ऑफिस में लीजिए सेहत की झपकी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 10, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एक थके हुए मन और शरीर का नकारात्‍मक प्रभाव आपके दिल पर भी पड़ता है।
  • पावर नैप मस्तिष्‍क की कोशिकाओं और मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है।
  • थका हुए महसूस हो तो अपने टेबल पर सिर टिकाएं और थोड़ी देर की झपकी लें।
  • नाइट शिफ्ट में काम करने वालेव विद्यार्थियों के लिए यह काफी मददगार होता है।

ऑफिस में काम के दौरान झपकी लेना, भले ही आप इसे काम के प्रति लापरवाही से जोड़कर देखें, लेकिन जनाब ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। दरअसल, इससे आपकी कार्यक्षमता पर सकारात्‍मक असर पड़ता है। कैसे, आइए जानें हमारे साथ। जानकार कहते हैं‍ कि कुछ देर की झपकी लंबे समय तक काम करने के कारण होने वाली शारीरिक और मानसिक थकान को दूर करती है। इसका व्यक्ति की याददाश्त, सोचने-समझने की शक्ति और कार्यक्षमता पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

तनाव से रखती है दूर

काम के लगातार दबाव के चलते तनाव और परेशानी आम हो चली है। इसके चलते मस्तिष्‍क अक्‍सर थका-थका रहता है। अपनी शक्ति और ऊर्जा वापस पाने के लिए इसे आराम की दरकार होती है। पावर नैप अपने मस्तिष्‍क को तनाव से दूर रखने का एक बढि़या तरीका है। जब कभी भी आप तनाव में या थके हुए महसूस करें तो बस अपने टेबल पर सिर टिकाइए और जरा सी देर के लिए एक झपकी लें। इसके बाद आप ऊर्जावान, एकाग्र, रिलेक्‍स और सजग महसूस करेंगे।
 

[इसे भी पढ़े- कुर्सी से चिपके रहेंगे, तो सेहत को होगा नुकसान]

 

आपको रखती है सजग

बीती रात आपकी नींद पूरी नहीं हुयी। तो जाहिर तौर पर ऑफिस में आपके काम पर इसका असर नजर आएगा। अपने काम के बीच में जरा सी झपकी आपको सावधान और सजग रखने में मदद करेगी। साथ ही यह आपके एनर्जी लेवल को बनाए रखने में भी मदद करती है और साथ ही आपको रखती है रिफ्रेश।

 




याद्दश्‍त पर पड़ता है सकारात्‍मक प्रभाव

थके हुए दिमाग की स्‍मरण शक्ति भी कमजोर रहती है। दिमाग आसानी से कुछ भी नहीं सीख पाता। पावर नैप मस्तिष्‍क की कोशिकाओं और मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है। थका हुआ दिमाग विषाक्‍त पदार्थ का निर्माण करने लगता है, जिससे मस्तिष्‍क की कार्यक्षमता पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इससे आप थके-थके और सुस्‍त रहने लगते हैं। थोड़ी देर की एक झपकी मस्तिष्‍क की मांसपेशियों को राहत पहुंचाती है और आपको रखती है 'टेंशन फ्री'। इसके साथ ही यह मस्तिष्‍क को विषाक्‍त पदार्थ बनाने से भी रोकती है।

                                                                                                                                         [इसे भी पढ़े- ऑफिस में सेहत सुधारने की तैयारी]


दिल के लिए है बेहतर

एक थके हुए मन और शरीर का नकारात्‍मक प्रभाव आपके दिल पर भी पड़ता है। एक झपकी हृदय पर पड़ने वाले अतिरिक्‍त दबाव को दूर करती है। यह दिल की धड़कन को भी नियंत्रित करती है और साथ ही रक्‍तचाप भी सामान्‍य रखती है। जिन लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप की शिकायत होती है उन्‍हें हमेशा नैप लेने की सलाह दी जाती है। इससे उनका रक्‍तचाप सामान्‍य बनाए रखने में मदद मिलती है। इस झपकी से दिल अधिक आराम से अपना काम करता है।  
 

[इसे भी पढ़े-आफिस स्‍वास्‍थ्‍य के नुस्‍खे]

 

मूड रहता है फ्रेश

कुछ देर की झपकी आपके मूड को भी ताजा बनाए रखती है। यह उन लोगों के लिए खासतौर पर मददगार है जो अधिक दबाव में काम करते हैं। नाइट शिफ्ट में काम करने वाले, विद्यार्थी और मीडियाकर्मियों के लिए खासतौर पर मददगार होता है। आमतौर पर इन लोगों में नींद को लेकर समस्‍याएं पायी जाती हैं, ऐसे में पावर नैप इनके मन और शरीर को शांत रखने में मदद करती है।




10 से 20 सेकेंड की झपकी को ‘नैनो नैप’ कहते हैं। ‘नैनो नैप’ लेने से कंघों पर पड़ने वाले तनाव से राहत मिलती है। वहीं 2 से 5 मिनट की झपकी को  माइक्रो नैप कहते हैं। इस आलस दूर होता है और बने रहते हैं तरोताजा। 5 से 18 मिनट की झपकी को मिनी नैप कहते हैं। मिनी नैप लेने से व्यक्ति की सतर्कता, कार्य करने की क्षमता पर अच्‍छा असर पड़ता है। और साथ ही याद्दश्‍त भी दुरुस्‍त रहती है। 20 मिनट की झपकी को पावर नैप कहते हैं। पावर नैप लेने से व्यक्ति को माइक्रा और मिनी दोनों नैप्स के फायदे मिलते हैं। इसके साथ ही मांसपेशियों को लंबे समय तक कार्य करने, याददाश्त तेज करने और मस्तिष्क को थकान से दूर रखने में काफी फायदेमंद साबित होती है।

 

Image Source - Getty Images

Read More Article On Office health in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 12989 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • mitali27 Feb 2013

    nind ke faide aur wo bhi office me kya baat hai..ye toh wakay me romanchak jankari hai... sukriya...

  • romila27 Feb 2013

    vry creative and infomative article...thanq...

  • madhumita27 Feb 2013

    really intresting topic...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर