कामकाजी जीवन के बीच फिटनेस कायम रखने के आसान नुस्खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 20, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नाश्ते में स्वस्थ चीजों को शामिल करें जैसे फल, कार्नफ्लैक्स, दूध आदि लें।
  • ऑफिस में अपने पास नाश्ते का कुछ हेल्दी विकल्प जैसे मेवा या फल आदि रखें।
  • बॉडी की मूवमेंट को आसान करने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की जाती हैं।
  • अगर आप रोज दिन में दो बार सीढ़ी चढ़ते हैं तो साल में 2.7 किलो वजन कम कर सकते हैं।

 

ऑएक्‍सरसाइज न कर पाने का सबसे आम बहाना, वक्‍त की कमी का होना है। तेज रफ्तार जिंदगी के बीच खुद को फिट रखना एक कठिन चुनौती है। कामकाजी जिंदगी के बीच अपनी सेहत का खयाल रखना काफी मुश्किल काम है। लेकिन, फिर भी सेहत है तो सब कुछ है। वो कहते हैं ना, एक सेहत हजार नियामत।


fitness tips in officeऑफिस में बैठकर नौकरी करने की आदत ने हमसे सेहत का तोहफा छीन सा लिया लगता है। दिन भर कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करने की आदत ने हमें आरामतलब बना दिया है। खाना पीना सब उसी कुर्सी पर होने लगता है और मेहनत का खयाल तक हमें थका कर रख देता है। लेकिन, शारीरिक क्रियाकलापों के अभाव में हम अपनी सेहत के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ करते हैं। ऊपर से तनाव तो कामकाजी जिंदगी का अहम हिस्‍सा बन चुका है।


इसी के चलते वे अपने खाने पर ठीक से ध्यान नहीं देते और कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन अब आपके लिए हम लेकर आए हैं कम समय में बिजी लाइफ में फिट रहने के कुछ आसान उपाय।

ऑफिस में ब्रेक है जरूरी

ऑफिस में कभी ज्यादा देर तक अपने स्थान पर ना बैठें। हर एक घंटे में थोड़ी सी चहलकदमी जरूर करें। और लंच के बाद तुरंत सीट पर जाकर बैठने की जगह कम से कम दस मिनट का वॉक जरूर करें।

 

पैदल चलें सेहतमंद रहें

अगर आप कैब से घर आते हैं तो घर से दस मिनट पहले ही उतर जाएं और पैदल घर तक जाएं। इस आदत को धीरे-धीरे अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें। पहले कुछ दिन आपको यह थोड़ा थकान भरा लग सकता है लेकिन जब आपको इसकी आदत हो जाएगी तो आप इसे एंजॉय करेंगे।

 

लिफ्ट को भूल जाएं

ऑफिस या मेट्रो स्टेशन पर कभी भी एक्सीलेटर व लिफ्ट का प्रयोग ना करें। हमेशा सीढ़ियों का प्रयोग करें।'मायोक्लीनिक' के अनुसार, सीढ़ी चढ़ने के दौरान एक मिनट में सात कैलोरी कम होती हैं। 2000 में हुए एक शोध के मुताबिक, अगर आप रोज दिन में दो बार सीढ़ी चढ़ते हैं तो साल में 2.7 किलो वजन कम कर सकते हैं।


हेल्दी नाश्ता करें

हमेशा अपने नाश्ते में स्वस्थ चीजों को शामिल करें जैसे फल, कार्नफ्लैक्स, दूध आदि लें। अगर नाश्ता नहीं करते हैं तो आप दिनभर थकावट व सुस्ती का अनुभव करेंगे। सुबह के समय आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए घर से कभी भी बिना नाश्ता किए ना निकलें।


घर से लाएं खाना

अच्छा होगा कि आप घर से पैक करके पोषणयुक्त खाना लाएं। ऑफिस में खाना न लाने की वजह से हम अकसर अधिक फैट, अधिक कैलोरी और अधिक नमक वाला फास्ट फूड भोजन करते हैं, जो सेहत की दृष्टि से हमारे लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। ऑफिस में अपने पास नाश्ते का कुछ हेल्दी विकल्प जैसे मेवा या फल आदि रखें। इसका फायदा यह होगा कि शाम के वक्त जब आपको भूख लगेगी तो कैंटीन से चिप्स या समोसा आदि मंगाकर खाने की जगह आपके पास खाने का हेल्दी विकल्प होगा।


स्ट्रेचिंग है फायदेमंद

ऑफिस देर तक कुर्सी पर बैठे रहने से पीठ और जोड़ों में अकड़न आ जाती है। ऐसे में बॉडी की मूवमेंट को आसान करने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की जाती हैं। जॉगिंग, साइकलिंग या क्रॉस ट्रेनिंग आदि के बाद 15 से 20 मिनट तक स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। हालांकि इससे पहले बॉडी को वार्मअप करना जरूरी है।किसी भी तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के लिए सही गाइडेंस जरूरी है। इसके लिए जोड़ों को क्लॉकवाइज/एंटीक्लॉकवाइज, अपवर्ड/डाउनवर्ड और साइड में।

 

Read More Articles On Fitness In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 2623 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर