कैंसर कोशिकाओं की पहचान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 23, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

cancer koshikao ki pahache ke liye gilion ka proge in hindi

कैंसर शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। शरीर में नये सेल्स और पुराने सेल्स के बदलाव की प्रक्रिया में कैंसर होने की ज्‍यादा संभावना होती है।

सामान्य तौर पर शरीर में कुछ नये सेल्स बनते हैं और पुराने सेल्स टूटते हैं जिनके असमान्य जमाव से कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैंसर की कोशिकाओं की पहचान कैसे करें। 

 

[इसे भी पढ़ें : क्‍या होता है कैंसर]

 

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने ऑपरेशन के वक्त कैंसर कोशिकाओं की पहचान के लिए पहली बार एक विशेष दवा ‘ग्लिओलन’ का प्रयोग किया है। इसके सेवन से कैंसर कोशिकाएं चमकने लगती हैं और उन्हें पहचानना आसान हो जाता है।

 

रॉयल मेलबर्न अस्पताल की न्यूरोसर्जन केट ड्रूमंड ने इसी सप्ताह पहली बार इस विशेष दवा का इस्तेमाल कर 53 वर्षीय व्यक्ति के दिमाग के कैंसर (ग्लिओमा) का ऑपरेशन किया है।

 

[इसे भी पढ़ें : कैंसर की चिकित्‍सा और उसके बचाव]

 

ड्रूमंड ने कहा कि यूरोप और ब्रिटेन में इस तकनीक का प्रयोग पहले से ही किया जा रहा है। यह दवा ‘हाई-ग्रेड ग्लिओमा’ नामक कैंसर की पहचान में मदद करता है जिसे सामान्य तौर पर पहचानना मुश्किल होता है। मरीजों को यह दवा पेय पदार्थ के साथ ऑपरेशन से तीन से चार घंटे पहले दी जाती है। इससे कैंसर कोशिकाएं ऑपरेशन के लिए प्रयोग किए जाने वाले माइक्रोस्कोप की नीली रोशनी में चमकने लगती हैं।

 

 

Read More Articles on Cancer in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 12329 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta04 May 2012

    nice info

  • Abhishek30 Mar 2012

    Hi there is swelling in my "Bladder', i was shown it to Dr. Batra (Homeopath),they offered me 6mth course and also altrasound, I was gone through that but there was no any benefit of that, i am worried about it either it is cancer or what else, i have no pain in this, my right side is quite bigger. Please assist and suggest.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर