एब्स के ऊपर का फैट कम करने के लिए केवल क्रंचेज़ काफी नहीं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 05, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • खूब सारे क्रंचेज़ कर लेने भर से नहीं मिलती फ्लेट बैली।
  • उचित मार्गदर्शन के बिना क्रंचेज़ पहुंचा सकते हैं नुकसान।
  • कार्डियो, मसल्‍स बिल्‍डि़ंग और फिर करें एब्‍स एक्‍सरसाइज।  
  • फ्लेट बैली पाना है तो पहले अपनी डाइट पर भी दें ध्‍यान।

जब बात शरीर के किसी विशिष्ट भाग के फिटनेस की आती है तो अक्सर लोगों को एक आम गलती करते देखा जा सकता है। शेप्ड, फिट और स्ट्रोंग मसल्स वाले शरीर की चाह रखने वाले अधिकांश लोग घंटो कमर तोड़ एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन अहम बात ये है कि वे जो एक्सरसाइज करते हैं उसका उनको पूरा लाभ मिल भी रहा होता है या नहीं?

 

ठीक ऐसी ही स्थिति पेट का फैट कम करते समय होती है। लोगों मे बैली फैट को कम करने को लेकर आम धारण रहती है कि यदि बैली का फैट कम कर फ्लैट पेट पाना है तो खूब सारे क्रंचेज़ करना शुरू कर दो। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आपको जान कर दुख होगा कि सही तरीका ना अपनाने पर सैंकड़ो क्रंचेज़ करने के बाद भी आपाक पेट फ्लेट नहीं होगा।

 

 

Crunches Cannot Burn Belly Fat

 

 

 

पेट की चर्बी को कम करने के लिए पेट के लिए बनी कुछ एक्सरसाइज कर लेना मात्र ही काफी नहीं है। इसे हम आपको एक उदाहरण की मदद से समझाने का प्रयास करते हैं। "यदि आपको कोई पेड़ काटना है तो आपको सपसे पहले उसकी शाखाओं को काटना होगा। बिना शाखाओं को काटे आप आसानी से पेड़ को नहीं काट पाएंगे।"

 

 

पेट की चर्बी को कम करने के संदर्भ में यहां काटने की क्रिया, आपके पेट का फ्लेट बनाना है और शाखाएं आपके शरीर भर में मौजूद अतिरिक्त वसा है। काटना यहां मुख्य लक्ष्य है लेकिन यह इस प्रक्रिया का अंतिम चरण है तथा फ्लैट पेट इसकी नियति होना चाहिए। पेट की चर्बी को कम कर फ्लेट बैली पान के लिए आपको अपने पूरे वजन को कम करने के लिए पूरे शरीर के वर्कआउट पर ध्यान देना होगा।

 

 

एक बार शरीर से चर्बी और वजन को कम कर लेने के बाद आपको बैली के बारे में सोचना और काम करना शुरू करना चाहिए। विशेष तौर पर पेट के लिए बनी एक्सरसाइज, जैसे क्रंचेज़ वास्तव में केवल पेट की चर्बी को खतम करने के लिए नहीं बनी हैं। वास्तव में ये सेट्रेन्थ बढ़ाने वाली एक्सरसाइज हैं, जो पेट पर अतिरिक्त फैट को जमा होने से रोकती हैं। लेकिन शुरुआत में बहुत सारे क्रंचेज़ करने से अपकी पीठ की मांसपेशियां और रीड़ की हड्डी प्रभावित होती हैं, जो कि और फ्लैट पेट पाने की राह में आपके लिए बाधा बन सकती हैं। क्योंकि फ्लैट पेट पाने के लिए स्वस्थ और मजबूत रीढ़ की जरूरत होती है।

 

 

 

Crunches Cannot Burn Belly Fat

 

 

 

यदि उचित मार्गदर्शन के बिना क्रंचेज़ की जाएं तो ये आपकी बैली को फ्लेट करनी के बजाए अपनी पीठ की मांसपेशियों को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अंधाधुंध क्रंचेज़ या ऐसी अन्य पेट की एक्सरसाइज करने के पूरे शरीर के वर्कआउट पर ध्यान दें। यह कहने में कोई गुलहेज न होगा कि केवल फ्लेट पेट के लिए केवल क्रंचेज़ का चुनाव करना समझदारी का प्रदर्शन कतई न होगा।

 


इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं क्रंचेज़ किये हि ना जाएं। आप क्रंच सबसे आखिर में कर सकते हैं। सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्‍यान दें उसके बाद, कार्डियो, मसल्‍स बिल्‍डि़ंग और बाद में एब्‍स एक्‍सरसाइज। इस क्रम एक्सरसाइज करें और आसानी से पेट कम कर लीजिये। आपको हफ्ते में 20 मिनट कार्डियो एक्‍सरसाइज, 15 मिनट मसल बिल्‍डिंग और 5 मिनट केवल एब्‍स एक्‍सरसाइज करनी चाहिये।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES267 Votes 31064 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर