चौबीसवें हफ्ते में शिशु से मिलने के लिए बढ़ती है उत्‍सुकता

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 10, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • इस समय आप शिशु से मिलने के लिए उत्‍सुक रहती हैं।
  • अब आपको पहले के मुकाबले थकान का अनुभव ज्‍यादा होगा।
  • गर्भावस्‍था के दौरान किए जाने वाले व्‍यायाम में कमी न आने दें।
  • आपको डॉक्‍टरी परामर्श के बिना कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए।

अब आप दूसरी तिमाही के अंत में आ रही हैं। कुछ ही समय में गर्भावस्‍था के हफ्तों में, आप गर्भावस्था के अंतिम तीन महीनों में प्रवेश करेंगी। आप गर्भावस्था के अंत का इंतजार कर रही हैं क्योंकि आप अपने बच्चे से मिलने के लिए उत्सुक हैं। आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों स्थिति में कुछ बड़े परिवर्तन हो रहे हैं। जैसे-जैसे गर्भावस्था में प्रगति होगी, आपका वजन और अधिक बढेगा। बच्चे के बडे होने के कारण गर्भाश्‍य का बढ़ना जारी रहेगा।

pregnancy

  • जैसे समय गुजरेगा, गर्भाश्‍य में बच्चे के लिए ज्यादा जगह नहीं रहेगी, क्योंकि बच्चा पूर्ण आकार का हो जाएगा। बढते हुए गर्भस्थ शिशु और वजन के कारण आपके पैरों में ऐंठन और पीठदर्द का अनुभव शुरू होगा।आपका पहले से ज्‍यादा बार बाथरूम के चक्कर लगाना जारी रहेगा और कुछ थकान रहेगी।
  • अब आप प्रसव के पूर्व जानकारी देने वाली कक्षाओं में जाना शुरू कर सकती हैं। इन कक्षाओं में शेष गर्भावस्था, प्रसव के दौरान और बच्चे के घर आने के बाद क्या उम्मीद की जाती है, इसपर चर्चा करते है। इन कक्षाओं की आवश्यकता नहीं है लेकिन वे बहुत जानकारीपूर्ण होती हैं।आप ऐसी कक्षाओं में भाग लेना अभी शुरू कर सकती हैं। आप चाहे तेा इसके लिए गर्भावस्था के सातवें महीने तक भी इंतजार कर सकती हैं।
  • आपकी गर्भावस्था के इस सप्ताह में, बच्चे कि लंबाई लगभग 11 इंच होगी और वजन एक से सवा पाउंड होगा। यदि आपको बच्चे के वजन के बारे में कोई चिंता है, तो डॉक्‍टर से पूछने का यही समय है। बच्चे का मस्तिष्क और फेफड़ें जल्द विकसित होने शुरू कर देंगे। शिशु की जिव्हा की स्वाद ग्रंथियां भी अच्छी तरह से विकसित हो रही हैं। फेफड़ें शाखाओं को विकसित कर रहे हैं, ताकि विशेष कोशिकाएं सरफॅक्टंट का  निर्माण कर सके, जिससे बच्चे के फेफड़े बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • अगर बच्चे का जन्म गर्भावस्था के इस हफ्ते में होता है, तो उसको सांस लेने में परेशानी हो सकती है, क्योंकि सरफॅक्टंट का पर्याप्‍त विकास नहीं हो सका है। चौबीसवें सप्‍ताह में जन्मे बच्चे विकलांग पैदा हो सकते हैं और उन्हे लंबी अवधि की आईसीयू देखभाल की जरूरत भी पड़ सकती है। इस समय गर्भ में पल रहे बच्‍चे का वजन बढ़ रहा है और शिशु में वसा का विकास हो रहा है। यह बच्चे को अपने शरीर की गर्मी बनाए रखने में मदद करता है।
  • कुछ महिलाओं को इस समय ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन का अनुभव हो सकता है। यह छोटे संकुचन होते है, जो आपको अंतिम तिमाही में समय समय पर महसूस हो सकते हैं। लेकिन चिंता ना करे, ये नियमित संकुचन की तरह नहीं हैं और इनसे बच्चा प्रभावित नहीं होगा। जब आप अपने अगले सोनोग्राम के लिए जाये, तो आप देखेंगी कि बच्चे का चेहरा अब स्पष्ट रुप में विशेषतांओं के साथ पूरा हो गया है। बच्चे के बाल विकसित होना जारी है और बच्चे की आंखे अभी बंद हैं। अगले तीन महीनों में सिर्फ बच्चे का वजन बढना जारी रहेगा। गर्भावस्था के चौंबीसवें हफ्ते में बच्चा सांस लेने का अभ्यास शुरू कर देगा।
  • अब आप पेट से दो इंच ऊपर गर्भाश्‍य के शीर्ष को महसूस करने में सक्षम होंगी। बच्चे के बढने के साथ इसका बढना भी जारी रहेगा। आपको पेट और स्तनों पर कुछ खिंचाव के निशान दिखाई देना शुरू हो सकते हैं। आप इन खिंचाव के निशान पर मॉश्‍चराइजर या कोकोआ मक्खन का उपयोग कर सकती हैं। यदि आपकी आंखे प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील हैं और आपको इनमें सामान्य से ज्‍यादा सूखापन महसूस होता है तो आप कोई आई ड्रॉप डालकर अपनी समस्‍या का निदान कर सकती हैं।
  • इस समय आपको शारीरिक रुप से यह महसूस होने लगता है कि बच्चा कब सो रहा है और कब जाग रहा है। जब बच्चा सो रहा होता है, उस समय आपका आराम करना एक अच्छा सुझाव है। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो इससे बच्चे का आराम करने का समय आपके विपरीत हो सकता है। आपको गर्भाश्‍य या पेट कुछ समय कसा हुआ महसूस होगा। यह तीसरी तिमाही में अधिक होगा।
  • अन्य लक्षण, जो आप गर्भावस्था के इस समय में देख सकती हैं, उनमें से कुछ है, स्तनों में परिवर्तन, बाथरूम के लिए अधिक बार जाना, कब्ज, खुजली, और दिल में जलन। आपको अस्थिबंध दर्द का अनुभव हो सकता है, बच्चे के बढ़ने के रुप में स्नायुबंधन पर खिंचाव बढ़ रहा है। कुछ महिलाओं को बहुत गंभीर अस्थिबंध के दर्द का अनुभव हो सकता है और दूसरों में यह बिल्कुल नहीं होता। आपको स्थायी रुप से सिर ठंडा लगना शुरु हो सकता हैं, इसका कारण बढ़ा हुआ रक्‍त प्रवाह श्‍ल्‍ेष्‍म झिल्ली पर दबाव डालता है, जिससें संकुचन महसूस होता है। अपने डॉक्टर से बात किए बिना कोई भी दवा ना ले।

 

डॉक्‍टरों के परामर्श का पालन करते रहे। यदि आपने पहले बच्चे से संबंधित किताब नहीं ली है, और वो भोजन और व्यायाम पर क्या सुझाव देती है, ये देखा नहीं है। तो गर्भावस्था के दौरान एक व्यायाम शुरू करने के लिए कभी भी देर नहीं होती। यदि आप कम प्रभाव की एरोबिक डीवीडी चाहती है, तो अपने वीडियो स्टोर की स्थानीय दुकान या खुदरा दुकान वाल मार्ट या टारगेट में देखे।

 

 

 

Image Source-getty

Read More Articles On Pregnancy Week in Hindi


Write a Review
Is it Helpful Article?YES172 Votes 60841 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर