गर्मी में लू से बचने के लिए खाली पेट पिएं ये 7 ड्रिंक्स, एक्सपर्ट से जानें इन्हें पीने के खास फायदे

लू बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में तरह पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं। साथ ही कोशिश करें कि शरीर में पानी की कमी न हो। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 12, 2021
गर्मी में लू से बचने के लिए खाली पेट पिएं ये 7 ड्रिंक्स, एक्सपर्ट से जानें इन्हें पीने के खास फायदे

गर्मी हो या सर्दी, हमें अपने स्वास्थ्य को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हर मौसम के साथ स्वास्थ्य से जुड़ी अलग-अलग परेशनियां होती हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना हमें बीमार कर सकता है। बात अलग गर्मियों की करें, तो ज्यादातर लोगों को गर्मियों में लू लगने की परेशनी हो जाती है। ये हमारे शरीर और बाहरी तापमान के बीच बिगड़ते संतुलन के कारण होता है। होता ये है कि गर्मियों में जब तापमान अधिक होता है, तो शरीर  आसपास का वातावरण के साथ संतुलन बना लेता है। शरीर लगातार तापमान बढ़ने के साथ पसीने का उत्सर्जन करता है, जिससे बाहर तेज गर्मी होने के बावजूद हमें बुखार नहीं होता है। पर शरीर यह काम एक निश्चित समय तक ही कर पाता है। जब शरीर में पसीना कम होने लगता है और त्वचा से हवा में ताप के उत्सर्जन की दिशा उल्टी हो जाती है और थर्मोस्टेट का पूरा सिस्टम फेल हो जाता है। तब हमारे शरीर का तापमान पूरी तरह बाहर की तेज गर्मी के हवाले हो जाता है और यह स्थिति लू लगना या हीट स्ट्रोक (heat stroke) कहलाती है। ऐसे में शरीर में तरह पदार्थ की मात्रा को बढ़ा कर हम लू से खुद को (expert tips for heat stroke) बचा सकते हैं। 

Inside1sattu

न्यूट्रिशनिस्ट संध्या पांडे (Sandhya Pandey),हेड ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट कहती हैं कि शरीर को लू से बचाने के लिए जरूरी है कि हम सुबह से ही अपने शरीर में तरह पदार्थों की मात्रा को बढ़ा दें। दरअसल, तमाम तरह के तरल पदार्थ शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं और हाइड्रेशन बनाए रखते हैं। तो, सबसे पहले तो लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, जो कि आपके शरीर के लिए एक डिटॉक्सीफाई एजेंट के साथ कई प्रकार के अन्य गुणों से भी भरपूर है। इसके अलावा आप गर्नी से बचने के लिए आर सुबह खाली पेट कुछ अन्य ड्रिंक्स भी ले सकते हैं, जो कि दिन भर को आपके शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद करेगा। 

खाली पेट पिएं ये 7 ड्रिंक्स-Drinks To Prevent Heat Stroke 

1. सत्तू का शरबत 

सत्तू एक प्रकार का आटा है जिसमें पिसी हुई दाल और अनाज का मिश्रण होता है। इस आटे का उपयोग शरबत बनाने के लिए किया जाता है, जो अपने ठंडा करने के गुणों के लिए जाना जाता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर जब आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं। यह आपके पेट से जुड़ी समस्या को कम करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा, सत्तू (Benefits of Sattu) में शीतलन गुण होते हैं जो शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं और चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाते हैं। सत्तू में कई अन्य प्रकार के पौष्टिक तत्व भी शामिल होते हैं, जो कि शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। जैसे कि कैल्शियम, लोहा, फाइबर, मैग्नीशियम और सोडियम आदि। ये पोषक तत्व शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद होते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। सत्तू को आप जीरा, हींग, नींबू और काला नमक मिला कर शरबत बना सकते हैं और उसे पी सकते हैं।  इसके कई और फायदे भी हैं, जैसे कि

  • - ये कब्ज की परेशानी को दूर करता है और मल त्याग में सुधार लाता है।
  • -शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।
  • -ये भूख बढ़ाता है।
  • -ये वजन कम करने में मदद करता है
  • -ये शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है।

2. नारियल पानी

सुबह खाली पेट सबसे पहले नारियल पानी पीना कई तरह से मदद कर सकता है। नारियल के पानी (benefits of coconut water) में लॉरिक एसिड होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने, आपके चयापचय को किक-स्टार्ट करने और वजन कम करने में मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को अक्सर निर्जलीकरण और कब्ज से लड़ने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। नारियल पानी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होता है, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।  साथ ही ये डायबिटीज के मरीज के लिए भी फायदेमंद है और ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करता है। नारियल पानी में पोटेशियम होता है, जो कि दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।  ये मेटाबोलिज्म को भी ठीक रखता है और शरीर में दिन भर इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा को भी संतुलित करता है। 

इसे भी पढ़ें: 10 से 20 रुपये वाले ये 5 एंटी-वायरल फूड इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको कोरोना से बचाएंगे, जानें लाभ

3. पुदीना-नींबू पानी

पुदीना पेट को ठंडा करने का काम करता है।  ये हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म को ठीक करता है और पाचन तंत्र को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। यह शरीर को बाहर के गर्म तापमान से बचाता है और इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करते हुए शरीर को थकान से मुक्ति दिलाता है। इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी और बदहजमी की परेशानी रहती है, उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है। पुदीने का पानी इस समस्या में राहत दिला सकता है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो कि पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है और जो भी आप दिन भर खाएंगे उसे पचाने में मदद करेंगे।  

4. धनिया का पानी

सुबह-सुबह धनिया का पानी (dhaniya ka pani) पीना आपके शरीर को डिटॉक्स करते आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस धनिया के बीज को सूखा का रख लें और उसे पीस लें। फिर इसे एक गिलास पानी में मिलाएं और  काला नमक मिला कर पिएं। ये आपके पेट और पाचनतंत्र को ठीक रखता है और आपके शरीर को अंदर से स्वस्थ रखता है। इसलिए सुबह उठ कर धनिया का पानी पिएं और अपना इम्यूनिटी बूस्ट करें। 

5. जलजीरा

जलजीरा (Jaj-jeera) एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है। ये काला नमक, अदरक, नींबू, पुदीना और आमचूर पाउडर से बनता है, जो कि स्वाद में चटपटा होता है। इसमें ऑयरन तत्व की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि शरीर में खून की कमी को दूर करता है। ये मोटापा और वेट-लॉस के लिए भी फायदेमंद है, जो कि शरीर में फैट को कम करने में मदद करता है। 

6. गन्ने का रस

गन्ने का रस (sugarcane juice) गन्ने से बनता है। इसे अदरक और नमक के साथ मिला कर सुबह-सुबह पीने से पेट को आराम मिलता है। एक गिलास गन्ने का रस पीने से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यह हड्डी को मजबूत कर सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकता है, पाचन को बढ़ा सकता है और तनाव को दूर करता है। गन्ने के रस का मूत्रवर्धक गुण संक्रमण को दूर भगाने के लिए इसे एक आवश्यक घटक बनाता है। गन्ने का रस पीने से मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी, खासकर जब आपको मूत्र गुजरते समय जलन का अनुभव होता है और यह गुर्दे की पथरी को भी रोकता है।

Inside2gannajuice

इसे भी पढ़ें: सेहत की थाली: 1 प्लेट वेज कबाब पराठा खाने से आपको क्या फायदे-नुकसान होंगे? जानें कैलोरीज, पोषक तत्व और रेसिपी

7. चिया वॉटर

चिया सीड्स (chia seed ke fayde) का पानी फाइबर और मिनरल्स से भरपूर होता है। ये पेट सहित शरीर के विभिन्न अंगों के लिए फायदेमंद है। ये बॉटी को डिटॉक्स करने का काम करता है और शरीर से विभिन्न गंदगियों का बाहर निकालता है। सुबह खाली पेट  चिया वॉटर पीने से आपके लिए इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। 

इस तरह आप इन विभिन्न प्रकारों के ड्रिंक्स को सुबह-सुबह पी कर लू से बच सकते हैं। साथ ही ये ड्रिंक्स इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ -साथ आपके मेटाबोलिज्म को भी ठीक करता है। तो, गर्मी में ये हेल्दी ड्रिंक्स घर पर बनाएं और पिएं। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer