रात में नहीं आती है अच्छी नींद तो ट्राई करें फीटल पोजीशन (बेबी पोज), जानें इस पोजीशन में सोने के 5 फायदे

फीटल पोज‍ीशन या बेबी पोज में आप ठीक वैसे सोते हैं जैसे गर्भस्‍थ श‍िशु की पोज‍िशन जन्‍म से पहले होती है, इस पोज‍िशन के कई लाभ हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 06, 2021Updated at: Apr 06, 2021
रात में नहीं आती है अच्छी नींद तो ट्राई करें फीटल पोजीशन (बेबी पोज), जानें इस पोजीशन में सोने के 5 फायदे

फीटल पोज‍ीशन क्‍या होती है? फीटल पोजीशन में हम ठीक वैसे ही सोते हैं जैसे एक गर्भस्‍थ श‍िशु अपनी मां के पेट में जन्‍म में पहले होता है। इसल‍िए फीटल को बेबी पोज भी कहा जाता है। फीटल पोज‍ीशन में सोने के कई फायदे हैं। ये लोअर बैक या ज्‍वाइंट्स पेन के ल‍िए लाभदायक होती है और प्रेगनेंसी में भी इसी पोज‍ीशन में सोना अच्‍छा रहता है। अगर आप खर्राटे लेते हैं तो आपको फीटल पोज‍ीशन में सोना चाह‍िए। कुछ एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि न्‍यूरो ड‍िसीज में भी ये पोजीशन फायदेमंद है, इसमें आपको अपने पेट या पीठ के बल न लेटकर साइड में लेटना होता है। अगर आप इस पोज‍ीशन में आराम से सोना चाहते हैं तो आपको इस बात का ख्‍याल रखना है क‍ि पोज‍ीशन लूस हो। अपने घुटनों के बीच तक‍िया जरूर रखें। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

fetal position sleeping

फीटल पोज‍िशन क्‍या होती है? (Fetal position to sleep)

फीटल पोज‍ीशन को बेबी पोज भी कहा जाता है। इस पोजीशन को छोटे बच्‍चे के पोज को देखते हुए कॉपी क‍िया है। इस पोजीशन में ठीक वैसे ही सोना होता है जैसे गर्भस्‍थ श‍िशु गर्भ में होता है। यानी एक तरफ करवट लेकर घुटनों को पेट से जोड़कर सोना। आपको लूस पोजीशन में सोना है और अपने पैरों के बीच तक‍िया रखें ज‍िससे आप आराम से सो सकें। इस पोजीशन में सोने के के कई लाभ है। ज‍िन लोगों को मांसपेश‍ियों में दर्द होता है उनके ल‍िए ये पोज फायदेमंद है। चल‍िए इसके अन्‍य फायदे भी जानते हैं- 

1. फीटल पोजीशन में दर्द से छुटकारा म‍िलता है (Fetal position reduces Back & Joint pain)

अगर आपके ज्‍वाइंट्स या बैक में पेन है तो आपको फीटल पोज‍ीशन में सोना चाह‍िए। इस पोज‍िशन में सोने से दर्द में राहत म‍िलती है। ज‍िन लोगों को अर्थराइट‍िस है उन्‍हें जोड़ों में तेज दर्द होता है ऐसे में आप फीटल पोज‍ीशन ट्राय करके देखें, दर्द ठीक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़े- सोते वक्त खर्राटों की समस्या में बेहद कारगर मानी जाती है सोमनोप्लास्टी सर्जरी, जानें इसके बारे में 

2. फीटल पोज‍ीशन में सोने से खर्राटे नहीं आते (Fetal position reduces snoring)

एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि फीटल पोज‍ीशन में सोने से खर्राटे की समस्‍या भी दूर होती है, इस पोज‍ीशन में सोने से द‍िमाग और बॉडी शांत होती है और थकान दूर होती है।  

3. प्रेगनेंसी में फीटल पोज‍ीशन में सोना लाभदायक है (Fetal position is good in Pregnancy)

अगर आप प्रेगनेंट हैं तो फीटल पोज‍ीशन में सोना आपके ल‍िए लाभदायक हो सकता है, इस पोज‍ीशन में पेट पर जोर नहीं पड़ता और बैक पेन से भी राहत म‍िलती है। इसल‍िए आप प्रेगनेंसी के दौरान आराम से इस पोज‍ीशन में सो सकती है। 

इसे भी पढ़े- गर्मी में 20 से 25 नहीं बल्कि इतना होना चाहिए आपके AC का टेम्परेचर, जानें अच्छी नींद के लिए सही रूम टेम्परेचर

4. फीटल पोज‍ीशन में सोने से अन‍िद्रा की समस्‍या दूर होती है (Fetal position helps to sleep faster)

fetal position benefits

फीटल पोज‍ीशन में सोने से नींद जल्‍दी आती है। अगर आपको अन‍िद्रा की समस्‍या है तो फीटल पोज‍ीशन ट्राय करके देखें। इस पोज‍िशन में सोने से बॉडी र‍िलैक्‍स होती है और नींद जल्‍दी आ जाती है। 

5. फीटल पोज‍ीशन में अच्‍छी नींद आती है (Better sleep quality)

फीटल पोज‍ीशन में सोने से नींद की क्‍वॅाल‍िटी अच्‍छी होती है आप आराम से अच्‍छी नींद ले पाते हैं। इस पोज‍िशन में सोने से पेट में ऐठन या मसल्‍स में दर्द जैसी श‍िकायत नहीं रहती। 

फीटल पोज‍ीशन में सोते समय आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि आपका पॉश्‍चर लूस हो और ज्‍यादा टाइट न हो। ज्‍यादा टाइट पोज‍ीशन में सोने से सांस लेने में परेशानी हो सकती है। अगर आपको ज्‍वांइट्स में ज्‍यादा दर्द है तो आपको इस पोज‍ीशन में सोते समय ध्‍यान रखना होगा क‍ि आप हाथ-पैरों को तेजी से न जकड़ें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer