त्वचा पर कटे हुए निशान से आप भी हैं परेशान? तो इन 5 घरेलू उपाय की मदद से पाएं छुटकारा

अगर आप भी अपनी त्वचा पर कटे हुए निशान को लेकर परेशान हैं तो इन 5 घरेलू तरीकों से पाएं जल्द छुटकारा।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 18, 2021
त्वचा पर कटे हुए निशान से आप भी हैं परेशान? तो इन 5 घरेलू उपाय की मदद से पाएं छुटकारा

त्वचा की समस्या आजकल हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है, कोई अपनी त्वचा पर आए दाग-धब्बों से परेशान है तो कोई अपनी त्वचा की रंगत से परेशान है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोग ऐसे भी है जो अपनी त्वचा पर लगे कटे हुए निशान से परेशान हैं। जी हां, कई लोग ऐसे हैं जिनकी त्वचा पर किसी न किसी कारण कटा हुआ निशान है लेकिन कई कोशिशों के बाद भी जब त्वचा से कटे हुए का निशान नहीं जाता तो ये आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे निशान आपकी सुंदरता को कम करने का काम करते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कोशिश करते हैं कि किसी भी तरह से इस निशान को दूर किया जाए। इसके लिए लोग अक्सर अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं, लेकिन कोई खास फर्क नहीं होता है। लेकिन आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम इस लेख में बताएंगे कि त्वचा पर कटे हुए निशान को दूर करने के लिए क्या घरेलू उपाय मौजूद है। 

skincare

एलोवेरा 

एलोवेरा आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, एलोवेरा की मदद से आप कई प्रकार के संक्रमण और बीमारियों को दूर कर सकते हैं। ऐसे ही एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, ये आपकी त्वचा पर कटे हुए निशान को भी आसानी से दूर कर सकता है। जी हां, एलोवेरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा से निशान को गायब कर आपकी त्वचा की रंगत को वापस लाता है। आप नियमित रूप से रोजाना एलोवेरा जेल को अपनी त्वचा पर लगाएं, कुछ हफ्तों में आपको इसका असर देखने को मिल जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत चेहरा पाने की चाहत में यह 5 त्वचा संबंधित उपचार है बिल्कुल बेकार, एक्सपर्ट से जानें सही उपाय

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, ऐसे ही ये आपकी त्वचा को कई प्रकार के संक्रमण और स्थितियों से बचाने का काम करता है। आप सेब के सिरके को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर आसानी से कटे हुए निशान को दूर कर सकते हैं और त्वचा की रंगत में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आप सेब के सिरके को रुई की मदद से अपनी त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाए। आप इसे रात में सोने से पहले लगाएं और फिर सुबह गुनगुने पानी के साथ धो लें। 

लैवेंडर और जैतून का तेल

लैवेंडर और जैतून का तेल भी आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के साथ आपकी त्वचा को कई प्रकार की स्थितियों से बचाने का काम करते हैं। ऐसे ही जब आपकी त्वचा पर किसी कारण कटा हुआ निशान आ जाने के कारण अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इन तेलों को अच्छी तरह से एक साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं और फिर कुछ मिनट तक इससे मालिश करें। इसके बाद आप लगभग 30 मिनट लगाए रखने के बाद आसानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: पिंपल्स हैं या सेंसिटिव है त्वचा तो नुकसानदायक हो सकता है चेहरे पर बेकिंग सोडा का प्रयोग

नींबू 

नींबू आपके स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा है ये तो आप सभी जानते हैं, नींबू आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के साथ कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखने का काम करता है। इतना ही नहीं जब आप इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि त्वचा से कटे हुए निशान को कैसे दूर किया जाए तो उसके लिए आप नींबू का इस्तेमाल बिना डर के कर सकते हैं। आप नींबू को काट कर अपनी त्वचा पर रगड़ें और कुछ देर के बाद इसे धो लें। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer