आपकी दौड़ को खुशनुमा बनायें ये एक्‍सेसीरीज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 19, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दौड़ने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बीमारी नहीं होती।
  • दौड़ को खुशनुमा बनाने के लिए साथ रखें एक्‍सेसरीज।
  • दस्‍ताने, ईयरफोन, सन ग्‍लासेज, जूते और मोजे रखें।
  • फिटनेस के साथ मनोरंजन भी पायें इन एक्‍सेसरीज से।

नियमित दौड़ने से सेहत अच्‍छी तो रहती है साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है जिससे बीमारियों के होने का खतरा भी कम रहता है। अगर आप रोज दौड़ लगा रहे हैं तो अपने साथ कुछ एक्‍सेसरीज भी रखें। ये आपकी दौड़ को खुशनुमा बनायेंगे। इतना ही नहीं मौसम में बदलाव के कारण होने वाली समस्‍यायाओं से भी ये बचाव करेंगे, ताकि आप बदलते मौसम में भी बिना किसी रुकावट के अपनी दिनचर्या को बनाये रखें। तो इन एक्‍सेसरीज के बारे में विस्‍तार से जानिये।

Fall Running Accessories in Hindi

दस्‍तानें

हालांकि दौड़ते वक्‍त शरीर से गर्मी नहीं निकलती है, लेकिन अगर आप ठंड के मौसम में दस्‍ताने पहनेंगे तो दौड़ते वक्‍त ठंड से बचाव होगा। इसलिए कॉटन के आरामदायक दस्‍तानों को दौड़ते वक्‍त पहनें।

ईयरफोन

अगर आपको दौड़ते वक्‍त गाने सुनने का शौक है तो ईयरफोन का प्रयोग करें। अपना मनपसंद गाना मोबाइल या आईपॉड में बजाकर दौड़ने और भी आनंद आयेगा। तो दौड़ने जाते वक्‍त ईयरफोन जरूर ले जायें।

सन ग्‍लासेज

दौड़ते वक्‍त सूर्य की अल्‍ट्रावॉयलेट किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन हानिकारक किरणों से बचाव के लिए जरूरी है अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले धूप के चश्‍मे का प्रयोग कीजिए। ऐसे चश्‍मे का प्रयोग करें जिनकी पकड़ अच्‍छी हो और दौड़ते वक्‍त ये आरामदायक भी रहें।

जूते

दौड़ने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है आरामदायक जूते। ऐसे जूते हों जिनकी ग्रिप अच्‍छी हो और वे आपके पैरों में फिट भी हों। इसलिए दौड़ने के लिए अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले जूते ही पहनें। प्रत्‍यके साल में अपने जूते बदल भी दें। पुराने जूतों को प्रयोग अधिक समय तक न करें।
Have Fall Running Accessories in Hindi

मोजे

अगर आपने केवल जूते पहने हैं और मोजे नहीं पहनें तो यह आपके लिए बाधक बन सकते हैं। क्‍योंकि दौड़ते वक्‍त पैरों में पसीना होता है और पसीने के कारण जूतों से पैर फिसल भी सकते हैं। इसलिए कॉटन के मोजे का प्रयोग जरूर करें, ये आपके पसीने सोखकर पैरों को गीला नहीं होने देंगे।

इन एक्‍सेसरीज के प्रयोग से आप अपने दौड़ को अधिक रोमांचक बना सकते हैं और इनके कारण आप अधिक समय तक दौड़ भी सकते हैं, क्‍योंकि इनसे आपका मनोरंजन भी होगा और फिटनेस भी।

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES10 Votes 3761 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर