ओरल लाइकेन प्लेनुस का प्राकृतिक उपचार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 18, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ओरल लाइकुन प्लेनुस एक प्रकार की क्रोनिक अवस्था होती है।
  • यह मुंह के भीतर की श्लेष्मा झिल्ली को प्रभावित करती है।
  • इसके लक्षणों को आमतौर पर प्रबंधित किया जा सकता है।
  • ओरल लाइकुन प्लेनुस का प्राकृतिक उपचार संभव होता है।

ओरल लाइकेन प्लेनुस एक प्रकार की क्रोनिक अवस्था होती है जो मुंह के भीतर की श्लेष्मा झिल्ली को प्रभावित करती है। ओरल लाइकेन प्लेनुस मुंह में सफेद, खुजली भरा, लाल, ऊतकों में सूजन के साथ या खुले घावों के रूप में प्रकट हो सकता है। ये घाव जलन, दर्द या अन्य परेशानी का कारण बन सकते हैं। ओरल लाइकेन प्लेनुस एक व्यक्ति से दूसरे को नहीं फैलता सकता है। ये डिसार्डर तब होता है, जब प्रतिरक्षा प्रणाली को अज्ञात कारणों से मौखिक श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं पर हमाला शुरू कर देती है। संभवतः स्व-प्रतिरक्षित विकार (ऑटोइम्यून डिसऑर्डर) के कारण यह समस्‍या होती है। हालांकि इसके लक्षणों को आमतौर पर प्रबंधित किया जा सकता है, लेकिन ओरल लाइकुन प्लेनुस के रोगियों को नियमित रूप से निगरानी की जरूरत होती है, क्योंकि उनको प्रभावित क्षेत्रों में मुंह के कैंसर के विकसित होने का जोखिम होता है। इससे निपटने के प्राकृतिक तरीकों के बारे में इस लेख में जानें।

 

Oral Lichen Planus in Hindi

 

ओरल लाइकुन प्लेनुस के लिये प्राकृतिक उपचार

नियमित रूप से चिकित्सा और दंत चिकित्सा उपचार के अलावा स्वयं की देखभाल ओरल लाइकुन प्लेनुस के लक्षणों में सुधार करने में मदद कर सकता है और गंभीर लक्षणों के बारम्बार प्रकरणों को भी रोकने में मदद करता है। साथ ही मौखिक स्वच्छता का सही ध्यान रखने से इस समस्या से बचने में बहुत सहायता मिलती है। मुंह को साफ रखने से लक्षणों को कम करने और संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है। इसके लिये धीरे-धीरे दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करें और नियमित फ्लोस भी करें।

 

Treatment and Cure in Hindi

 

जांच और सफाई के लिए साल में दो बार अपने दंत चिकित्सक से मिलें और उसके निर्देशानुसार दो से अधिक बार भी अपने दांतों की जांच करवाएं। अपने आहार को समायोजित करें, यदि अम्लीय या मसालेदार भोजन ओरल लाइकुन प्लेनुस के लक्षणों को बढ़ाएं तो इस प्रकार के आहार का सेवन बंद कर दें। साथ ही कैफीन, शराब या तंबाकू के उपयोग को भी बिल्कुल बंद कर दें।

 

Image Source - Getty
Read More Articles On Oral Health In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES13 Votes 4854 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर