किन कारणों से होती है दोमुंहे बालों की समस्‍या

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 13, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पोषण की कमी से होती है दोमुंहे बालों की समस्‍या।
  • अत्‍यधिक केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल।
  • रोज-रोज शैम्पू करने की जरूरत नहीं होती है।
  • पर्म और हेयर कलरिंग से बालों को नुकसान।

दोमुंहे बालों की समस्‍या आजकल बहुत आम हो गई है। बाल अगर स्‍वस्‍थ नहीं होते तो बहुत ज्‍यादा खराब लगते हैं। ऐसे बालों को देख कर साफ पता चल जाता है कि बालों को सही पोषण नहीं मिल रहा है। दोमुंह बालों की समस्‍या प्रदूषित वातावरण के कारण होती है, इसके अलावा बालों पर अत्‍यधिक केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल, बार-बार बालों को धोना, खराब तरह से बालों की देखभाल आदि से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपके लम्बे और खूबसूरत बाल बढ़ते हैं और समय आने पर टूटने लगते हैं, दो-मुंह के हो जाते हैं। इसके कईं कारण हो सकते हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

split ends

स्टाइलिश उपकरण

आयरन, हॉट कर्ल्स, ब्लो ड्रायर और हॉट कोंब, आज के युवाओं के लिये आकर्षक चीजे हैं। पर सच्चाई यह है कि ये सभी बालों के लिये तेज हथियारो से कम नहीं है। तरह-तरह के स्टाइलिश उपकरण जैसे हेयर ब्रुश, या और तरह के सिंथेटिक ब्रुश, बालों की गुणवत्ता खराब कर सकते हैं।


केमिकल ट्रीटमेंट

रिलैक्सर, पर्म और हेयर कलरिंग जैसी चीजे भी आजकल फैशन का हिस्सा बन चुकीं हैं। पर ये सभी बालों के लिये बहुत नुकसानदेह सिद्ध हुई हैं। और इनसे बालों की कई प्रकार की समस्‍या होने लगती है। उनमें से एक दोमुंह बालों की समस्‍या है।

blow dryer

मौसम भी है दोषी

गर्मी, सर्दी, हवा या बाकी मौसमी मुद्दे, आपके बिगड़ते बालों का कारण हो सकते हैं। ऐसा लगता है, ग्लोबल वार्मिंग समुद्री स्तर को प्रभावित करने के साथ और कईं नुकसान कर रही है।


बालों को ज्‍यादा धोना

आपको बालों को रोज-रोज शैम्पू करने की जरूरत नहीं होती है। बाल ज्‍यादा धोने से अक्सर महत्वपूर्ण प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, जिससे दो-मुहें बालों की संख्या बढ़ जाती है।

hair wash in hindi

स्टाइलिंग उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल

जैल, क्रीम और स्प्रेस के द्वारा अपने बालों के स्टाइल को रोज बदलना, आपके बालों के स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हो सकता है। बालों के साथ ज्‍यादा छेड़-छाड़ करने से बचें।

बालों का दोमुंहे होने का मतलब है कि आपके बालों को भरपूर पोषण नहीं मिल रहा हैं। इस समस्‍या से बचने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और साथ ही हमें अपने खाने पीने का भी ध्यान रखना चाहिए।


Image Source : Getty

Read More Articles on Hair Scalp Problems in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES25 Votes 16890 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर