मदर्स डे के लिए मां का मेकओवर

By  , विशेषज्ञ लेख
May 08, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रसव के बाद महिलाओं के शरीर का शेप बिगड़ जाता है।
  • ब्रेस्‍ट, जांघों और पेट की मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं।
  • ब्रेस्‍ट सर्जरी, बॉडी रीकांटरिंग, वैजिनोप्‍लास्‍टी आजमायें।
  • सर्जरी के बाद पौष्टिक खायें और रोज व्‍यायाम करें।

प्रसव के बाद जहां मां की जिम्‍मेदारी बढ़ती है वहीं दूसरी तरफ उसके शरीर का शेप भी बिगड़ता है। रात-रातभर जागकर बच्‍चे की देखभाल करने की वजह से महिला अपने शरीर की देखभाल बिलकुल नहीं कर पाती। गर्भावस्‍था के बाद महिला का स्‍तन, पैर, पेट, और लगभग शरीर का पूरा हिस्‍सा प्रभावित होता है।

जिन महिलाओं को जुड़वा बच्‍चे होते हैं, या जिन महिलाओं के बच्‍चे का वजन सामान्‍य से अधिक होता है प्रसव के बाद उनका सामान्‍य स्थिति में आना बहुत मुश्किल होता है। इसके अलावा महिला के पेट के आसपास स्‍ट्रेच मार्क्‍स पड़ जाते हैं।

नियमित व्‍यायाम, कास्‍मेटिक सर्जरी, आदि के जरिये महिलायें प्रसव के बाद भी अपने शरीर को पहले जैसा बना सकती हैं। 'मॉमी मेकओवर' एक सर्जिकल प्रक्रिया है जो प्रसव के बाद महिलाओं के शरीर को पहले जैसा बनाने में सहायक है। सर्जरी की इस प्रक्रिया का प्रयोग बहुत पहले से होता आ रहा है और इसके जरिये आसानी से जांघों, पेट, ब्रेस्‍ट आदि को पुराने शेप में ला सकती हैं।

इस मदर्स डे पर महिला के फिटनेस को दोबारा पाने के लिए ऐसे कदम उठाये जायें। इसके बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं कॉस्‍मेटिक सर्जरी और स्किन इंस्‍टीट्यूट के कॉस्‍मेटिक सर्जन डॉ. मोहन थॉमस।

गर्भावस्‍था के दौरान ब्रेस्‍ट, पेट, जंघों और योनि में बदलाव होता है। इसके परिणामों के आधार पर निम्‍नलिखित प्रक्रियायें की जा सकती हैं -
1- ब्रेस्‍ट सर्जरी
2- बॉडी री कांटरिंग/टम्‍मी टक
3- वैजिनोप्‍लास्‍टी(यह केवल योनि में बदलाव के लिए है)
Mommy Makeover

ब्रेस्‍ट सर्जरी :

स्‍तन वृद्धि - बढ़े हुए स्‍तनों को सामान्‍य करने के लिए एक प्रकार की प्‍लास्टिक सर्जरी की जाती है, इससे स्‍तनों का आकार सामान्‍य हो जाता है।
ब्रेस्‍ट लिफ्ट - जो स्‍तन लटकने लगते हैं उन्‍हें सामान्‍य करने के लिए यह किया जाता है।
ब्रेस्‍ट रिडक्‍शन - गर्भावस्‍था के बाद बढ़े स्‍तनों को घटाने के लिए यह प्रक्रिया की जाती है।


बॉडी कांटरिंग :

लीपोसक्‍शन - लीपोसक्‍सन एक प्रकार की सर्जरी है जो शरीर में अलग-अलग जगहों पर बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए किया जाता है।
एब्‍डामिनोप्‍लास्‍टी - यह कई प्रकार से किया जाता है, जैसे -
ए- पेट के हिस्‍से के दागों को मिटाने के लिए किया जाता है, प्रमुखतया कमर के पास के हिस्‍स इसमें आते हैं।
बी- नाभि के पास के हिस्‍से के लिए भी इस सर्जरी को किया जाता है।
सी- श्रोणि के हिस्‍से भी कभी-कभी बढ़ जाते हैं उसे भी इसके जरिये कम किया जाता है।


वैजीनोप्‍लास्‍टी :

प्रसव के बाद वै‍जाइनल कैनाल के कसाव के लिए इस प्रक्रिया को किया जाता है।

Mommy Makeover for Mothers Day

मेकओवर के समय इन बातों का ध्‍यान रखें

  • प्रसव के बाद भी अगर मां को कोई सामान्‍य या गंभीर स्‍वास्‍यि समस्‍या है तो कॉस्‍मेटिक सर्जरी नहीं की जा सकती है।
  • सी-सेक्‍शन के जरिये प्रसव कराने वाली महिलाओं को सामान्‍यतया वैजीनोप्‍लास्‍टी की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर सामान्‍य प्रसव हुआ है तब योनि में लचीलापन आ सकता है उसे सामान्‍य करने के लिए वैजीनोप्‍लास्‍टी करवाना चाहिए।
  • प्रसव के तुरंत बाद अतिरिक्‍त सर्जरी से बचना चाहिए, इसके दो प्रमुख कारण हैं - एम मां को समस्‍या हो सकती है और दूसरा बच्‍चे को भी मां की जरूरत होती है।
  • इस सर्जरी को कराने के लिए किसी विशेष उम्र का होना जरूरी नहीं, मम्‍मी मेकओवर के लिए प्रसव के बाद किसी भी समय इसे करा सकते हैं।
  • प्रसव के बाद स्‍तनपान, अनिद्रा की समस्‍या, शरीर में बदलाव के कारण मां को मानसिक रूप से समस्‍या हो सकती है, लेकिन बाद में भी इस प्रक्रिया के तहत पहले जैसा शरीर पा सकती हैं।
  • प्रसव के बाद यौन संबंध बनाना बिलकुल बंद न करें, इससे आप मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ होती हैं और यह मां के मेकओवर के लिए बहुत ही अच्‍छा तरीका हो सकता है।


कॉस्‍मेटिक सर्जरी के बाद नियमित व्‍यायाम बहुत जरूरी है, रोज 30 मिनट तक व्‍यायाम कीजिए। खानपान पर विशेष ध्‍यान दीजिए।

 

Read More Articles on Womens Health in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1344 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर