भागदौड़ भरी जिंदगी में परफेक्‍ट बॉडी केयर के लिए व्‍यायाम और उचित खान-पान भी जरूरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 13, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एक्टिव न रहने से असमय ही शरीर में होने लगते हैं कई प्रकार के रोग।
  • कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्‍स, विटामिन से भरपूर आहार खाइए।
  • बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल जैसे खेल भी जरूरी है फिटनेस के लिए।
  • साइकिलिंग, सीढि़यों का प्रयोग, डांसिंग भी फिट रहने के अच्‍छे तरीके हैं।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी व्यस्तता इस स्तर तक बढ़ गई है कि हमारे पास खुद को फिट रखने के लिए समय नही है। यही कारण है कि हमारा शरीर असमय ही कई प्रकार की बीमा‍रियों का भंडार बनता जा रहा है। अप्राकृतिक जीवनशैली ने नए-नए मनोकारिक रोगों को जन्म दिया है।

Ways To Take Care Of Your Bodyकुछ लोग बॉडी को फिट और निरोगी बनाने के लिए कई प्रकार के जतन करते हैं। कुछ लोगों को यह लगता है कि जिम में पसीना बहाना ही बॉडी केयर के लिए सबसे अच्‍छा है और कुछ को लगता है अच्‍छा खाना शरीर को चुस्‍त और दुरुस्‍त रखेगा। लेकिन इस भागदौड़ और व्‍यस्‍त जिंदगी में जिन लोगों के पास ठीक ढंग से खाने और जिम जाने के लिए टाइम नही है वे खुद को कैसे फिट रखें। आइए हम आपके बॉडी केयर के कुछ आसान टिप्‍स के बारे में बताते हैं।

बॉडी केयर के लिए टिप्‍स

 

जिम जायें

बॉडी केयर के लिए जिम का सहारा सभी ले रहे हैं। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग न सिर्फ युवाओं को भा रही है बल्कि 40 की उम्र पार कर रहे लोग भी अपने मसल्‍स बनाने में लगे हैं। जिम जाने का फायदा आपको जीवन पर्यंत मिलता है। यदि आपने युवावस्‍था में स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग की है तो बुढ़ापे में भी आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत रहती हैं।

 

खान-पान के जरिए

बॉडी को फिट और निरोगी रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन बहुत जरूरी है। लेकिन खाने की महत्‍ता तब और बढ़ जाती है जब इसे नियमित अंतराल पर और समय-समय पर खाया जाये। खाने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्‍स, विटामिन से भरपूर आहार शामिल कीजिए। समय पर ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर कीजिए। सोने से दो घंटे पहले डिनर करना चाहिए, इससे खाना अच्‍छे से पचता है।

 

खेलकूद के जरिए

अपने शरीर को फिट रखने के लिए यह बहुत अच्‍छा तरीका है। यदि आपके पास जिम जाने का वक्‍त नही है तो आप स्‍पोर्ट्स का सहारा ले सकते हैं। यह  सुस्त लाइफस्टाइल से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए अपने दोस्तों और पड़ोसियों के साथ मिलकर बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल या कोई दूसरे खेल खेलें। इन खेलों से न सिर्फ कैलोरी बर्न होगी, बल्कि यह आपको तनावमुक्त और खुश भी रखेगा।

 

टहलना भी जरूरी

एक्टिव और फिट रहने का सबसे आसान और अच्‍छा तरीका है टहलना। इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा टहलने की कोशिश कीजिए। आप जितना ज्यादा टहलेंगे उतना ही आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यदि आपकी आदत घंटो फोन पर बात करने की है तो फोन पर बात करते वक्‍त टहलने की आदत डालिए। ऐसा करने से आप खुद को फिट रख संकेगे।


साइकिलिंग कीजिए

साइकिल चलाने से पूरे शरीर का व्‍यायाम हो जाता है और बॉडी केयर के लिए साइकिल चलाना बहुत जरूरी है। इसमें आप अपने साथियों की मदद ले सकते हैं, सुबह-शाम किसी भी वक्‍त साइकिलिंग कीजिए। साइकिल चलाने से दिल की बीमारी होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। साथ ही साथ बदन की चर्बी कम होती है, अच्छी नींद आती है और डाइबिटीज की संभावना कम होती है।

 

सीढि़यों का इस्‍तेमाल

यदि आपको ऊपर दिये गये टिप्‍स आजमाने में दिक्‍कत हो रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। लिफ्ट और एलीवेटर की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल ज्‍यादा कीजिए। अगर आप फिट होना चाहते हैं तो सीढ़ियों का सहारा लें। हमेशा सीढ़ियों से चढ़ने-उतरने की आदत डालें, इससे आपके शरीर को काफी फायदा मिलेगा।

 


डांस कीजिए

बॉडी केयर के लिए डांस भी एक अच्‍छा तरीका है, यह मसल्स बनाने और फैट बर्न करने के लिए एक बेहतरीन रास्ता है। अपनी पसंदीदा धुन पर थोड़ी देर थिरकें, इससे आपके शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छे से होगा और आपकी मांसपेशियां भी मजबूत होंगी। नियमित डांस आपको फिट और निरोगी रखेगा।

 

इसे भी आजमायें

फिट रहने के लिए छोटे-छोटे नुस्‍खों को भी आजमाया जा सकता है। इसके लिए घरेलू काम, गार्डेनिंग, कुकिंग, सफाई, वाशिंग आदि की जा सकती है। इन छोटे-छोटे मूवमेंट से आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और आप फिट भी रहेंगे।

 

पानी भी जरूरी

शरीर को फिट रखने के लिए खान-पान और जिम के अलावा पानी का भी महत्‍वपूर्ण योगदान होता है। ज्यादा पानी पीएं, नियमित 8-10 गिलास पानी पीने की आदत डालिए। पानी पीने से हमारे शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलते हैं और हमारा शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।

 

 

Read More Articles On Sports And Fitness In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 2542 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर