जानें क्या हैं सफल रिश्ते के राज

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 04, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्यार और रोमांस होता है सफल रिश्तों का राज।
  • ना लें रिश्तों मे बनावटीपन और झूठ का सहारा।
  • गम और खुशियां बांटने के लिए निकालें समय।
  • एक-दूसरे का सम्मान करना होता है बहुत जरूरी।

आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि जो साथी अपने दूसरे साथी को खुश करने में असमर्थ है तो दोनों का साथ होना व्यर्थ है।  आमतौर पर कहा भी जाता है कि जो लोग कुछ देर बैठकर भी हंसी-मजाक नहीं कर पाते उनका लंबे समय तक साथ रहना संभव नहीं है। सफल रिश्ते का रहस्य प्यार और रोमांस में छिपा है। आइए जानें कैसे लायें दाम्पत्य संबंधों में ताजगी।

Dont Cheat

धोखा न दें

रिश्ते  की अहमियत तभी रहती है जब पति-पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका अपने रिश्तों में बनावटीपन और झूठ का सहारा न लें। यानी सफल रिश्ते की यही निशानी होती है जब दोनों तरफ से एक-दूसरे पर विश्वास किया जाए और किसी भी मामले में एक-दूसरे को धोखा न दें। सफल दंपति की एक खासियत होती है कि वह बिना बोले भी एक-दूसरे की भावनाओं को आसानी से समझ जाते हैं। फिर भी रिश्तों में खुलापन होना चाहिए जिससे किसी भी परेशानी को दोनों एक-दूसरे से बताते हुए झिझके न।

समय दें

किसी भी सफल दंपति का रिश्ता तभी सफल है जब वह आपस में एक-दूसरे के साथ आराम से हंसी-मजाक करें। कोई किसी की कमजोरियों का मजाक न उड़ाए बल्कि एक-दूसरे के गम और खुशियां बांटने के लिए समय निकालें। यदि आप रहस्यमयी प्यार और रोमांस को समझना चाहते हैं तो आपको एक-दूसरे का सम्मान करना बेहद जरूरी है। अपने साथी की रूचियों को समझे और उसमें अपनी रूचि दिखाएं। यदि आपके साथी को लॉग ड्राइव पर जाना पंसद है तो कभी-कभी उसे आश्चर्यचकित करते हुए अचानक लॉग ड्राइव का कार्यक्रम बना सकते हैं।
Love

अहमियत जरूरी

रिश्ते की अहमियत तभी तक होती है जब तक उसे समझा जाए। यदि आप अपने साथी के होने को समझेंगे तो वह भी आपको अपने जीवन में उतना ही महत्वपूर्ण समझेगा। सिर्फ भौतिक जरूरतों के लिए ही अपने साथी के साथ न रहे बल्कि अपने होने का लगातार उन्हें अहसास कराते रहें।खुश करने का सिर्फ यही मतलब नहीं कि अपने साथी की सारी बात मान ली जाएं बल्कि अपने साथी के साथ हंसी ठिठोली और माहौल हल्का बनाने से भी खुशी मिलती है।

यदि आप भी अपने रिश्तें को सफल बनाना चाहते हैं तो आप इन टिप्स  को अपनाकर अपनी गलतफहमियों का दूर कर खुश रह सकते हैं।

 

Image Source-Getty

Read More article on Realtionship in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES17 Votes 45851 Views 3 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • ratan 07 Oct 2012

    good article

  • abhishek06 Sep 2012

    good article

  • santanu06 Sep 2012

    sahi baate kahi hai... kafi achhi baate batayi... wakai me isa hi hota hai

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर