अर्थराइटिस के कारण सुबह होने वाली अकड़न और दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

अगर सुबह उठते ही आपकी शरीर में भी अकड़न, दर्द और सूजन की समस्या रहती है, तो आप इन आसान घरेलू उपायों से छुटकारा पा सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 20, 2020
अर्थराइटिस के कारण सुबह होने वाली अकड़न और दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

कई बार सुबह उठते ही आपको जोड़ों में दर्द और जकड़न की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा दर्द अर्थराइटिस और गठिया के मरीजों को ज्यादा होता है। रात में सोने के दौरान लंबे समय तक शरीर एक ही पोजीशन में रहता है, जिससे जोड़ों और मांसपेशियों में अकड़न की समस्या हो सकती है। सुबह-सुबह दर्द के कारण आपका दिन तो इससे प्रभावित होता ही है, साथ ही रोजमर्रा के कामों में भी बहुत परेशानी होती है। अगर आप भी अक्सर ऐसी समस्याओं से जूझते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहद आसान घरेलू उपाय, जिनसे आप दर्द, सूजन और अकड़न से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्म सिंकाई करें

सुबह की अकड़न को दूर करने का सबसे आसान तरीका ये है कि जोड़ों की गर्म सिंकाई करें। गर्माहट से अकड़ी हुई मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं और टिशूज मुलायम हो जाते हैं। इसलिए आपकी अकड़न तुरंत दूर होती है और दर्द से भी राहत मिलती है। इसके लिए आप इलेक्ट्रॉनिक हीटिंग बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। आग की आंच में गीले कपड़े, तौलिए आदि को गर्म करके भी आप इससे सिंकाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑस्टियोआर्थराइटिस में इन 5 आहारों के सेवन से बढ़ जाते हैं दर्द और सूजन

अदरक की चाय पिएं

सुबह के समय चाय और कॉफी पीना अर्थराइटिस के मरीजों के लिए अच्छा नहीं है। इसकी जगह आप अदरक और शहद से बनी हर्बल चाय पी सकते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए ये सूजन को दूर करती है। इसके अलावा अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके नर्व्स को रिलैक्स करते हैं, जिससे तनी हुई नसें और मांसपेशियां सामान्य हो जाती हैं और आपका दर्द तुरंत दूर हो जाता है। अर्थराइटिस के मरीज अदरक की चाय को अपनी रोजाना की आदत में भी शामिल कर सकते हैं।

गुनगुने पानी नहाएं

सुबह अगर आपको शरीर में दर्द है या अकड़न हो रही है, लेकिन जल्दी काम पर जाना है, तो सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप गुनगुने पानी से स्नान करें। वॉर्म वाटर थेरेपी कई देशों में गठिया और अर्थराइटिस के मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। अगर दर्द के साथ शरीर के किसी हिस्से में सूजन की भी समस्या है, तो ये समस्या भी गुनगुने पानी से नहाने से दूर हो जाएगी।

सेंधा नमक का करें इस्तेमाल

दर्द और सूजन को दूर करने के लिए आप नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सेंधा नमक में मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी होती है, इसलिए ये अर्थराइटिस के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सुबह के समय अकड़न होने पर आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर कपड़े को भिगोकर इससे सिंकाई कर सकते हैं। इसके अलावा अपने नहाने के पानी में 1 कप सेंधा नमक मिलाकर नहाने से भी आपको दर्द-सूजन से तुरंत छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: इन 6 कारणों से बुढ़ापे से पहले ही शुरू हो जाती है घुटनों के दर्द की समस्या

तेल से मसाज करें

अकड़न और दर्द को दूर करने के लिए तेल से मसाज करना भी बहुत फायदेमंद होता है। अर्थराइटिस के मरीजों के लिए कई एसेंशियल ऑयल्स फायदेमंद होते हैं। आप इस समस्या में लैवेंडर, यूकेलिप्टस, बेसिल, लोबान आदि के तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से किसी भी एक तेल की कुछ बूंदें लें और हाथों से 5-7 मिनट तक जकड़न वाली जगह पर मसाज करें। इससे आपको दर्द से तुरंत आराम मिलेगा और अकड़न दूर हो जाएगी।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer