जानें क्‍यों आता है नाक से खून, इन 4 घरेलू नुस्‍खों से करें उपचार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 26, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नाक से खून आने के कई कारण हो सकते हैं
  •  अक्‍सर इस समस्‍या के लिए चिकित्‍सा की भी जरूरत नहीं होती है।
  • खून आने की समस्‍या 10 मिनट से अधिक समय तक रहती है

नाक से खून आने को नकसीर के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि नकसीर चिंता की बात है, लेकिन शायद ही कभी इससे गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का संकेत मिलता है। हमारी नाक में कई प्रकार की रक्‍त वाहिकाएं होती है। यह रक्त वाहिकाएं बहुत नाजुक होती है और पतली झिल्ली से ढंकी होती है। जिस पर नाखून या अन्य प्रकार के चोट से जैसे जोर से नाक साफ करने पर या एलर्जी के कारण सर्दी या फुंसी होने से झिल्ली फट जाती है एवं खून आने लगता है। नाक से खून आना 3 से 10 साल के बच्‍चों के बीच बहुत आम होता है।

नाक से खून आने के कई कारण हो सकते हैं और अक्‍सर इस समस्‍या के लिए चिकित्‍सा की भी जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर चोट लगने के बाद नाक से खून आने की समस्‍या 10 मिनट से अधिक समय तक रहती है और हर दूसरे दिन ऐसी समस्‍या होती है तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

नाक से क्‍यों बहता है खून

नकसीर के सबसे सामान्य कारणों में से एक शुष्क हवा है। यदि आप शुष्क जलवायु में रहने वाले हैं और केंद्रीय हीटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको नकसीर का खतरा हो सकता है। गर्मी के कारण खून की ये नलियॉं फैल जाती हैं। इन दो कारकों से नाक की झिल्‍ली शुष्क होकर खून के बहाव और संक्रमण के प्रति अतिसंवेदनशील हो जाती हैं। नाक से खून आने की समस्‍या को रोकने के लिए गर्मी से दूर रहें। ड्राई हीट कम होने से नकसीर की आशंका को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, नाक को सूखेपन से बचाने के लिए हाइड्रेटेड रहने और पर्याप्‍त मात्रा में तरल पदार्थ पीने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिससे नाक से खून बहने की समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रोज खाएं सिर्फ ये 2 सस्ती चीजें, कभी कमजोर नहीं होगा इम्यून सिस्टम

कोल्‍ड कंप्रेस (ठंडा संपीड़न)

नाक रक्तस्राव के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक में ठंडा संपीड़न। कुछ मिनटों के लिए अपनी नाक पर कोल्‍ड कंप्रेस करने से खून बहने वाली रक्त वाहिकाओं से रक्‍त प्रवाह को कम कर देगी। कोल्‍ड कंप्रेस नाक के आंतरिक रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

नाक को दबाएं

सबसे आसान तरीका है अपनी नाक के ऊपरी हिस्‍से को दबाइए। नाक सेप्टम में खून बहने के बिंदु पर दबाव भेजता है जो रक्त को तुरंत बहने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि सीधे अपने सिर से नीचे आगे की ओर नाक के ऊपरी सिरे पर नाक की नस को दबाएं इसे लगभग पांच से 10 मिनट तक करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने मुंह से सांस ले रहे हैं। दबाव को धीरे-धीरे छोड़ दें और लगभग पांच मिनट तक चुपचाप बैठें। जब तक रक्त बहने से नहीं रोकता तब तक दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: मलेरिया वाले मच्‍छर को दूर भगा देंगे ये 6 इसेंशियल ऑयल

विटामिन K युक्‍त खाद्य पदार्थ

विटामिन K समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे पालक, सरसों के साग, ब्रोकोली, गोभी, एट अल कोलेजन के निर्माण में शामिल होते हैं जो आपकी नाक के अंदर एक नम स्तर बनाने में मदद करता है। यह विटामिन रक्त वाहिकाओं को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करता है जिससे उन्हें आसानी से टूटने से रोका जा सके। लंबी अवधि के इलाज के लिए, विटामिन K समृद्ध खाद्य पदार्थों के सेवन करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां खून की थक्की की सुविधा देती हैं।

विटामिन C युक्‍त फूड

दैनिक रूप से विटामिन सी युक्‍त पदार्थ के सेवन से रक्‍त वाहिकाएं मजबूत होती हैं, जोकि नकसीर या नाक से खून बहने की समस्‍या से निजात दिलाती हैं। हालांकि विटामिन सी और के फायदा लंबी अवधि में होता है। इसका फायदा आपको तुरंत मिले ऐसा संभव नहीं है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1848 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर