नए सिरे से गढ़ी जाएगी स्‍वस्‍थ प्रसव की परिभाषा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 25, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

c section delivery se ubarane ke tips

अमेरिका में स्‍त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ नए सिरे से स्‍वस्‍थ प्रसव की व्‍याख्‍या करने की तैयारी कर रहे हैं। दरअसल, ऑपरेशन से होने वाली प्रसव संबंधी संमस्‍याओं से निजात पाने के लिए इस तरह का कदम उठाने का विचार किया जा रहा है।

 

अब तक 37वें से 42वें सप्‍ताह के बीच होने वाले प्रसव को विशेषज्ञ स्‍वस्‍थ मानते रहे हैं। मगर अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्‍सटेट्रीशियन एंड गायनेकोलॉजिस्‍ट इसे बदल कर 39वें से 40वें हफ्ते के प्रसव को उचित मान रहे हैं।

 

अमेरिकी डॉक्‍टरों का मानना है कि 37वें सप्‍ताह से पहले जन्‍म लेने वाले बच्‍चों को सांस संबंधी समस्‍याओं सहित कई अन्‍य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनके मुकाबले 39वें सप्‍ताह में जन्‍म लेने वाले बच्‍चे अधिक स्‍वस्‍थ रहते हैं।

 

इस व्‍याख्‍या के तहत गर्भाधान के 37वें से 38वें हफ्ते के बीच जन्‍म लेने वाले बच्‍चों समय पूर्व माना जाएगा। इसी तरह 41वें से 42वें सप्‍ताह के बीच जन्‍म लेने वाले बच्‍चे लंबी गर्भावस्‍था की श्रेणी में आएंगे।

 

कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर और न्‍यूयॉर्क प्रेसबीटेरियन हॉस्पिटल के संयुक्‍त शोध के नतीजे में बताया गया कि समय से पहले जन्‍मे बच्‍चों का दिमाग पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता है। इसका खामियाजा उन्‍हें आने वाले जीवन में भुगतना पड़ता है।

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1762 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर