त्वचा संबंधी समस्याओं के उपचार से निखारे रंगत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 06, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • झुर्रियों से बचने के उपायों के जरिए रंगत को निखार सकते हैं।
  • खानपान का खास खयालव रखना चाहिए।
  • विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।
  • महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाएं।

सुंदर दिखने के लिए जरूरी है कि त्वचा संबंधी समस्याओं को जाना जाए और उसका उपचार किया जाए। हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है लेकिन बढ़ती उम्र, झुर्रियां, रुखी त्वचा आदि के कारण यह चाहत पूरी नहीं हो पाती है।

महिलाओं को अपनी रंगत निखारने के लिए कई समस्या से होकर गुजरना पड़ता है जिसमें से झुर्रिया, डार्क सर्कल और पिंपल व एक्ने की समस्या मुख्य है। इस तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए जरूरी है कि इनके बारे में विस्तार से जान लिया जाए जिससे इनसे बचना आसान हो सकता है। आइए जानें त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के उपाय।

complextion of skin


बढ़ती उम्र का असर   

महिलाएं हमेशा जवान और खूबसूरत बनी रहना चाहती हैं लेकिन 40 की उम्र के बाद त्वचा पर उम्र का असर दिखाई देने लगता है। उम्र के इस परिवर्तन को रोका तो नहीं जा सकता लेकिन कुछ हद तक इस प्रक्रिया को आगे बढा सकते हैं। इसके लिए अपनी जीवनशैली में नियमितता बनाएं रखना जरूरी है। समय पर भोजन, थोड़ा व्यायाम और अच्छी नींद त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। इस उम्र में त्वचा में डिहाइड्रेशन अधिक होता है। इस वजह से त्वचा नमीं खो देती है। इसके लिए नहाने से पहले जैतून या बादाम के तेल की मालिश करनी चाहिए। इसके अलावा समय-समय फेशियल करवाते रहना चाहिए। इससे त्वचा में रक्त का संचार तेजी से होता है। हर रोज त्वचा की साफ-सफाई का खास खयाल रखना चाहिए।

त्वचा में रूखापन

सर्दियों में त्वचा में रूखापन होने के कारण त्वचा फटने लगती है जिससे आपकी सुंदरता खराब हो सकती है। ऐसे में हर समय त्वचा को मॉश्चरराइज करने की जरूरत होती है जिससे त्वचा की चमक बनी रहे। त्वचा विशेषज्ञ की सलाह और अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से अपनी आंखों के आसपास और सुबह शरीर की रूखी त्वचा वाले हिस्से पर डे टाइम मॉश्चराइजर लगाएं।

healthy skin


एक्ने की समस्या

ज्यादातर लोग एक्ने की समस्या से ग्रस्त होते हैं। अगर आपको एक्ने की समस्या है तो आपको अपने ब्यूटी उत्पादों का चुनाव बहुत संभल कर करना चाहिए। एक्ने की समस्या होने पर लोगों को त्वचा की साफ सफाई का खास खयाल रखना चाहिए। अधिक ऑयल निकलने और बैक्टीरिया के कारण एक्ने बनते हैं। इसलिए हमेशा ऑयल फ्री फेसवॉश  जिसमें सैलिसाइलिक एसिड हो, इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। एक चम्मच खीरे के रस में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद धो लें।

डार्क सर्कल

आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, अगर आप इससे निजात पाना चाहती हैं, तो बस थोड़ी-सी केयर करने की जरूरत है। आप रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे आपकी बॉडी डीहाइड्रेशन से बची रहेगी और डार्क सर्कल नहीं उभरेंगे। कई लोग सोचते हैं कि खूबसूरती का नींद से कोई लेना देना नहीं है, जबकि ऐसा कतई नहीं है। अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेती हैं, तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल नहीं पड़ते हैं।

झुर्रियां

त्वचा पर बढ़ती झुर्रियां आपकी उम्र समय से पहले भी बढ़ा देती हैं। इन्हें छिपाने के लिए आप भले ही तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करें लेकिन असली सफलता इन्हें छिपाने के बजाय हटाने में ही है। झुर्रियों से बचने के लिए खट्टे फल जैसे संतरे, नीबू और अंगूर जैसे फलों का सेवन ‍अधिक से अधिक मात्रा में करें, क्योंकि इनमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। विटामिन सी कोलाजन और त्वचा के लिए दूसरे प्रोटीन बनाने में सहायक होता है।

 

Read More Articles On Healthy Skin In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES34 Votes 10101 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर