इन घरेलू उपायों से दूर करें त्वचा के दाग धब्बे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 26, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • त्वचा की बदलती रंगत होता है मलिनीकरण।
  • इससे अंगों पर पड़ जाते है दाग-धब्बें ।
  • विटामिन ई और ढ़ेर सारा पानी फायदेमंद ।
  • लीवर की परेशानी से बढ़ाती है मलिनीकरण ।

आपकी खूबसूरती आपकी त्‍वचा यानी स्किन के कलर पर भी डिपेंड करती है। आपकी त्‍वचा यदि दाग-धब्‍बों से रहित है और आप गोरे हैं तो यह आपकी सुन्‍दरता में चार चांद लगा देगा। आपने अपने आसपास के कुछ लोगों के अंगों पर दाग धब्‍बे देखे होंगे। शरीर पर होने वाले इन दाग-धब्‍बों को त्‍वचा मलिनीकरण कहते हैं। इसमें आपकी त्‍वचा की रंगत उड़ जाती है और आपकी स्किन कई कलर की दिखाई देने लगती है। चर्चा करते हैं त्‍वचा मलिनीकरण के कारण और इसे दूर करने के उपायों के बारे में।

क्‍या है त्‍वचा मलिनीकरण

दरअसल त्‍वचा मलिनीकरण किसी की त्‍वचा से जुड़ी हुई बीमारी है। जिस व्‍यक्ति को यह परेशानी होती है, उसकी त्‍वचा अन्‍य व्‍यक्तियों से अलग कलर की हो जाती है। इसमें त्‍वचा पर हल्‍के और गहरे रंग के निशान बन जाते हैं।इस समस्‍या से ग्रसित लोग कई बार हीन भावना से ग्रसित हो जाते हैं। जिन्‍हें यह परेशानी होती है, वे दिखाई देने में सामान्‍य व्‍यक्तियों से अलग होते हैं।

spots on Face

त्‍वचा मलिनीकरण के प्रकार

पीली स्किन में त्‍वचा मलिनीकरण से ग्रसित व्‍यक्ति की स्किन पीले कलर की हो जाती है। ऐसा ब्‍लड में हीमोग्‍लोबिन कम होने के कारण होता है। वैसे तो यह परेशानी शरीर के किसी भी भाग पर हो सकती है, लेकिन अधिकतर इसका असर अंगुलियों पर ज्‍यादा दिखाई देता है।पीलिया होने के दौरान यलो कलर की स्किन होना आम बात होती है। यह परेशानी लीवर की दिक्‍कत से भी जुड़ी होती है। रेड स्किन में कई बार देखा जाता है कि त्‍वचा मलिनीकरण से ग्रसित व्‍यक्ति की स्किन का कलर किसी खास जगह से लाल हो जाता है। ऐसा फीवर होने, इनफेक्‍शन होने, सनबर्न होने या फिर एक्जिमा के समय होता है।

त्‍वचा मलिनीकरण का कारण

त्‍वचा मलिनीकरण का कारण त्‍वचा रंजकता से जुड़ा होता है। त्‍वचा रंजकता शरीर के अंदर और बाहर कई कारणों से होती है। कई बार किसी दवाई का निगेटिव साइड इफेक्‍ट होने पर भी त्‍वचा मलिनीकरण की शिकायत हो जाती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ और आपके काम करने के तरीके के कारण भी त्‍वचा मलिनीकरण की समस्‍या आ सकती है। कुछ बच्‍चों के साथ यह दिक्‍कत जन्‍मजात होती है। सूरज की रोशनी में अधिक देर तक रहने और साफ-सफाई का ध्‍यान न रखने से भी चेहरे, हाथों व पैरों की त्वचा पर मलिनीकरण की समस्‍या होती है। इसके अलावा लीवर संबंधी परेशानी रहने पर भी त्‍वचा मलिनीकरण की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है। कई महिलाओं में देखा जाता है कि गर्भावस्‍था के दौरान यह परेशानी हो जाती है, लेकिन बच्‍चे के जन्‍म के बाद यह खुद ही ठीक भी हो जाती है।

Spot on face

त्‍वचा मलिनीकरण को दूर करने के घरेलू उपाय

साफ तौलिया लें और इसके एक भाग को नींबू के रस से भिगो लें। इसके बाद आपके शरीर के जिस भाग पर त्‍वचा मलिनीकरण का असर है, वहां पर प्रतिदिन पांच मिनट तक आराम से लगाये। इस प्रक्रिया को एक या दो महीने तक तब तक करें जब तक कि स्किन का कलर पहले जैसा नहीं हो जाता।जिस तेल में विटामिन ई हो उससे त्‍वचा मलिनीकरण वाले भाग पर मॉलिश करें।आपके शरीर के जिस भाग में त्‍वचा मलिनीकरण की समस्‍या हुई है वहां पर लहसुन के टुकड़ों को रगड़े।त्‍वचा मलिनीकरण वाले भाग पर सिरके की मॉलिश करने से भी सुधार होता है।अंडे के सफेद पार्ट को ऐसे स्‍थान पर 15 मिनट तक लगाने से फायदा मिलता है। इसके बाद इसे धो दें।जायफल को घिसकर शहद में मिला लें और इस मिश्रण को स्किन के उस पार्ट पर लगा लें जहां पर त्‍वचा मलिनीकरण की शिकायत है। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार करें।त्‍वचा मलिनीकरण की परेशानी होने पर ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं। जिस व्‍यक्ति को ऐसी दिक्‍कत हो उसे दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए।इसका यह भी उपाय है कि त्‍वचा को छूने से परहेज करें।जंकफूड को खाने से परहेज करें। अपनी खुराक में ज्‍यादा से ज्‍यादा फल और सब्जियां खाएं।

इन सभी उपायों को करने के बाद भी यदि आपको त्‍वचा मलिनीकरण की समस्‍या से छुटकारा नहीं मिल रहा तो अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य सलाह लें। त्‍वचा विशेषज्ञ के पास आपकी परेशानी का आसान हल हो सकता है।

 

ImageCourtesy@gettyImages

Read More Article on Beauty In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES157 Votes 20346 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर