मैन आफ स्‍टील वर्कआउट और डाइट सीक्रेट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 15, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मैन ऑफ स्‍टील के पदर्शन के बाद इसके हीरो की चर्चा सब जगह है।
  • ऐसा शरीर पाने के लिए अभिनेता हेनरी कैविल ने की है कड़ी मेहनत।
  • इसके लिए उन्‍होंने जिम में फिटनेस ट्रेनर के साथ घंटो पसीना बहाया।
  • जिम के दौरान कैविल के आहार के जरिये 5000 कैलोरी रोज लेते थे।

उड़ता हुआ सूपरमैन सुपरमैन सीरीज के अगले भाग का प्रदर्शन 14 जून को दुनिया के सिनेमाघरों में किया गया। इस फिल्‍म के प्रदर्शन के साथ ही इसके हीरो के सुडौल शरीर की चर्चा सब जगह है। हालांकि इसके लिए इस फिल्‍म के अभिनेता हेनरी कैविल ने कड़ी मेहनत की।

नियमित रूप से व्‍यायाम और खान-पान के बाद उनके शरीर का शेप ऐसा हुआ। आइए हम आपको कैविल के डाइट और वर्कआउट के सीक्रेट के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं, इनको अपनाकर आप भी अपना शरीर कैविल की तरह बना सकते हैं।

 

नियमित कसरत

मेन्‍स हेल्‍थ मैगजीन के अनुसार, इस फिल्‍म के अभिनेता कैविल ने स्‍टील के जैसा शरीर पाने के लिए कड़ी मेहनत की। कैविल के फिजिकल ट्रेनर और फिटनेस कंसल्‍टेंट, मार्क ट्वाइट के अनुसार, हमने कैविल के व्‍यायाम को दो हिस्‍सो में बांटा था। एक्‍सरसाइज के बीच में आराम देने के लिए 8 बार लंबी सांस लेना होता था, इससे शरीर को आराम मिलता था। मेन्स हेल्‍थ के अनुसार, पुरूषों के स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से जिम में गोब्‍लेट स्‍क्‍वैट्स के 25 सेट, स्‍क्‍वैट्स थ्रस, केटबेल स्विंग्‍स और जंपिंग जैक्‍स को आजमाना चाहिए। जिम में एक्‍सरसाइज के दौरान बीच में शरीर को आराम देने के लिए टेलपाइप करना चाहिए। कैविल हर दिन 2.5 घंटे व्‍यायाम करते थे।

 

आप क्या कर सकते हैं

आप भी मैन आफ स्‍टील की तरह शरीर बनाना चाहते हैं तो एक्‍सरसाइज के बीच में एक दिन का अंतराल कीजिए, जिम में ज्‍यादा से ज्‍यादा पसीना बहाइए। जिस दिन आराम कीजिए उस दिन भरपूर नींद लीजिए। उसके बाद अगले दिन फिर से जिम जाकर कसरत कीजिए। अपनी फिटनेस को सुधारने के लिए दौड़ लगाइए, बॉक्सिंग कीजिए, 15-30 मिनट तक स्‍व‍ीमिंग कीजिए।

 

डाइट  

केविल ने एक फिल्‍मी पत्रिका में दिये गये साक्षात्‍कार में कहा कि, वह व्‍यायाम के दौरान नियमित रूप से अपने आहार में 5000 कैलोरी और बहुत सारा प्रोटीन लेते थे। खाने में उच्‍च वसा और लीन प्रोटीन के इस्‍तेमाल ने उसके शरीर को फिट रखने में बहुत योगदान दिया। हालांकि कसरत की शुरूआत करने वालों के लिए 5000 कैलोरी लेना बहुत ज्‍यादा है। शुरूआत में आप कम कैलोरी लीजिए लेकिन जैसे- शरीर में बदलाव दिखे अपनी मात्रा बढ़ा दीजिए। हालांकि 5000 कैलोरी की मात्रा को पूरा करने के लिए आप जंक फूड की सहायता ले सकते हैं, लेकिन यह आपकी बॉडी का शेप बनाने में मदद नही करेगा। इसके लिए आपे डाइट में कई किस्‍म के फलों को शामिल कीजिए, इससे आपके शरीर को पोषण मिलेगा। वसा के लिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां, लीन मीट और प्रोटीन लीजिए। प्रोटीन के स्रोत को पूरा करने के लिए मांस, मछली, अंडा, चिकन और दुग्‍ध उत्‍पाद शामिल कीजिए।

 

 

Read More Articles on Weight Gain in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES22 Votes 7481 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर