इन 11 कारणों से लग सकती है बार-बार पेशाब, डॉक्टर से जानें हमेशा ब्लैडर के भरे रहने का कारण

अगर आपको भी बार-बार पेशाब आती है तो इस लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। इन कारणों से होती है यह समस्या

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 12, 2021Updated at: Apr 12, 2021
इन 11 कारणों से लग सकती है बार-बार पेशाब, डॉक्टर से जानें हमेशा ब्लैडर के भरे रहने का कारण

क्या आपको भी बार-बार और लगातार पेशाब आती है? क्या आपको भी हमेशा आपका ब्लैडर भरा हुआ महसूस होता है? अगर हां तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। डायबिटीज, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, गर्भावस्था, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेन स्ट्रोक, मूत्राशय की मांसपेशियों का सेंसिटिव होना जैसे कई कारण बार-बार पेशाब आने के हो सकते हैं। इसलिए आपको इस संकेत को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वैसे तो जरूरी नहीं है कि लगातार पेशाब आने के पीछे का कारण कोई बीमारी ही हो, ज्यादा पानी और पेय पदार्थों के सेवन से भी यह समस्या हो सकती है। इसलिए आपको डरने या घबराने की भी जरूरत नहीं है। ब्लैडर के भरे होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसके सामान्य से लेकर गंभीर कारण हो सकते हैं, जिसका समय से पता लगाना बहुत जरूरी होता है।  मणिपाल हॉस्पिटल के कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. श्रीनिवास एके बता रहे हैं बार-बार और लगातार पेशाब आने के क्या कारण हो सकते हैं। साथ ही डॉक्टर से इसके बचाव के टिप्स भी जानें ( Reasons May Causes of Frequent Urination and Prevention Tips)

्गोवाूो

1) डायबिटीज (Diabetes)

डायबिटीज रोगियों को काफी ज्यादा प्यास लगती है। वे लिक्विड का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। जिसकी वजह से उन्हें बार-बार पेशाब आता है। अगर आप भी बार-बार पेशाब करने जाते हैं या आपको अकसर ही पेशाब आता रहता है तो आपको एक बार अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) की जांच जरूर करवानी चाहिए। अकसर ही डायबिटीज होने पर ब्लैडर हमेशा भरा-भरा सा लगता है और पेशाब बहुत आता है। 

2) यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (Urinary Tract Infection)

बार-बार पेशाब आना यूटीआई (UTI) यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का लक्षण भी हो सकता है। क्योंकि यूटीआई बार-बार पेशाब आने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। अकसर यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। यूटीआई मूत्राशय को ट्रिगर करता है, जिसकी वजह से लगातार पेशाब आता है। इसलिए अगर आपको बार-बार या लगातार पेशाब आने की समस्या हो तो आपको यूटीआई की जांच करवा लेनी चाहिए। इससे पता चल पाएगा कि आपको यूटीआई है कि नहीं।

इसे भी पढ़ें - डिलीवरी के बाद कई बार क्यों हो जाता है पेशाब पर नियंत्रण करना मुश्किल? एक्सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव

3) गर्भावस्था में भी होती है बार-बार पेशाब आने की समस्या (Pregnancy)

pregnancy

गर्भावस्था यानी अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो भी आपको ब्लैडर हमेशा भरा हुआ लग सकता है। इसमें भ्रूण की वजह से मूत्राशय पर दबाव पड़ता है। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी में कई बार पेशाब भी लीक होने का खतरा बना रहता है। इसलिए अगर आपको बार-बार पेशाब आ रही है तो आप अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट भी करवा सकती हैं। अगर आपको पता है कि आप प्रेग्नेंट हैं तो बार-बार पेशाब आने पर घबराने की जरूरत नहीं है।

4) शरीर में पानी की कमी (Deficiency of Water)

शरीर में पानी की कमी होने पर व्यक्ति बहुत ज्यादा मात्रा में लिक्विड का सेवन करता है। वह अधिक मात्रा में पानी पीता है। जिससे शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है और ब्लैडर के भरे होने का अहसास होता है। इसलिए जरूरी नहीं है कि बार-बार पेशाब आने का कारण कोई बीमारी ही हो। ज्यादा मात्रा में पानी या लिक्विड का सेवन करना भी लगातार पेशाब आने की वजह हो सकती है। इसके सात ही थकान, कमजोरी में भी व्यक्ति को ज्यादा पेशाब आता है।

5) ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke)

ब्रेन स्ट्रोक या मानसिक बीमारी होने पर भी बार-बार पेशाब आने या ब्लैडर के हमेशा भरे रहने की समस्या होती है। ब्रेन स्ट्रोक के दौरान ब्लैडर को कंट्रोल करने वाली नर्व्स डैमेज हो जाती है, जिससे लगातार पेशाब आने की समस्या होती है। इसलिए अगर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो एक बार न्यूरोलॉजिस्ट से जरूर मिलें।  

6) मूत्राशय की मांसपेशियों का सेंसिटिव होना (Bladder Muscle Sensitive)

urine

जब मूत्राशय की मांसपेशियां बहुत ज्यादा सेंसिटिव (Sensitive) हो जाती है तो भी लगातार पेशाब आने की समस्या होती है। इस स्थिति को ओवरएक्टिव ब्लैडर या ओएबी (OAB) कहते हैं। मूत्राशय की मांसपेशियों के सेंसिटिव होने पर व्यक्ति को रात में सोने के बाद भी दो या तीन बार पेशाब जरूर आती है।

7) अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करना (High Intake of Coffee)

कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी बार-बार या लगातार पेशाब आने की समस्या होती है। इसके साथ ही किसी दूसरे पेय पदार्थों के सेवन से भी ब्लैडर हमेशा भरा हुआ रहता है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में पेय पदार्थों का सेवन करने से किडनी अधिक मात्रा में सोडियम (Sodium) छोड़ती है, जिसकी वजह से बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है।

8) ठंड लगने पर भी भरा हुआ लगता है ब्लैडर (Cold Weather)

अकसर सर्दियों में गर्मी की तुलना में ज्यादा बार पेशाब आती हैं। जबकि हम सर्दी में पानी भी कम पीते हैं, इसके बाद भी सर्दी में पेशाब ज्यादा आती है। इसके अलावा सर्दी लगने पर, बुखार होने पर भी ब्लैडर भरा हुआ सा लगता है। 

इसे भी पढ़ें - Decreased Urine Output: क्यों आता है कम यूरिन? जानें इसके 18 लक्षण और बचाव

9) वेजिनाइटिस समस्या भी है एक कारण (Vaginitis)

महिलाओं में वेजिनाइटिस की समस्या बेहद आम है। इस समस्या के होने पर भी महिलाएं बार-बार पेशाब आने की शिकायत करती हैं। वेजिनाइटिस यीस्ट इंफेक्शन, वायरस, हार्मोनल बदलावों और बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह होती है। वेजनाइटिस के दौरान महिलाओं को ब्लैडर हमेशा भरा हुआ लगता है और इसके साथ ही खुजली और जलन जैसी समस्याएं भी होती हैं।

10) पेल्विक मसल्स कमजोर होने पर (Pelvic Muscle Weakness)

पेल्विक मसल्स के कमजोर होने पर भी अकसर लोग बार-बार पेशाब आने की शिकायत करते हैं। इसके कमजोर होने पर ब्लैडर की स्थिति में बदलाब होते हैं, जिसकी वजह से ब्लैडर हमेशा भरा हुआ लगता है और कई बार तो पेशाब लीक भी हो जाता है।

11) प्रोस्टेट कैंसर (prostate Cancer)

प्रोस्टेट कैंसर भी लगातार पेशाब आने का एक कारण हो सकता है। इससे पुरुषों को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है। यह प्रोस्टेट कैंसर को शुरुआती लक्षण भी हो सकता है। ऐसे में अगर आपको लगातार पेशाब आने की समस्या हो रही है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। 

ऐसे करें बचाव (Prevention)

  • - अगर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो रही है तो ज्यादा मात्रा में पानी और पेय पदार्थों के सेवन से बचें।
  • - सोने से पहले अपने ब्लैडर को खाली कर लें।
  • - अगर आपको ब्लैडर भरा हुआ महसूस हो तो पेशाब को रोकने से बचें।
  • - मधुमेह पर नियंत्रित रखें।
  • - कब्ज की समस्या बिल्कुल न होने दें।
  • - ज्यादा मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करें।
  • - बहुत अधिक कॉफी, चाय और धूम्रपान करने से भी बचें।

अगर आप भी लंबे समय से बार-बार पेशाब आने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। लगातार पेशाब आने का कारण सामान्य से लेकर गंभीर हो सकते हैं। इसलिए इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और समय रहते इलाज करवाएं।     

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

 
Disclaimer