Expert

इस गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं एक्ट्रेस संभावना सेठ, रोते हुए बयां किया अपना दर्द

गठिया रोग के मुख्य लक्षणों में जोड़ों में दर्द, सूजन और में जकड़न का आना शामिल है। कई बार गठिया से पीड़ित मरीज के शरीर के किसी भाग में सूजन हो सकती है

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
इस गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं एक्ट्रेस संभावना सेठ, रोते हुए बयां किया अपना दर्द

भोजपुरी फिल्मों और बिग बॉस जैसे कई टीवी शोज का हिस्सा रह चुकीं एक्ट्रेस संभावना सेठ इन दिनों एक गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं। संभावना सेठ को आर्थराइटिस (Arthritis) यानी गठिया हो गया है। संभावना ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर आर्थराइटिस से ग्रसित होने की जानकारी दी है। एक्ट्रेस ने बताया कि इस बीमारी की वजह से उन्हें चलने-फिरने में परेशानी हो रही है। साथ ही उनके हाथ, पैर में सूजन, शरीर में दर्द और जकड़न जैसी समस्याएं हो रही हैं। संभावना को इस वीडियो में रोते हुए देखा जा सकता है। संभावना वीडियो में कह रही हैं कि इस गर्मी के मौसम में भी वो ठंडक में नहीं रह सकती हैं। आर्थराइटिस से ठीक होने के लिए उन्हें हमेशा हल्के गर्म तापमान में रहने की जरूरत पड़ती है। संभावना ने कहा, 'मुझे आईवीएफ के बाद से इस तरह की परेशानियां शुरू हुई हैं।'

वीडियो में एक्ट्रेस ने आगे बताया है कि उन्हें कई साल पहले रूमेटाइड अर्थराइटिस था, जो कि समय के साथ दवाओं से ठीक हो गया था। हालांकि कई साल बाद उन्हें एक बार फिर से ऐसे लक्षण दिखने लगे। उन्होंने कहा कि दवाएं लेने के कई सालों बाद उनमें आर्थराइटिस के लक्षण खत्म हो  गए थे। उन्होंने कहा, “मेरे ब्लड में आरए फैक्टर है, हो सकता है वो फिर से एक्टिव हो गया है। मुझे लग रहा है कि वो एक बार फिर वापस आ गया है।” एक्ट्रेस के इस वीडियो को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो कितने दर्द से गुजर रही हैं और आर्थराइटिस ने उन्हें मानसिक तौर पर कितना कमजोर कर दिया है। संभावना के इस पोस्ट के बाद ये जानना जरूरी हो गया है कि आखिरकार आर्थराइटिस क्यों होता है और इसका इलाज क्या है।

कब होता है गठिया या आर्थराइटिस

गठिया एक या एक से अधिक जोड़ों की सूजन है। यह किसी व्यक्ति को तब होती है जब हड्डियों के जोड़ों में यूरिक एसिड जमा हो जाता है। जोड़ों में जमा होने वाला यूरिक एसिड गठिया का रूप ले लेता है। मुख्य तौर पर गठिया के दो प्रकार माने जाते हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) और रूमेटाइड अर्थेराइटिस (Rheumatoid Arthritis)। कई बार लोगों को लगता है कि बड़ी उम्र  में ही गठिया जैसी बीमारी होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। गठिया किसी भी उम्र में पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को हो सकता है।

गठिया के लक्षण क्या हैं?

गठिया रोग के मुख्य लक्षणों में जोड़ों में दर्द, सूजन और में जकड़न का आना शामिल है। कई बार गठिया से पीड़ित मरीज के शरीर के किसी भाग में सूजन और अकड़न भी महसूस हो सकती है। गठिया से पीड़ित मरीज को थकान जल्दी महसूस होती है। इस बीमारी में थोड़ा सा चलने पर हाथ-पैरों में दर्द होने लगता है। क्लीवलैंड क्लिनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार गठिया होने पर मरीजों को जोड़ों में दर्द, शरीर के किसी हिस्से का लाल पड़ जाना, सूजन, कोमलता और गरमाहट जैसे लक्षण महसूस होते हैं।

गठिया का क्या इलाज है?

गठिया एक लाइलाज बीमारी है। पूरी दुनिया में गठिया को ठीक करने का 100 प्रतिशत इलाज मौजूद नहीं है। हालांकि इसके दर्द और लक्षणों को कम करने के लिए डॉक्टर कुछ दवाएं, इंजेक्शन और फिजिकल थेरेपी लेने की सलाह देते हैं। गठिया से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है नियमित तौर पर एक्सरसाइज करना, शरीर के वजन को नियंत्रित रखना, जोड़ों में किसी भी तरह की चोट से बचना, तंबाकू और शराब का सेवन से परहेज करना। इसके साथ ही खान-पान में कुछ बदलाव करके गठिया के दर्द से राहत पाई जा सकती है।

Disclaimer