गर्मी में रोज पिएं केरल का फेमस कुलुक्की शरबत (Kulukki Sharbat), इम्यूनिटी बढ़ने के साथ होंगे ये 6 फायदे

 गर्मी के मौसम में केरल का प्रसिद्ध कुलुक्की शरबत पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार होता है। जानें इसके फायदे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 06, 2021Updated at: May 06, 2021
गर्मी में रोज पिएं केरल का फेमस कुलुक्की शरबत (Kulukki Sharbat), इम्यूनिटी बढ़ने के साथ होंगे ये 6 फायदे

गर्मी के मौसम में हम अपने शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए नींबू पानी, तरह-तरह के शरबत, फ्रिज का ठंडा पानी और न जाने क्या-क्या पीते हैं (Cooling The Body)। इनमें से कई चीजें हमारी सेहत के लिए अच्छे भी माने जाते हैं, लेकिन फ्रिज का ठंडा पानी पीना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आपको इसे पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए (Avoid Cold Water)। आप चाहें तो इस मौसम में शरीर को ठंडक देने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए केरल का प्रचलित कुलुक्की शरबत (Kulukki Sharbat in Summers) पी सकते हैं। यह गर्मी के मौसम में पीया जाने वाला केरल का लोकप्रिय पेय पदार्थ (Kerala Famous Summer Drink) है। इसे नींबू, चिया सीड्स और नारियल पानी से बनाया जाता है। इससे शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है और शरीर में सारे पोषक तत्वों की कमी भी दूर होती है। अगर आप इसे गर्मी के मौसम में रोजाना पीएंगे, तो आपके शरीर को अंदर से ठंडक मिलेगी। केरल में लोग इसे दिन में कई बार पीना पसंद करते हैं। यह गर्मी के मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर एक समर ड्रिंक है, जिसे पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। आइए डायटीशियन सुगीता मुटरेजा से जानते हैं कुलुक्की शरबत को पीने से होने वाले फायदे और इसे घर पर बनाने का आसान सा तरीका- (Health Benefits and Recipe of Kulukki Sharbat in Summers)

kulluki

कुलुक्की शरबत (Kulukki Sharbat)

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

  • चिया सीड्स (Chia Seeds)   : 1/2 चम्मच
  • नारियल पानी (Coconut Water) : 4 कप
  • जैगरी पाउडर (Jaggery Powder) : 1/4 चम्मच
  • नींबू (Lemon) : 1
  • नमक (Salt) : स्वादानुसार
  • हरी मिर्च (Green chilli) : 1
  • अदरक (ginger) : थोड़ा-सा
  • पुदीना (Peppermint) : 8-10
  • बर्फ (Ice Cube) : 2

कैसे बनाएं कुलुक्की शरबत (How to Make Kulukki Sharbat)

  • - कुलुक्की शरबत बनाने के लिए सबसे पहले चिया सीड्स को 15-20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें।
  • - अब एक गिलास में नारियल पानी डालें। इसमें नींबू का रस निचोड़ लें।
  • - इसमें जैगरी पाउडर, नमक और चिया सीड्स डाल दें।
  • - इसके बाद हरी मिर्च काटकर डालें। आप चाहें तो अदरक का रस भी इसमें डाल सकते हैं। अगर आपको अदरक का स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं।
  • - इसके बाद इसमें गार्निशिंग के लिए पुदीने के पत्ते डालें।
  • - आखिरी में बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें और खुद भी पिएं।

कुलुक्की शरबत के फायदे (Benefits of Kulukki Sharbat)

refresf

गर्मी के मौसम में कुलुक्की शरबत पीना बेहद फायदेमंद होता है। यह कई सामग्री से मिलकर बनता है, इसलिए इसमें ढेर सारे मिनरल्स और विटामिंस (Minerals and Vitamins) पाए जाते हैं। इसे नारियल पानी से तैयार किया जाता है। इसलिए यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है और शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद करता है। बाहर धूप से आने के बाद आप इस शरबत का सेवन कर सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत को भी फायदा पहुंचाता है।

1) शरीर को दे ठंडक (Give Coolness to The Body)

गर्मी के मौसम से हमारा शरीर बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी तप रहा होता है। ऐसे में शरीर को ठंडक देने के लिए आप अकसर फ्रिज का ठंडा पानी पीते होंगे, लेकिन इसका सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आप चाहें तो अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए कुलुक्की शरबत का सेवन कर सकते हैं। इसमें बर्फ के साथ ही नारियल पानी (Coconut Water) भी मिला होता है, जो हमारे शरीर को अंदर से ठंडा रखता है और हम अच्छा महसूस करते हैं।

2) इम्यूनिटी बढ़ाए कुलुक्की शरबत (Kulukki Sharbat Increase Immunity) 

इन दिनों कोरोना से अपना बचाव करने के लिए हम अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं। इसके लिए तरह-तरह की चीजों का सेवन कर रहे हैं, क्योंकि कोरोना से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है। कुलुक्की शरबत में चिया सीड्स, नारियल पानी और नींबू मिलाया जाता है। ऐसे में यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। साथ ही नींबू  में विटामिन-सी (Vitamin C) भी पाया जाता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है।

lem0on juice

3) पोषक तत्वों से भरपूर है कुलुक्की शरबत (Nutrient Rich Kulukki Sharbat)

कुलुक्की शरबत चिया सीड्स, नींबू, नारियल पानी और जैगरी पाउडर से मिलकर बना होता है। इसलिए यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चिया सीड्स प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), ओमेगा-3 (Omega-3), मैग्नीशियम (Magnesium), फॉस्फोरस (Phosphorus), विटामिंस (Vitamins) और मैगनीज (Manganese) से भरपूर होता है। नारियल पानी में विटामिन सी (Vitamin C), फाइबर (Fiber), पौटैशियम (Potassium), विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। जैगरी पाउडर में विटामिंस (Vitamins), मिनरल्स (Minerals), प्रोटीन (Protein) और कैल्शियम (Calcium) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे पोषक तत्वों से भरपूर शरबत भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें - शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए करें 7 फलों का सेवन, डायटीशियन से जानें वॉटर रिच फ्रूट्स के बारे में

4) हड्डियां बनाएं मजबूत (Make Bones Strong)

कुलुक्की शरबत में जैगरी पाउडर और चिया सीड्स को भी शामिल किया जाता है। इन दोनों में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं या आपको जोड़ों में दर्द की समस्या हैं, तो आप इस शरबत को रोजाना पी सकते हैं। अगर आपके ज्वाइंट में दर्द रहता है, तो आप इसमें बर्फ न डालें। बिना बर्फ डालें भी यह आपको ठंडक का अहसास करवा सकता है। अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको रोजाना कुलुक्की शरबत पीना चाहिए। 

5) वजन कम करने में फायदेमंद (Beneficial in Losing Weight)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इस शरबत को शामिल कर सकते हैं। इसे नारियल पानी से तैयार किया जाता है और नारियल पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करने में फायदेमंद होता है। फाइबर से पेट भरा हुआ लगता है, जिससे भूख कम लगती है और वजन कम होता है। ऐसे में अगर आप इसे रोजाना पीते हैं, तो कुछ दिनों में आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा और आप एकदम फिट नजर आने लगेंगे। 

6) पेट के रोग करे दूर (Good For Stomach Diseases)

आजकल की गलत जीवनशैली और खानपान के वजह से पेट के रोग बढ़ते जा रहे हैं। पेट के रोग जैसे गैस (Gas), एसिडिटी (Acidity), अपच (Indigestion) और कब्ज (Constipation) की समस्या बेहद आम है। यह सभी उम्र के लोगों में देखी जा रही है। ऐसे में पेट को रोगों को दूर करने के लिए कुलुक्की शरबत पीना फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो पेट के रोगों को दूर करने में मदद करता है। पेट के रोगों से दूर रहने के लिए फाइबर युक्त भोजन करना फायदेमंद होता है। 

आप भी गर्मी से राहत पाने के लिए कुलुक्की शरबत को रोजाना पी सकते हैं। इसे कई सारी सामग्रियों से मिलकर बनाया जाता, अगर आपको इनमें से किसी चीज से एलर्जी है तो आप उसे स्किप कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी डायटीशियन से उसका सब्सटीट्यूट भी पता कर सकते हैं। यह एक बेहद अच्छा समर ड्रिंक है, जिसे बनाना भी बहुत ही आसान है। इसलिए गर्मी में इस शरबत को पिएं और खुद को, अपने परिवार को तपती गर्मी से बचाएं।  

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer