बीमारी की शरुआत में बच्चे को दे एंटीबायोटिक्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मौसम के बदलाव के प्रभाव में आकर हर कोई बीमार पड़ता है तो ऐसे में बच्चों का बीमार पड़ना तो लाज़िमी है। लेकिन बच्चों के बीमार पड़ते ही अभिभावक सुरक्षा के तौर पर तुरंत बच्चों को एंटीबायोटिक दे देते हैं। हाल ही में किए गए एक अनुसंधान में पता चला है कि  बच्चों में सर्दी-जुकाम के प्रारंभिक लक्षणों के सामने आते ही उन्हें एंटीबायोटिक देना लाभकारी होता है, क्योंकि इससे बच्चों की श्वसन नली के निचले हिस्से में होनेवाले गंभीर संक्रमण को काफी हद तक कम किया जा सकता है। एक नए अध्ययन में यह साबित हुआ है कि बच्चों में अगर सर्दी-जुकाम के लक्षण बढ़ गए हैं और उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो, उन्हें तुरंत कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स दवा बचाव के तौर पर दे सकते हैं।
बीमार बच्चा

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के पीडियाट्रिक्स विभाग के प्रोफेसर लियोनाडरे बकेरियर ने कहा, ‘कुछ अध्ययनों से साबित हुआ है कि यह उपचार बड़े बच्चों में कारगर नहीं होता है। इसलिए हमें एक ऐसे इलाज की जरूरत है, जो श्वसन नली के ऊपरी हिस्से में संक्रमण से लड़े, ताकि संक्रमण नीचे तक नहीं फैले।’

अमेरिका के नौ अकादमी चिकित्सा केंद्रों में शोधकर्ताओं ने 607 बच्चों पर प्लेसिबो के बदले एजीथ्रोमाइसिन जैसे एंटीबायोटिक देने पर शोद किया। शोध में एक साल से लेकर 6 साल तक के बच्चों को शामिल किया गया। शोध में प्लेसिबो दवा लेने वाले 57 बच्चों की तुलना एजिथ्रोमाइसिन लेने वाले 35 बच्चों का अध्ययन कर यह निष्कर्ष निकाला गया कि प्लेसबो की तुलना में एजिथ्रोमाइसिन दवा ज्यादा असरदार साबित हुई। मौसमी बीमारियों के शुरुआती लक्षणों का इलाज काफी हद तक एजिथ्रोमाइसिन दवा से की जा सकती है।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1089 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर