पार्टनर के साथ तकरार पर इन 5 तरीकों से रखें गुस्से पर काबू, नहीं तो बिगड़ जाएगी बात

अगर आप अपने पार्टनर से नाराज हैं या फिर गुस्से में हैं तो आप अपने रिलेशनशिप को खराब कर रहे हैं। अपने गुस्से को कम करने की कोशिश करें 

सम्‍पादकीय विभाग
डेटिंग टिप्सWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Nov 22, 2019
पार्टनर के साथ तकरार पर इन 5 तरीकों से रखें गुस्से पर काबू, नहीं तो बिगड़ जाएगी बात

पार्टनर्स के बीच लड़ाई ना हो ऐसा शायद ही किसी रिलेशनशिप में हुआ हो। रिलेशनशिप में लड़ाई होना काफी आम बात है। पार्टनर्स में अक्सर किसी न किसी बात को लेकर लड़ाई होती रहती है। लड़ाई में पार्टनर्स को काफी गुस्सा भी आने लगता है। कई बार यह लड़ाई आपके रिलेशनशिप को खत्म भी कर सकती है। जो कि आपके या फिर आपके पार्टनर के लिए ठीक नहीं है। अगर आप अपना रिलेशनशिप अपने पार्टनर के साथ बेहतर रखना चाहते हैं तो आप उन विवादों को खत्म करने की कोशिश करो जिससे आपके रिलेशनशिप में आए दिन लड़ाई हो रही हो। 

कई बार पार्टनर्स के बीच ऐसा भी होता है की गुस्से में पार्टनर्स कई दिनों तक एक-दूसरे से दूर रहते हैं या फिर कई दिनों तक बात बंद कर देते हैं। लेकिन इस तरह की चीजों से आपको बचना चाहिए नहीं तो आपका रिलेशनशिप खराब हो सकता है। इन चीजों से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जो आपके गुस्से को शांत करने की कोशिश करेगा।

रिलेशनशिप में गुस्सा और लड़ाई अक्सर देखें जाते हैं। पार्टनर्स एक-दूसरे पर विवादों को लेकर हावी हो जाते हैं। लेकिन ऐसा करना बेहद खराब है। अगर आपको अपने पार्टनर की किसी बात को लेकर गुस्सा है। तो आप कोशिश करें कि जो भी विवाद है उसे प्यार से खत्म किया जाए। जब आप किसी बात से परेशान होकर गुस्से में हो और अपने पार्टनर पर गुस्सा उतारने के लिए सोच रहे हैं तो आप ऐसा ना सोचें। आप अपने गुस्से पर कंट्रोल कर अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़े: आप भी चाहते हैं अपने पार्टनर को अपने एक्स-पार्टनर के बारे में बताना, जानें कैसे बताएं अपने एक्स-पार्टनर की बात    

आप गुस्से के समय एक लंबी सांस लें जो आपके गुस्से को कुछ हद तक कम करने की कोशिश करेगा। इसके साथ ही अगर आप अपने पार्टनर के साथ बात करना चाहते है तो आप उस पर चिलाएं ना। आप उससे बेहद ही नरमी के साथ बात करने की कोशिश करें। इससे वह भी आपके गुस्से और आपकी नाराजगी को समझने की कोशिश करेगा। अगर आप नरमी के बजाए चिलाएंगे तो वह आपके रिश्ते में एक और नया विवाद खड़ा कर देगा। जो की आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। 

अगर आप किसी बात पर लड़ाई या फिर बहस ना करके आप अपने पार्टनर को समझने की कोशिश करें। आप जितनी जल्दी अपने पार्टनर को समझने की कोशिश करेंगे। उतनी ही जल्दी आपका रिलेशनशिप ठीक हो जाएगा। रिलेशनशिप में एक दूसरे को समझना काफी अहम होता है। बिना सझने आप अपने पार्टनर से छिड़े विवाद को खत्म नहीं कर पाएंगे। दोनों को ही उन बिंदुओ को तलाशने की जरूरत है जो आपके बीच में विवाद पैदा कर रहा है। आप उस विवाद को खत्म करने क लिए आपस में एक दूसरे की बातों को ध्यान दें।

अगर आप किसी बात या फिर अपने पार्टनर से नाराज हैं तो आप अपने दोस्तों या फिर किसी ऐसे से बात करें जो आपके करीब हो। आप अपने विवादों को किसी करीबी के सामने रखते है तो वह आपका विवाद जल्द खत्म करवाने का काम करेगा। वह आपको एक तरीका बता सकता है। जो आपके रिश्ते में विवाद को खत्म करने का काम करेगा। आप अपने इमोशन्स शेयर कर अपने आप को अच्छा भी महसूस करेंगे। साथ ही आपके अंदर गुस्सा भी कम होगा और आप जल्दी शांत हो कर अपने पार्टनर से बात करने की कोशिश करेंगे। 

इसे भी पढ़े: ये 7 टिप्स आपके लिए और बढ़ा देंगे आपकी गर्लफ्रेंड का प्यार, जानें उनका दिल जीतने का आसान तरीका

अगर आपका रिलेशनशिप विवादों या गुस्से के कारण खराब हो रहा है, तो आप अपने और अपने पार्टनर के रिलेशनशिप को याद करना शुरू कर दें। ऐसा कर आप अपने पार्टनर से दूर जाने से रुक सकते हैं। आप गुस्से के समय अपने आप को रोकें और सोचना शुरू कर दें। आप उन चीजों के बारे में सोचे की अगर रिलेशनशिप खत्म हुआ या फिर आप अपने पार्टनर से दूर हो गए तो क्या होगा। आप अपने रिलेशनशिप के बारे में चीजों को याद करें। आपको महसूस होगा कि आपके रिलेशनशिप के बीच में जो हो रहा है वो गलत है। और इसका नतीजा आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा। आप अपने पार्टनर को भी इस बारे में बताएं कि अगर आप उनसे दूर हो जाएंगे तो क्या होगा। उसे महसूस कराएं कि दूर जाने से अच्छा है की हम विवाद को सुलझाकर प्यार से रहें। 

रिलेशनशिप में गुस्सा लाजमी होता है लेकिन छोटी-छोटी बातों पर एक-दूसरे से रूठ जाना सही नहीं। आप अपने गुस्से के समय अपने पार्टनर को एक टाईट हग करें। जो आपके गुस्से को शांत करने का काम करेगा। आप गुस्से में चिलाने से बेहतर है कि अपने पार्टनर को जाकर एक टाईट हग करे इससे दोनों के बीच में विवाद जल्द खत्म हो सकता है। साथ ही आप अपने रिलेशनशिप को बिना खराब करे अपने पार्टनर के साथ रिश्ता और बेहतर बना सकते हैं। 

Read More Articles On Relationship Tips In Hindi 

Disclaimer