कैंसर कोशिकाओं की पहचान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 23, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

cancer koshikao ki pahache ke liye gilion ka proge in hindi

कैंसर शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। शरीर में नये सेल्स और पुराने सेल्स के बदलाव की प्रक्रिया में कैंसर होने की ज्‍यादा संभावना होती है।

सामान्य तौर पर शरीर में कुछ नये सेल्स बनते हैं और पुराने सेल्स टूटते हैं जिनके असमान्य जमाव से कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैंसर की कोशिकाओं की पहचान कैसे करें। 

 

[इसे भी पढ़ें : क्‍या होता है कैंसर]

 

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने ऑपरेशन के वक्त कैंसर कोशिकाओं की पहचान के लिए पहली बार एक विशेष दवा ‘ग्लिओलन’ का प्रयोग किया है। इसके सेवन से कैंसर कोशिकाएं चमकने लगती हैं और उन्हें पहचानना आसान हो जाता है।

 

रॉयल मेलबर्न अस्पताल की न्यूरोसर्जन केट ड्रूमंड ने इसी सप्ताह पहली बार इस विशेष दवा का इस्तेमाल कर 53 वर्षीय व्यक्ति के दिमाग के कैंसर (ग्लिओमा) का ऑपरेशन किया है।

 

[इसे भी पढ़ें : कैंसर की चिकित्‍सा और उसके बचाव]

 

ड्रूमंड ने कहा कि यूरोप और ब्रिटेन में इस तकनीक का प्रयोग पहले से ही किया जा रहा है। यह दवा ‘हाई-ग्रेड ग्लिओमा’ नामक कैंसर की पहचान में मदद करता है जिसे सामान्य तौर पर पहचानना मुश्किल होता है। मरीजों को यह दवा पेय पदार्थ के साथ ऑपरेशन से तीन से चार घंटे पहले दी जाती है। इससे कैंसर कोशिकाएं ऑपरेशन के लिए प्रयोग किए जाने वाले माइक्रोस्कोप की नीली रोशनी में चमकने लगती हैं।

 

 

Read More Articles on Cancer in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 12533 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर