शादी के बाद ये 5 गलतियां अक्सर बनती हैं कपल्स के मोटापे का कारण, रहें सावधान

शादी के बाद कपल्स की छोटी-छोटी गलतियों के कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। शुरुआती दिनों में लोग एक दूसरे के साथ को एंजॉय करना चाहते हैं और खुश रहना चाहते हैं। शादी के 2 साल तक वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 01, 2019
शादी के बाद ये 5 गलतियां अक्सर बनती हैं कपल्स के मोटापे का कारण, रहें सावधान

शादी के बाद अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं-पुरुषों का वजन बढ़ने लगता है। 2012 में हुआ एक शोध बताता है कि शादी के 1-2 साल बाद कपल्स में वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। आमतौर पर वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। मगर ज्यादातर मामलों में कपल्स की छोटी-छोटी गलतियां मोटापे का कारण बनती हैं। एक-दूसरे के प्रति प्यार और एक दूसरे को खुश रखने की चाहत में ये गलतियां अक्सर नए कपल्स करते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या हैं वो गलतियां।

बाहर खाना खाना

नए कपल्स अपने हर दिन को एंजॉय करना चाहते हैं इसलिए शुरुआती दिनों में घूमना, बाहर खाना खाना और पार्टीज देना आजकल फैशन हो गया है। इस एंजॉयमेंट के दौरान ज्यादातर कपल्स इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसलिए उनका वजन शुरुआती सालों में बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है।

इसे भी पढ़ें:- रिश्तों में अक्सर झगड़े का कारण बनती हैं ये 5 गलतियां, जानें क्या है समाधान

लव मैरिज और कपल्स की खुशी

लव मैरिज के बाद ज्यादातर महिला-पुरुष एक दूसरे को खुश रखना चाहते हैं। कहते हैं दिल तक पहुंचने का रास्ता पेट से जाता है। इसलिए ज्यादातर लोग शादी के शुरुआती दिनों में खान-पान पर ज्यादा ध्यान देते हैं। हाउस वाइफ महिलाएं अक्सर अपने परिवार और पति को खुश रखने के लिए नई-नई डिशेज ढूंढकर, पढ़कर बनाती रहती हैं। यूट्यूब और इंटरनेट ने ये काम और भी आसान कर दिया है।

पहली प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ता है वजन

शादी के बाद अगर महिला-पुरुष जल्द ही बेबी प्लान करते हैं, तो भी महिला का वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल प्रेग्नेंसी के दौरान चटपटी और तेल-मसालेदार चीजें खाने का मन ज्यादा करता है। ऐसे में पहली बार मां बनने वाली मांएं खासकर जो जॉइन्ट फैमिली में नहीं रहती है, अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए अलग-अलग डिशेज खाती रहती हैं। इससे भी उनका वजन बढ़ने लगता है।

इसे भी पढ़ें:- पार्टनर से बहस या झगड़े में कभी न कहें ये 5 बातें, खराब होता है रिश्ता

सुविधाएं और आराम बढ़ने से भी बढ़ता है वजन

शादी के बाद अक्सर कपल्स की सुविधाओं और आराम में वृद्धि होती है। सुविधाएं बढ़ने से ही आराम बढ़ता है और कपल्स शुरुआती कुछ दिनों में एक निश्चिंत लाइफ जीते हैं। ये आराम उनकी सेहत पर असर दिखाता है और उनका वजन बढ़ने लगता है।

घर पर ज्यादा समय बिताना

शहरों में शादी के पहले अक्सर लड़के-लड़कियां अपना खाली समय घर के बाहर बिताते हैं, मगर ज्यादातर मामलों में शादी के बाद कपल्स घर पर या बाहर एक दूसरे के साथ समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे उनका खाने-पीने पर ज्यादा समय बीतता है जबकि नींद और एक्सरसाइज, पैदल चलने आदि की आदत कम होने लगती है। इससे भी मोटापा बढ़ता है।

Read More Articles On Marriage in Hindi

Disclaimer