एक बहुत ही टाइट शेड्यूल बनाया था। जिसमें उनकी डाइट और उनकी एक्सरसाइज का नियत समय था और वो उसे हर हाल में फॉलो भी करते थे। इन 19 महीनों में उन्होंने हर रोज करीब 5 से 6 घंटे पसीना बहाया।

 

तन्मय ने इन 19 महीनों में रोजाना पांच से छह घंटे एक्सरसाइज की। जीरो शुगर डाइट ली और ऐसी चीजें लीं जिसमें कार्बोहाइड्रेट की न्यूनतम मात्रा हो। वो रोजाना टहलते थे, योगा करते थे और हाई इंटेंसिटी वाली कार्डियो एक्सरसाइज करते थे। एक तय और बैलेंस डाइट के अलावा तन्मय हर रोज 21 किलोमीटर पैदल चलते थे। इस दौरान उन्होंने संयम बनाए रखा क्योंकि 109 किलो वजन कम कर पाना मजाक की बात नहीं है। 

 

तन्मय की डाइट और वर्कआउट

ट्रेनर रनवीर के मुताबिक तन्मय ने बुरे कार्बोहाइड्रेट जिसमें ज्यादा शुगर वाली डाइट को छोड़ दिया। इसकी जगह उन्होंने अच्छे कार्बोहाइड्रेट जैसे- सब्जी, गेहूं और ज्यादा प्रोटीन जैसी डाइट लेनी शुरू की। और अपनी डाइट को हर हाम मे फॉलो की। वर्कआउट के दौरान सिंपल कार्डियो एक्सरसाइज के साथ-साथ काफी वेटलिफ्टिंग भी की।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Celebrity Fitness In Hindi

Disclaimer