बचपन में शराब का एक घूंट भी बना सकता है शराबी

जानकारों का कहना है कि बचपन या किशोरवस्‍था में शराब के संपर्क में आना अधिक नुकसानेदह हो सकता है, कैसे जानने के लिए पढ़ें यह शोध।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Nov 25, 2013
बचपन में शराब का एक घूंट भी बना सकता है शराबी

a sip of alcohol can make you an addict शराब का अधिक सेवन हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यह बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन, जानकारों का कहना है कि बचपन या किशोरवस्‍था में शराब के संपर्क में आना अधिक नुकसानेदह हो सकता है। नए अध्‍ययनों से पता चला है कि ऐसे किशोरों के वयस्‍क होने पर शराब की लत के शिकार होने का खतरा रहता है।

 

शोधकर्ताओं के अनुसार, कई अभिभावक हंसी-मजाक के अंदाज में बच्‍चों को कभी-कभार एकाध घूंट पिला देते हैं। कुछ अभिभावक सोचते हैं कि ऐसा करने से बच्‍चा शराब की कड़वाहट को अनुभव करेगा और हमेशा के लिए इससे दूर रहेगा। लेकिन शोध से साफ हुआ है कि जिन लोगों को बचपन में शराब का स्‍वाद मिल जाता है वे वयस्‍क होकर बहुत ज्‍यादा पीने लगते हैं।

 

इंस्‍टीट्यूट फॉर अल्‍कोहल स्‍टडीज की नीति निदेशक कैथरीन ब्राउन ने कहा कि कम उम्र में शराब के संपर्क में आने वाले बच्‍चों में शराब के सेवन के प्रति व्‍यावहारिक नजरिया विकसित होने के कोई प्रमाण नही मिले।

 

इसके उलट विभिन्‍न अध्‍ययनों ने दिखाया है किशोरावस्‍था में शराब का सेवन करना वयस्‍क उम्र में खतरनाक साबित होता है। साथ ही शोधकर्ताओं ने पाया कि कम उम्र में शराब के सेवन से आगे चलकर कई समस्‍याएं पैदा होती हैं।



 

Read More Health News in Hindi

Disclaimer