दूध पचाने के लिए ये विकल्‍प आजमायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 07, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

कुछ लोगों को दूध नहीं पचता है या कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है। वैज्ञानिकों ने ऐसे लोगों के लिए नये विकल्‍प निकालें हैं, इसके जरिये आप आसानी से दूध पचा सकेंगे।

Digest Milk यूनिवर्सिटी ऑफ पोलिटेनिका डी वैलेनशिया के वैज्ञानिकों ने अनाज और नट्स के बैक्टीरिया को मिलाकर ऐसा दूध तैयार किया है जो लैक्टो एलर्जी यानी दूध की एलर्जी वाले लोगों के लिए दूध का बेहतर विकल्प हो सकता है।



साइंस डेली में प्रकाशित अध्‍ययन में वैज्ञानिकों ने माना है कि इस दूध में सामान्य दूध जितने ही पोषक तत्व हैं लोकिन जिन्हें दूध नहीं पचता उनके लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है।



शोधकर्ताओं ने बादाम, ओट्स और अखरोट में मौजूद गुड बैक्टीरिया की मदद से प्रोबॉयोटिक दूध तैयार किया है जो न सिर्फ शरीर में होने वाले एलर्जिक रिएक्शन रोकता है, साथ ही साथ शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन देता है।



इस अध्‍ययन के शोधकर्ता शेलो गोंजालेज के अनुसार, ''आमतौर पर गाय का दूध शरीर को पोषक तत्व तो देता है लेकिन जिन्हें लैक्टो एलर्जी होती है, उनके शरीर का आयरन तेजी से सोखता भी है। हमने गुड बैक्टीरिया से जो दूध तैयार किया है वह आयरन को सोखता नहीं है जिससे एलर्जिक लोग भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं।''

 

 

Source- dailymail.com

 

 

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES13 Votes 5460 Views 0 Comment