World Health Day 2021: स्‍वस्‍थ जीवन जीने के लिए जरूर अपनाएं ये 8 अच्‍छी आदतें, बीमारियों से रहेंगे दूर

स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। अपनी लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे कुछ बदलाव करके भी आप खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 06, 2019Updated at: Apr 05, 2021
World Health Day 2021: स्‍वस्‍थ जीवन जीने के लिए जरूर अपनाएं ये 8 अच्‍छी आदतें, बीमारियों से रहेंगे दूर

विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day 2021) हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है ताकि बढ़ती स्वास्थ्य चिंताओं को उजागर किया जा सके। इसका उद्देश्य स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देना भी है। एक स्वस्थ जीवन जीना कठिन नहीं है लेकिन इसके लिए कुछ गंभीर प्रतिबद्धताओं और निरंतर प्रयासों की आवश्यकता होती है। ये प्रयास बहुत बड़े मील के पत्थर नहीं हैं, लेकिन आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन में कुछ छोटे बदलाव हैं। इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर, आज आपको कुछ स्वस्थ प्रथाओं को अपनाना चाहिए।

1. नाश्ता कभी न छोड़ें

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए आपको उच्च ऊर्जा वाले स्वस्थ नाश्ते का सेवन करना चाहिए। नाश्ता आपको शेष दिन के लिए इष्टतम ऊर्जा देता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने नाश्ते में केवल स्वस्थ चीजें शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरी हुई हैं। कभी भी उन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जो भारी या तैलीय हों।

2. रोज़ कसरत करो

आप में से अधिकांश लोग आसानी से व्यायाम छोड़ देते हैं। हर कोई नियमित रूप से व्यायाम नहीं करता है। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपकी सूची में एक व्यायाम होना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए न्यूनतम 30 मिनट का व्यायाम आवश्यक है। तो अब व्यायाम छोड़ देने और आलस्य से बाहर निकालने के लिए कोई बहाना न बनाएं।

3. अपने आहार पर ध्‍यान दें 

आप जो खाते हैं, उस पर ही आपका स्वास्थ्य निर्भर करता है। इसलिए अपने cravings को पूरा करने के लिए किसी भी चीज़ में खुद को शामिल करने के बजाय, आपको यह देखना चाहिए कि आप क्या खाते हैं। एक दिनचर्या बनाएं और अपने आहार में कुछ अनिवार्य तत्व शामिल करें जैसे कि ताजे फल और सब्जियां, अनाज, नट्स, डेयरी उत्पाद और पत्तेदार साग। एक संतुलित आहार यह सुनिश्चित करेगा कि आपको सही मात्रा में हर पोषक तत्व प्राप्त हो।

4. डिटॉक्स करने की कोशिश करें

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन बहुत आवश्यक है। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का समर्थन करेगा और आपके विभिन्न अंगों को स्वस्थ रखेगा। आपको एक बार में प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन के तरीकों को आजमाना चाहिए। आपको लहसुन, साइट्रिक खाद्य पदार्थों और कुछ प्राकृतिक जड़ी बूटियों का सेवन करना चाहिए। आप अपने शरीर को साफ करने के लिए अपना खुद का डिटॉक्स वॉटर भी तैयार कर सकते हैं।

5. प्रोटीन को न छोड़ें

लोग अक्सर प्रोटीन की मात्रा की जांच करना भूल जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोटीन के लाभ अक्सर अज्ञात होते हैं। लेकिन प्रोटीन केवल शरीर निर्माण के लिए आवश्यक नहीं है, बल्कि मानव शरीर के लिए आवश्यक ईंधन है।

6. मानसिक स्वास्थ्य का रखें ध्‍यान 

मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य। अधिकांश लोगों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य की अक्सर उपेक्षा की जाती है। लेकिन आपको समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ बेहतर मानसिक स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है। आपको अपने मन को शांत करने के लिए खुद को सांस लेने के अभ्यास में शामिल करना चाहिए। साथ ही जितना हो सके तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। यदि आपको बिना किसी हिचकिचाहट की आवश्यकता महसूस हो, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक से भी मिलना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में जल्दी-जल्दी लगती है प्यास? हो सकते हैं ये 5 कारण

7. पर्याप्‍त नींद जरूरी 

पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। यदि आप ठीक से नहीं सोते हैं तो आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर सकता है। अपने दिन की शुरुआत बिल्कुल नए सिरे से करने के लिए, आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। नींद की गलत आदतें उच्च रक्तचाप, मोटापा और कई अन्य विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को भी ट्रिगर कर सकती हैं। कम से कम आठ घंटे की पूरी अच्छी नींद लेने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में वजन घटाने का सबसे आसान उपाय है खीरे-पुदीने का सूप, जानें बनाने का तरीका

8. गैजेट्स का इस्तेमाल कम से कम रखें

फ़ोन और लैपटॉप काम करते हैं और लोग हर समय उनका उपयोग करते हैं। लेकिन आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि तकनीक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल खासकर ग्लॉइंग स्क्रीन वाले गैजेट्स आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सिर्फ आँखें ही नहीं यह विभिन्न अध्ययनों के अनुसार आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए जब जरूरी न हो तो फोन को बिस्‍तर से दूर रखें।

Read More Articles On Miscellanious In Hindi

Disclaimer