जानें सफल होने के लिए क्यों जरूरी है थोड़ा सा तनाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 11, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तनाव सेहत के लिए हमेशा बुरा नहीं होता है।
  • सकारात्मक तनाव यूस्ट्रेस प्रेरणादायी होता है।
  • दबाव में बेहतरीन नतीजे निकलकर सामने आते हैं।
  • हर तरह के तनाव को खुद पर हावी होने से रोके रहें।

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा पर सोचिए तनाव कोई व्यक्ति हो। तड़पने वाला , नर्वस , दुखी व्यक्ति, और आपसे आकर कहे कि हाय मैं तनाव हूं, आपके साथ थोड़ा सा समय बिताने आया हूं। अब आप क्या करेंगे। भाग जाएंगे या उससे कहेगें कि आओ थोड़ा मस्ती मारते है। ये बातें सुनने औप पढ़ने में बड़ी ही अजीब लग रहीं हो पर तनाव को आप किस तरह से हैंडल करते है ये आप पर निर्भर करता है। लोग तनाव ना लेने का तनाव लेने लग जाते है जिससे ज्यादा परेशानियां पैदा हो जाती है।

तनाव के फायदे

  • स्टैनफोर्ड डिपार्टमेंट ऑप साइकोलजी की एक शोध के मुताबिक थोड़ा सा तनाव लेना बुरा नहीं होता है। तनाव आपके लिए तब तक बुरा नहीं जबतक आप उसे तनाव के रूप में देखते है। ये आपकी लगाम को कसरकर आपको सफलता की ओर भी ले जाता है। बशर्ते आप इसे अपने ऊपर हावी ना होने दे।इस सकारात्मक तनाव को 'यूस्ट्रेस' कहते हैं यूस्ट्रेस प्रेरणादायी होता है।
  • तनाव शरीर में कॉर्टिकोस्टरॉन नामक स्ट्रेस हॉर्मोन बनता है, जो मानसिक क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। मानसिक क्षमता बढ़ेगी तो सीखने में भी मदद मिलेगी।तनाव आपको ओवर कांफिडेंस होने से रोकता है। जब शरीर और मन पर तनाव हो तब विश्राम न करें। उससे तनाव बढ़ेगा। अपने अंदर के तनाव को सही दिशा दे, ताकि तनाव खुद ब खुद आपको सकारात्मक ऊर्जा दे।
  • सीमित मात्रा में तनाव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी हेल्प करता है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं ज्यादा ऐक्टिव कर देता है, जिससे शरीर इन्फेक्शन का सामना आसानी से कर सकता है।रिसर्च तो यह भी कहती है कि जो लोग तनाव को बुरा और डरावना समझकर अपना तनाव बेवजह बढ़ा लेते हैं उनकी अपेक्षा तनाव को हल्के में लेने वाले लोग 43 प्रतिशत अधिक जीते हैं।
  • शोध के मुताबिक दबाव की वजह से ही लोग चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करते हैं।चाहे वो किसी चीते से अपनी जान बचाने का मामला हो या फिर किसी बहुत मुश्किल इंटरव्यू का सामना करना हो, ऐसे हालात और दबाव में बेहतरीन नतीजे निकलकर सामने आते हैं। घातक वह स्थिति होती है जब कोई व्यक्ति तनाव और दबाव से मुक्ति पाने की कोशिश नहीं करता, इससे सेहत को बहुत नुक़सान होता है।

कैसे पायें तनाव से निजात

तनाव का आपके विचारों से सीधा संबंध होता है, ऐसे मे आपको स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रखनी चाहिए। दूसरों की तरह करने का प्रयत्न न करें। व्यायाम करे, डांस करे। अपने अंदर को शौक को पाले। हर समय कुछ नया सीखने की कोशिश करे। यदि आपको आवश्यकता हो तो किसी चिकित्सक से मदद प्राप्त करें। तनाव का सामना करने और समस्याओं से निपटने में काऊंसलर आपकी मदद कर सकता है।  


तनाव हमेशा नुकसानदायक नहीं होता है बशर्तें आप उसे खुद पर हावी होने से रोके रहें।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 785 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर