बच्‍चे को घर पर अकेला छोड़कर जाते समय बतायें जरूरी बातें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 21, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बहुत जरूरी हो तभी बच्‍चे को घर में छोड़ें अकेला।
  • बच्‍चे को सारे इमरजेंसी नंबरों की जानकारी दीजिए।
  • कमरे में लॉक करके बिलकुल भी बाहर न जायें।

वर्तमान एकल परिवार की संख्‍या बढ़ रही है और ज्‍यादातर घरों में पति-पत्‍नी दोनों काम करते हैं। ऐसे में घर में तीसरा मेहमान यानी बच्‍चा होने के बाद प्रोफेशनल लाइफ प्रभावित होती है। लेकिन धीरे-धीरे आपका बच्‍चा बड़ा होता है और आपको लगता है अकेले बच्‍चे को घर पर छोड़कर आप अपने काम से बाहर जा सकते हैं।

बच्‍चे को घर पर अकेले छोड़कर जाना किसी मुसीबत को बुलाने से कम नहीं है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका बच्‍चा समझदार हो गया है और वह अकेले घर पर रह सकता है तो कुछ जरूरी बातें बताकर अकेले उसे घर पर रख सकते हैं और अपने काम के लिए बाहर जा सकते हैं। तो बच्‍चे को घर पर अकेला छोड़ने से पहले उसे कुछ जरूरी बातें बताकर जायें।
What to Tell if Your Child is Left Alone at Home

 

इमर्जेंसी नंबर की जानकारी

बच्‍चे को घर पर अकेला छोड़ते समय सभी जरूरी नंबरों की एक लिस्‍ट रख कर जाइये। इस लिस्‍ट में आपका नंबंर होने के अलावा सारे इमरजेंसी नंबर होने चाहिए जिससे जरुरत के समय आपके बच्‍चे आपको फोन मिलाकर स्थिति की जानकारी दे सकें। बच्‍चों को इमरजेंसी नंबरों के बारे में अच्‍छे से जानकारी दीजिए और उन्‍हें उसकी उपयोगिता की जानकारी दीजिए।

 इसे भी पढ़ें- जानें एकल माता-पिता कैसे करें अपने जुड़वा बच्‍चों की देखभाल

कमरे में लॉक न करें

अगर आप बाहर जा रहे हैं तो बच्‍चे को कमरे में लॉक करके बिलकुल भी न जायें। अगर आप बाहर हैं और बच्‍चे को घर में लॉक करके जा रहे हैं और आपके पीछे कोई दुर्घटना हो गई तो बच्‍चे के लिए मुसीबत हो सकता है। अगर घर में आग लग गई तो वह जल सकता है, इसलिए बच्‍चे को कभी लॉक करके न जायें।

 

बच्‍चों को कुछ जानकारी दें

बच्‍चों को घर में बंद करके जाने के बजाय उन्‍हें कुछ जानकारी दीजिए, उन्‍हें बताइये कि क्‍या करना सही है क्‍या गलत है। आपको अपने बच्‍चों को बताना चाहिये कि उन्‍हें घर से बाहर बेवजह नहीं निकलना चाहिये और इसके साथ जाते समय अपने पड़ोसियों को भी सूचित कर दें।

 

दरवाजा बंद रखना सिखाइये

जब मां-बाप घर में नहीं होते, तो चोरी की घटना होना आम बात होती है। घर पर बच्‍चों को अकेला छोडने से पहले उन्‍हें सिखाएं कि खुद को अंदर कैसे बंद रखा जाता है। दरवाजा कैस लॉक करना है और उसे कैसे खोलना है। ये सारी बातों को उनको सिखाएं।

 इसे भी पढ़ें- बच्‍चों को अकेला सुलाने के लिए आजमायें ये तरीके

किचन है खतरनाक

अगर आप बच्‍चे को घर में अकेला छोड़ रहे हैं तो किचन से उन्‍हें दूर रखिये। घर छोड़ते वक्‍त किचन बंद कर के जाना चाहिये। अगर बच्‍चों के लिए खाना बाहर रखना संभव है, तो रख दें। साथ ही गैस की वाल्‍व बंद करके ही जाएं। चाकू, छूरी को अंदर लॉक कर दें वरना बच्‍चे उसे खिलौना समझ कर खेलने लगते हैं और इससे चोटिल हो सकते हैं।

Tell if Your Child is Left Alone at Home

 

टीवी टाइम

बच्‍चे घर में होते हैं तो अपने मन की मर्जी चलाना चाहते हैं, उनकी नजर टीवी पर पहले पड़ती है। वह टीवी पर हर वह चीज देखना चाहते हैं, जो आप उन्‍हें देखने से मना करते हैं। इसलिए बच्‍चे को बता कर जायें कि उसे टीवी कब देखना चाहिए, और ऐसे चैनल लॉक करके जाइये जिससे बच्‍चे को गंदी शिक्षा और जानकारी मिलती हो।

घर से पहले पूरी तरह सुनिश्चित कीजिए कि आपका बच्‍चा घर में पूरी तरह सुरक्षि‍त है या नहीं। उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के बाद ही उसे घर में अकेला छोड़ें।

 

Read More Articles on Parenting in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 3619 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर