मॉनसून आते ही बढ़ गई बाल झड़ने की समस्या? न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें हेयर फॉल रोकने वाले 3 फूड्स

बारिश के मौसम में तेजी से झड़ने लगे हैं आपके भी बाल तो आज से ही खाना शुरू कर दें न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा बताई गए ये 3 फूड्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 17, 2020Updated at: Jul 17, 2020
मॉनसून आते ही बढ़ गई बाल झड़ने की समस्या? न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें हेयर फॉल रोकने वाले 3 फूड्स

मॉनसून के साथ आने वाली बारिश की फुहारें हमें अच्छी जरूर लगती हैं, मगर इनके आने से ढेर सारी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। बारिश के कारण मॉनसून सीजन में हवा में नमी रहती है, जिसके कारण त्वचा और बालों पर चिपचिपापन महसूस होता है। ये नमी और चिपचिपापन आपके बालों के लिए दुश्मन है। इसके कारण आपके बाल अन्य मौसम की अपेक्षा ज्यादा झड़ने लगते हैं। यही कारण है कि बारिश के मौसम (Monsoon Season) में लोगों की हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या बढ़ जाती है। कई बार बारिश के बीच ही तेज गर्मी से पसीना निकलने की भी समस्या होती है। सिर के हिस्से में आया हुआ पसीना भी बालों के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए बारिश के मौसम में हेयर फॉल रोकने के लिए आपको बालों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

बालों को हर 3-4 दिन में एक बार शैंपू से धोना, हर 15-20 दिन में ट्रिम करना और तेल से मसाज करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा कुछ आहार भी हैं, जिनकी मदद से आप झड़ते हुए बालों की समस्या को रोक सकते हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर की पर्सनल न्यूट्रीशनिस्ट और सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर रुजुता दिवेकर ने कुछ खास फूड्स बताए हैं, जो बालों के झड़ने (Foods for Hair Fall) की समस्या को कम कर सकते हैं। आप भी रुजुता की सलाह मानें और इन 3 चीजों का सेवन आज से ही शुरू कर दें।

 
 
 
View this post on Instagram

Top 3 foods to prevent hair loss this monsoon - 1. Methi dana - add it to some warm coconut oil, let it cool, then massage your scalp and leave overnight. Can also be added to kadhi and had with khichdi for dinner. Alternately, use it in tadka for veggies like pumpkin or to flavour your raita. The methi dana is especially useful if its a hormonal issue related hair loss (PCOD, etc) as it helps improve insulin response. 2. Aliv seeds (garden cress, halim)- soak them and have them with milk in the night. Or roll these iron rich seeds into laddoos with coconut and ghee for even better results. They also prevent hair loss that comes with chemo treatment. 3. Nutmeg - add a small pinch to milk (along with Aliv) and have it as a nightcap. The Vit B6, folic acid and Magnesium help prevent hair loss and destress. Other ingredients that are useful - Ghee - for its essential fats haldi - for its immuno-boosting properties dahi - for the minerals and probiotic bacteria #monsoon #hairfall

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) onJul 13, 2020 at 1:25am PDT

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds for Hair Fall)

methi ke dane ke fayde

रुजुता के अनुसार मेथी के दाने (Methi ke Dane)आपके बालों के झड़ने की समस्या को बहुत जल्दी कम कर देते हैं। रुजुता लिखती हैं, "मेथी के दानों को थोड़े से गर्म नारियल के तेल में डालें और फिर इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इस तेल से सिर की मसाज करें और रात भर के लिए इसे सिर पर लगा हुआ ही छोड़ दें। इससे बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी। इसके अलावा रात के खाने में मेथी की खिचड़ी या मेथी के बीज डालकर बनाई गई कढ़ी खा सकते हैं। आप सब्जी बनाते समय तड़का लगाने में भी मेथी के दानों का प्रयोग करें। मेथी के दाने हार्मोनल समस्याओं के कारण होने वाले हेयर लॉस (PCOD आदि के कारण) को रोकते हैं क्योंकि इनके सेवन से इंसुलिन का रिस्पॉन्स बेहतर होता है।"

इसे भी पढ़ें: लोग अक्सर करते हैं बालों की देखभाल से जुड़ी ये 5 गलतियां, इसी कारण से टूटते हैं बाल

हलीम के बीज (Aliv Seeds or Haleem ke Beej)

foods to stop hair fall

हलीम के बीजों में भी ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके हेयर फॉल की समस्या को कम करते हैं। हलीम के बीजों के गुणकारी लाभों के बारे में लोग कम जानते हैं। आप सुबह हलीम के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें और रात में सोने से पहले इन्हें खाकर दूध पी लें। हलीम के बीजों में आयरन की मात्रा बहुत अच्छी होती है। आप चाहें तो हलीम के बीजों, नारियल और घी को मिलाकर लड्डू बना सकते हैं। हलीम के लड्डू भी झड़ते हुए बालों को रोकने में मदद करते हैं।

जायफल (Jayphal or Nutmeg)

stop hair fall in monsoon

जायफल (Jayphal) एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मसाला है, जिसे आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है। जायफल को पीसकर इसका पाउडर बना लें। अगर आप रात में हलीम और दूध का सेवन कर रहे हैं, तो इसमें एक चुटकी जायफल का पाउडर भी मिला लें। अगर हलीम के बीज नहीं हैं, तो आप ऐसे ही दूध में एक चुटकी जायफल मिला लें। जायफल में विटामिन बी6, फॉलिक एसिड और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए ये हेयर फॉल को रोकता है और आपका तनाव कम करता है।

इसे भी पढ़ें: बालों की ग्रोथ बढ़ाने और नए बाल उगाने में मदद करेगा पालक से बना हेयर पैक, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

इन 3 फूड्स के अलावा भी झड़ते बालों की समस्या रोकन के लिए आप देसी घी, हल्दी, दही आदि का भी अच्छी मात्रा में सेवन करें। ये फूड्स आपके शरीर की पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करते हैं, जिससे बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer