इन 5 घरेलू नुस्‍खों से करें सनबर्न का उपचार, त्‍वचा होगी पहले से ज्‍यादा कोमल

त्वचा के लिये टैनिंग (रंग का गाढ़ा होना) त्वचा को बचाने का कुदरती उपाय है जिसमें मैलेनिन ज़्यादा मात्रा में बनता है। त्वचा के नीचे सनबर्न होने से दर्द होता है। गोरे रंग के लोगों में मैलेनिन कम होता है इसलिये सनबर

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 17, 2018
इन 5 घरेलू नुस्‍खों से करें सनबर्न का उपचार, त्‍वचा होगी पहले से ज्‍यादा कोमल

सूरज की नुकसानदेह अल्‍ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आने से त्‍वचा में मौजूद मेलानिन नष्‍ट हो जाने से त्‍वचा के झुलसकर सांवली या काली पड़ने को सनबर्न कहते है। इसमें त्वचा लाल रंग की हो जाती है और हल्का दर्द महसूस होने के साथ यह छूने पर गर्म मालूम होती है। सन डैमेज्ड त्वचा के कुदरती रूप से ठीक (पील्ड) हो जाने के बाद त्वचा में अस्थायी बदलाव देखने में आता है, जो नुकसान की गंभीरता के अनुसार कुछ दिनों में सामान्य भी हो जाती है। त्वचा के लिये टैनिंग (रंग का गाढ़ा होना) त्वचा को बचाने का कुदरती उपाय है जिसमें मैलेनिन ज़्यादा मात्रा में बनता है। त्वचा के नीचे सनबर्न होने से दर्द होता है। गोरे रंग के लोगों में मैलेनिन कम होता है इसलिये सनबर्न के जोखिम भी उनके साथ ज़्यादा होते हैं। सनबर्न को ठीक करने के आप कुछ घरेलू नुस्खों को इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा सनबर्न को ठीक करने के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसके लिए बॉथटब में पानी भरें और एक कप बेकिंग सोडा मिलायें। प्रभावित जगह की ओर से बाथटब में 15 मिनट तक बैठें। जब तक ठीक न हो, रोजाना इस उपाय को दोहराएं।  

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा भी सनबर्न को दूर करने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। समस्‍या होने पर ऐलोवेरा की पत्ती से गूदा निकलें, इसे फ्रिज में ठंडा कर जली हुई त्वचा पर लगाकर सूखने दें। इस उपाय को दिन में 3-4 बार दोहराएं। 

चाय पत्‍ती 

आप सनबर्न को दूर करने के लिए काली चाय का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 2-3 चम्मच चाय पत्ती पानी में उबालें, छानकर पानी ठंडा कर लें। फिर एक कपड़े से इसे त्वचा पर लगाये और सूखने पर धोलें। सनबर्न ठीक होने तक इस उपाय को रोजाना दोहराएं। 

एप्पल साइडर विनेगर 

थोड़ा सा एप्‍पल साइडर विनेगर बोतल में डाल कर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाये। अब इसे स्‍प्रे बॉटल में रख लें।  स्‍प्रे को प्रभावित त्‍वचा पर लगा लें। या कॉटन को सिरके में भिगोकर सनबर्न में लगाकर थपथपाये। इसके अलावा आप नहाने के पानी में इसे मिलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाल्‍टी पानी में दो ढक्‍कन सिरका मिला लें। इस उपाय को अपनाने से आप नोटिस करेगें कि आपके सनबर्न के निशान कम हो रहे हैं

दूध

1 कप दूध, 4 कप पानी, और कुछ बर्फ के cubes को एक बर्तन में रख लें। इसके बाद किसी साफ मुलायम कपड़े को उसमें भिगोकर स्किन पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए इसे लगाएं। और हर 2 से 4 घंटे में दोहराएं। दूध में प्रोटीन, वसा, और पीएच त्वचा पर एक एंटी इंफ्लामेट्री का काम करता है। 

बचाव क्‍या है 

1. त्वचा को झाईयों और झुर्रियों से बचाने के लिए जरूरी है कि आप कहीं भी बाहर धूप में निकलते हैं तो अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन या अच्छा मॉश्चराइजर लगाकर जाएं। इतना ही नहीं आपको हर समय अपने पास मॉश्चराइजर रखना चाहिए ताकि बहुत अधिक समय तक बाहर रहने पर आप चेहरे और हाथों को धोकर दोबारा से मॉश्चराइजर से स्कीन को स्वच्छ बना सकें। 

इसे भी पढ़ें: रोजाना 1 कप तुलसी की चाय कम करती है अर्थराइटिस का दर्द और शुगर लेवल 

2. जब भी घर से बाहर निकलें तो जरूरी हैं कि आप अपने आपको कवर करके जाएं जिससे आप झुर्रियों की समस्याओं से बच सकें। आपको चाहिए कि आप आंखों पर गॉगल्स लगाकर और सिर और चेहरा ढककर जाएं। इतना ही नहीं गर्मियों के दौरान आपको हल्के लेकिन फुल स्लीव्स की ड्रेसेज पहननी चाहिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Alternative Tharepy In Hindi
Disclaimer