गर्मियों में आपको कूल रखते है ये फल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 26, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मौसम के साथ खानपान की आदतों में भी बदलाव आना चाहिए।
  • इस मौसम में शरीर के अन्दर पानी की कमी हो जाती है।
  • आलुबुखारा मीठा, जूसी और विटामिन सी से परिपूर्ण होता है।
  • पोषक तत्वों से भरपूर पपीता खाने से पेट की समस्याएं नहीं होतीं।

मौसम के साथ खानपान की आदतों में भी बदलाव आना चाहिए, और जहां तक बात गर्मियों की जाए तो इस मौसम में भूख कम लगती है। नतीजतन शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी होने का अंदेशा हमेशा बना रहता है। इस कमी को फलों के जरिए पूरा किया जा सकता है। पसीना अधिक आने और भूख कम लगने के कारण शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। अगर समस्या को पूरी तवज्जो न दी जाए तो कई तरह के रोग भी हो सकते हैं। इन पोषक तत्वों की कमी को आप मौसमी फलों को अपनी डायट चार्ट में शामिल कर पूरा किया जा सकता है। फलों में पानी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और पौष्टिक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते है। गर्मियों में मिलने वाले आम, तरबूज, खरबूज, बेल व मौसमी आदि फल प्रतिदिन खाने से बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। आइये जानें ऐसे ही कुछ लाभकारी फलों के बारें में जो गर्मी में भी आपको रखें ठंडा-ठंडा कूल कूल।


summer fruit in hindi

गर्मियों में खायें ये फल

फलों का राजा आम

आम को फलों का राजा माना जाता है। गर्मी आते ही बाजार में आम की कई किस्में नजर आती हैं। आम स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही इसमें कई स्वास्‍थ्‍यवर्धक तत्व भी होते हैं। इसमें विटामिन सी, ई, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है। यह शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है, इसमें पाए जाने वाले तत्व आंखों के लिए फायदेमंद होते है। आम एंटीआक्सीडेंट का अच्छा स्रोत भी है। लेकिन ज्यादा आम खाना नुकसानदेह भी हो सकता है।


शरीर की गर्मी दूर करें
बेल

गर्मियों में बेल का शरबत पीने से शरीर की गर्मी दूर होती है और लू लगने से भी आराम मिलता है। बेल शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और यह पेट की तमाम बीमारियों जैसे गैस, कब्ज, जलन, भूख न लगना आदि से आराम दिलाता है। गर्मियां आते ही बेल व बेल का शरबत आसानी से मिल जाते हैं।


विटामिन सी से भरपूर
आलूबुखारा

आलूबुखारा बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह मीठा, जूसी और विटामिन सी से परिपूर्ण होता है। आलूबुखारा खाने से शरीर को आयरन मिलता है, जो शरीर में रक्त, प्रवाह को बेहतर बनाए रखने में मददगार होता है। इसमें एंटी आक्सीडेंट और पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, जो बीमारी से बचाते है। यह कैलोरी और वसा से भी बिल्कुल मुक्त है। इसे छिलके के साथ खाना चाहिए क्योंकि इसके ज्यादातर पौष्टिक तत्व इसी में होते हैं। यह कैंसर प्रतिरोधी भी होता है।

पानी की कमी दूर करें तरबूज

तरबूज का गर्मियों के दौरान सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस मौसम में शरीर के अन्दर पानी की कमी हो जाती है और इसमें पानी, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज में विटामिन्स भी पाये जाते है, इसमें कोलेस्ट्राल नहीं होता, यह आखों के लिए भी उपयोगी होता है। गर्मियों में भरपूर तरावट के लिए हर दिन एक प्लेट तरबूज जरूर खाएं, लेकिन तरबूज खाने के साथ पानी न पिएं।


फाइबर से भरपूर
पपीता

पपीता खाने से पेट की समस्याएं नहीं होतीं। पोषक तत्वों से भरपूर पपीते में पर्याप्त मात्रा में बीटा कैरोटीन, विटामिन, फाइबर और पौटैशियम पाया जाता है। । पपीते में मौजूद विटामिन ए से आंखों की रोशनी ठीक रहती है। पपीते के सेवन से रक्त साफ रहता है, महिलाओं के लिए यह अच्छा फल है। सुंदर चमचमाती त्वचा के लिए भी इसे जरूर खाएं।


थकान दूर करें खरबूजा

गर्मी के मौसम के लिए खरबूज सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है। आप खाने के साथ खरबूजे का मजा ले सकते हैं या थोड़ी देर बाद भी खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे खरबूजे के साथ पानी नहीं पीएं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम होता है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड गर्भवती महिलाओं और बच्चे को स्वस्थ रखता है। यह थकान कम करता है और अनिद्रा की समस्या में भी लाभदायक है।

गर्मियों में इन सभी फलों का इस्तेमाल करके आप भी इस मौसम में स्वस्थ रह सकते है।

 

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Diet-Nutrition in Hindi

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 14605 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • nikita 11 Jul 2012

    this is very fantastic this thing i couldn't found in any website onlymyhealth is great:D

  • <305 Jul 2012

    this was really usefull this helped me in my holiday homework but i want winter fruits also where should i go...???>..???

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर