हाथ मोटे हैं तो रोज करें ये 5 आसान एक्सरसाइज, बिना भारी वजन उठाए कम होगी हाथ की चर्बी

अगर आप अपनी बाहों पर जमे एक्स्ट्रा फैट को कम करना चाहती हैं वो भी बिना वेट उठाये, तो कीजिए ये 5 आसान एक्सरसाइज। 

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 29, 2021
हाथ मोटे हैं तो रोज करें ये 5 आसान एक्सरसाइज, बिना भारी वजन उठाए कम होगी हाथ की चर्बी

क्या आप जिम जाने से हिचकिचाती हैं या वहां पर न उठाए जाने वाले भारी भरकम डंबल्स की वजह से बेइज्जती होने का डर लगता है? क्या इस डर ने आपको कभी यह महसूस कराया है कि अब आप कभी अपने मोटे हाथों (आर्म) का फैट नहीं कम कर पाएंगी? अगर हां तो अब आपको चिंता मुक्त हो जाना चाहिए, क्योंकि हम आपके लिए पांच ऐसी हाथों की एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपना आर्म फैट बिना वेट उठाए कम कर पाएंगी। हो सकता है आप इन एक्सरसाइज को ढंग से न कर पाने के कारण इन्हें करने से बचती हों। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इनको हर वर्कआउट में क्यों रखा जाता है, असल में यह बहुत ज्यादा प्रभावी कसरतें हैं। निम्न पांच कसरतों को अगर आप ढंग से करेंगी तो हर हाल में फायदा होगा और हाथों की चर्बी जल्दी कम होगी।

triceps dips for hands

1. ट्राइसेप डिप्स (Triceps Dips)

यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे आप बिना वेट के और किसी भी कुर्सी या मेज का सहारा लेकर कर सकती हैं। अपने पीछे कोई कुर्सी या मेज या कोई भी चीज रखें और जमीन पर बैठ जाएं। अब अपने पैरों को अपने सामने स्ट्रेच करें। अब अपनी हथेली को आपके पीछे जो चीज रखी है उस पर रखें। अब अपने हाथों को सीधा रखते हुए खुद को ऊपर उठाएं। अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए फिर से नीचे जाएं। यह आपके ट्राइसेप्स के लिए एक अच्छा वर्कआउट है।

2. क्लासिक पुश अप (Classic Push-Up)

push ups for hands

इसे करने के लिए आपको प्लैंक अवस्था में आ जाना है इसके बाद अपने हाथों को बिलकुल अपने कंधों के नीचे रखें। अब अपने सारे उपरी शरीर को अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए नीचे की तरफ लाएं। आपके हिप्स ऊपर की ओर ही रहने चाहिए। अब वापिस से ऊपर की ओर जाएं। यह आपके आर्म फैट को कम करने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है।

इसे भी पढ़ें- काम में व्‍यस्‍तता या आलस के चलते मिस हो जाए वर्कआउट तो क्या करें? जानें रूटीन में लौटने के कुछ टिप्‍स

3. प्लैंक जैक्स (Plank Jacks)

plank for hands

यह एक बहुत ही अच्छी और फैट बर्निंग एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए आपको शुरू में प्लैंक की अवस्था में रहना होता है और अपने पैरों को एक साथ जोड़ कर और अपने हाथों को बिल्कुल कंधों के नीचे रखें। इसके बाद अपने पैरों को जंप करते हुए एक दूसरे से दूर ले जाएं, मानो आप पैरों के साथ जंपिंग जैक कर रहे हों। ऐसे ही उन्हें एक साथ दोबारा करीब लाएं। इस एक्सरसाइज को कई बार रिपीट करें।

4. बाइसेप कर्ल्स बिना वेट के (Bicep Curls)

सबसे पहले आपको बिलकुल सीधे खड़े होना है और अपने हाथों को अपने सामने सीधे करें और आपकी हथेली ऊपर की दिशा में होनी चाहिए। अब अपनी मुट्ठी को इस प्रकार बंद कर लें मानो आपने सच में ही वेट उठा रखे हैं और इन्हें उपर की ओर लेकर जाएं। जब इस प्रकार आपका थोड़ा वार्म अप हो जाए तो आप इस एक्सरसाइज को थोड़ा टफ भी बना सकते हैं। इसी के साथ साथ आप बग साइज भी कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी आपको किसी वेट की जरूरत नही पड़ेगी। इसे करने के लिए आपको अपने हाथों को पीछे की ओर स्ट्रेच करना है। अपनी कोहनियों को पीछे ले जाएं और दोनों हथेलियों को एक दूसरे से जोड़ लें और कुछ देर के लिए इसी तरह हाथों को स्ट्रेच करें।

इसे भी पढ़ें- खूबसूरत और सुडौल ब्रेस्ट चाहिए तो रोज करें ये 5 एक्सरसाइज, स्तनों में आएगी कसावट

5. अप डाउन प्लैंक (Up-Down Planks)

यह एक्सरसाइज भी शुरुआत में आपको मुश्किल लग सकती है। लेकिन यह आपका आर्म फैट कम करने के लिए बहुत ही प्रभावी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए शुरुआत में आपको हाई प्लैंक में रहना होता है और उसके बाद कोहनियों को नीचे ला कर लोअर प्लैंक की अवस्था में आएं। ऐसा करने के बाद वापिस हाई प्लैंक में जाएं। एक कोहनी को एक बार में ही ऊपर या नीचे करें।

अब आपको खुद के हाथों को टोन दिखाने के लिए किसी प्रकार के वेट या जिम की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि आप खुद ही अपने हाथों का फैट कम कर सकती हैं। तो आज से ही इन एक्सरसाइज को ट्राई करें।

Read more on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer