बस एक मिनट में बनाएं हाथों को मुलायम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 25, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मुलायम, आकर्षक तथा नाजुक हाथों की चाह।
  • ऑलिव ऑयल और शुगर स्‍क्रब से पाये कोमल हाथ।  
  • शुगर से बने स्‍क्रब त्‍वचा के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।
  • ऑलिव में प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजिंग तत्‍व होते हैं।

भला कौन नहीं चाहता कि उसके हाथ मुलायम, आकर्षक तथा नाजुक हो। हाथ आपके व्यक्तित्व, आदतों और उम्र का राज खोलते हैं। सुंदर हाथ नारी के सुंदर व्यक्तित्व का आईना होते हैं। जिस नारी के हाथ जितने सुंदर और नाजुक होंगे, उसका व्यक्तित्व उतना ही आकर्षक होगा। लेकिन कई बार कामकाज या मौसम के कारण आपके हाथ रूखे हो जाते हैं। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि यहां दिये स्‍क्रब के इस्‍तेमाल से आप अपने हाथों को एक मिनट से कम समय में मुलायम बना सकती हैं। आपको विश्‍वास नहीं हो रहा होगा लेकिन आपने सही सुना! यह उपाय हाथों को नरम और कोमल बनाने में एक मिनट से भी कम समय लेता है। आइए इस स्‍क्रब के बारे में विस्‍तार से जानकारी लेते है।

soft hands in hindi

ऑलिव ऑयल और शुगर से बना स्‍क्रब

सामग्री:

1-2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल
1-2 बड़े चम्मच शुगर

शुगर

शुगर से बने स्‍क्रब त्‍वचा के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। इनसे एक्‍सफोलिएशन और मॉइस्‍चराजिंग दोनों प्राप्‍त किया जा सकते हैं। चीनी में ग्‍लाइकोलिक जैसे उपयोगी तत्‍व होते हैं। ग्‍लाइकोलिक गंदगी और मृत त्‍वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है।

sugar scrub in hindi

ऑलिव ऑयल

यह एक कंप्‍लीट स्‍किन केयर ऑयल है क्‍योंकि इसमें विटामिन, मिनरल और प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजिंग तत्‍व होते हैं। साथ ही ऑलिव ऑयल में फ्लेवसेनॉयड्स स्कवेलीन और पोरीफेनोल्स  एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को समाप्त होने से बचाता है। यह त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है, इसे त्‍वचा पर लगाने से चेहरा मुलायम बन जाता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

1. अपने हाथ में चीनी के कम से कम 1-2 बड़े चम्मच लें। फिर चीनी पर जैतून के तेल की 1-2 बड़े चम्मच डालें। आप चाहे तो इसमें नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। और अपनी जरूरत के हिसाब से तेल और चीनी की मात्रा को बढ़ा भी सकते हैं।
2. अच्‍छे से मिक्‍स करके, ऑयल और शुगर के मिश्रण को हथेलियों के बीच रगड़ें। फिर इसे अपने पूरे हाथ में फैला लें।  
3. मृत त्‍वचा को अच्‍छी तरह से निकालने के लिए आप इस मिश्रण को अपने पूरे हाथों में सर्कुलर मोशन में लगाकर स्‍क्रब करें। अपनी बाहों और क्यूटिकल को सॉफ्ट बनाने के लिए आप इन्‍हें भी रगड़ सकते हैं।   
4. स्‍क्रब खत्‍म करने के बाद इसे अच्‍छी तरह से पानी से धो लें। फिर अपनी त्‍वचा की रक्षा में मदद के लिए दिन भर की जरूरत के हिसाब से लोशन लगायें।

hands in hindi

ऑलिव ऑयल और शुगर से बने स्‍क्रब से आप 1 मिनट से भी कम समय में पा सकती है नर्म और मुलायम हाथ। तो देर किस बात की मुलायम हाथ पाने के लिए आज ही अपनायें हमारे द्वारा बताया यह स्‍क्रब।

Image Courtesy : Getty Images and indianbeauty.tips

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES28 Votes 5856 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर