40 की उम्र के बाद भी दिखना है खूबसूरत, तो बालों और चेहरे से जुड़े ये 5 ब्यूटी टिप्स हमेशा रखें याद

स्मोकिंग, डाइट और आनुवंशिकता उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखने का एक मुख्य कारण हो सकता है। वहीं उम्र के अलावा तनाव, मोटापा और गलत लाइफस्टाइल भी आपके फेस की चमक और लंबे बालों को छिन सकता हैं। आइए हम आपको बताते हैं 40 की उम्र के बाद स्किन और बालों को ठीक

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 15, 2019Updated at: Feb 18, 2021
40 की उम्र के बाद भी दिखना है खूबसूरत, तो बालों और चेहरे से जुड़े ये 5 ब्यूटी टिप्स हमेशा रखें याद

बढ़ती हुई उम्र के साथ अक्सर आपकी शक्ल भी ढलने लगती है। बाल सफेद होने लगते हैं, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं और माथे पर उम्र की कुछ महीन रेखाएं पड़ने लगती हैं। ये परिवर्तन बिलकुल सामान्य है पर आपकी खूबसूरती के लिए अच्छा नहीं है। 40 की उम्र के बाद इन्हीं चीजों को लेकर अक्सर महिलाएं परेशान हो जाती हैं। तो कभी-कभार अपनी खोती हुए खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कई ट्रिटमेंट्स और सर्जरी का भी इस्तेमाल भी करती हैं। पर सर्जरी आपकी प्राकृतिक सुंदरता को खराब भी कर सकती है, साथ ही इसके कई अन्य स्वास्थ्य से जुड़े नुकसान भी हो सकते हैं। वहीं अब प्रश्न ये आता कि 40 की उम्र या इसके बाद हम अपनी खूबसूरती को पहले जैसा ही बनाए कैसे रख सकते हैं? तो, आइए हम आपको देते हैं इससे जुड़े कुछ ब्यूटी टिप्स-

Inside_40 beauty tips

त्वचा की देखभाल के लिए कुछ नेचुरल ब्यूटी टिप्स-

  • -धूम्रपान करना बंद कर दें: धूम्रपान आपकी नेचुरल ब्यूटी को नुकसान पहुंचाता है। ये आपको और बुढ़ापे की और ढ़केलता है, जैसे आपके होंठो का रंग बदल जाता है और रींकल्स को औप बढ़ा देता है। साथ इससे स्वास्थ्य से जुड़े अन्य
  • -धूप में न रहें:  सुबह 10 बजे से 2 बजे के बीच धूप में बाहर न निकलें। अगर आप बाहर निकल भी रहे हैं, तो एक सुरक्षात्मक टोपी, लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और धूप का चश्मा जरूर पहनें। क्योंकि धूप लगने से आपकी झाई, उम्र के धब्बे और झुर्रियां आदि कम हो सकती हैं। 
  • -रोज सनस्क्रीन लगाएं: कम से कम 7% जिंक ऑक्साइड और  एसपीएफ 30 या इससे अधिक वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। साथ ही हर दिन यूवीबी और यूवीए दोनों प्रकार के क्रीमों को आप लगा सकती हैं। जब आप बाहर हों तो हर दो घंटे में अपनी सनस्क्रीन को त्वचा पर लगाएं।  
  • -मॉइस्चराइजिंग साबुन और लोशन का उपयोग करें :  रूखी सूखी त्वचा के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। आप मॉइस्चराइजिंग साबुन और लोशन का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही खाने पीने का भी ख्याल रखें और कोशिश करें कि खुद को हाइड्रेट करने के लिए बहुत सारा पानी पीते रहें। 
  • -स्किन कैंसर के लिए जांच करवाते रहें: जैसे ही आपको लगे कि आपके स्किन में ज्यादा परिवर्तन हो रहे हैं या स्किन स जुड़ी परेशानियां बढ़ रही हैं तो तुरंत स्किन कैंसर के लिए टेस्ट करवाएं। इससे अगर आपको कोई ऐसी परेशानी होगी भी, तो समय रहते इसका इलाज हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें : Anti Aging Cream: एंटी-एजिंग क्रीम में मौजूद इन तत्‍वों के कारण चेहरा दिखता जवां, जानें

बालों की देखभाल के लिए कुछ नेचुरल ब्यूटी टिप्स-

सफेद होते बालों को वैसे तो कोई इलाज नहीं है। पर आप बढ़ती हुई उम्र के साथ कुछ चीजों का ख्याल रखें, तो बालों को सफेद होना कम हो सकता है। जैसे-

  • बालों को कलर करवाएं- आप अपने सफेद बालों को कलर भी करवा सकते हैं। इसके लिए बस आपको ये तय करना है कि आप कौन सा कलर करवाना चाहते हैं। इसके लिए आप स्थायी रंगों को भी चुन सकते हैं, जो लंबे समय तक आपके बालों में रहें। पर इसके लिए आपको अपने बालों को नियमित रखरखाव करना होगा।
  • पतले बालों को ठीक करें- एक छोटा कट बालों को पतला कर सकता है, ऐसे में आप एक कटिंग लें, जो आपके बालों में वॉल्यूम दिखा सके। कभी-कभी सही उत्पाद या वॉल्यूमाइजिंग शैम्पू का इस्तेमाल करके ये परेशानी कम हो सकती है। साथ ही हाई-प्रोटीन डाइट लेकर भी आप अपने बालों को स्वस्थ्य और लंबे बना सकते हैं।
  • बालों में कोई नई कटिंग लें- एक निश्चित उम्र के बाद लंबे बाल न रखने के बारे में उन पुराने नियमों को भूल जाएं, जिसे आप पहले फॉलो करते थे। आपकी हेयर स्टाइल ऐसी होनी चाहिए, जो आपको पसंद हो और वो आपके फेस को मैच करे। आप अपने बालों में बॉब कट या कोई ऐसी कटिंग भी करवा सकती हैं, जो आपके फेस पर प्यारा लगे और ऐसा भी न लगे कि आपके सिर पर बाल कम हैं।

इसे भी पढ़ें : फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए अब फेशियल की जरूरत नहीं, घर पर अदरक से बनाएं नैचुरल टोनर और फेस पैक

और अंत में यही कि उम्र चाहे जो भी हो आप खान-पान सही रखें और तनावमुक्त रहें तो हमेशा ही खूबसूरत दिख सकते हैं। साथ ही रोज रूटीन से एक्सरसाइज, योग और व्यायाम करें। इससे आपका स्वास्थ्य और शरीर दोनों ही सही रहेगा।

Read more articles on  Skin-Care in Hindi

Disclaimer