त्‍वचा के लिए साल्‍ट स्‍क्रब के फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 13, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • साल्‍ट स्‍क्रब से स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं।
  • साल्‍ट स्‍क्रब को घर पर ही बनाया जा सकता है।
  • कई सारे स्‍पा में भी इसका प्रयोग किया जाता है।
  • सन टैनिंग और एक्‍ने को एक साथ कम करें।

क्‍या आपकी त्‍वचा मुंहासों के कारण खराब हो गयी है। या आपके चेहरे पर बहुत दाग-धब्बे हैं तो आपको नमक का स्‍क्रब यानी की सॉल्‍ट स्‍क्रब करने से बहुत लाभ होगा। साल्‍ट स्‍क्रब को घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए नमक को अन्‍य कई घरेलू उत्‍पादों के साथ मिलाकर त्‍वचा के लिए उपयोगी स्‍क्रब तैयार किया जा सकता है। आमतौर पर इस स्‍क्रब का कोई नुकसान भी नहीं होता है। साल्‍ट स्‍क्रब के इस्‍तेमाल से जहां स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं, वहीं त्‍वचा पर एक अलग निखार भी आता है। आइये जानें कि इस स्‍क्रब को कैसे तैयार किया जाता है और इसके क्‍या लाभ हैं-


salt scrub in hindi

सॉल्‍ट स्‍क्रब के लाभ प्रकार व बनाने की विधि -

 

साल्‍ट स्‍क्रब

नहाने के बाद एक बूंद एप्‍सम साल्‍ट और स्‍क्रब का अपनी हथे‍ली में ले कर चेहरे पर लगाएं। इसे गोलाई में लगाएं जिससे स्‍किन से मृत त्वचा साफ हो जाए और पोर खुल जाएं। अगर नाक के पास ज्‍यादा ब्‍लैकहेड्स हैं तो वहां पर हल्‍के-हल्‍के रगड़ि‍ये। आप इस सॉल्‍ट स्‍क्रब को हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग कर सकती हैं।

 

एप्‍सम सॉल्‍ट एंड लेमन स्‍क्रब

यह एक प्रभावी स्‍क्रब है, जो मिनट भर में तैयार हो जाता है। कुछ बूंद नींबू की सॉल्‍ट स्‍क्रब में डालें और चेहरे को स्‍क्रब करें। इससे मुंहासे, मृत त्वचा और ब्‍लैकहेड तथा वाइटहेड साफ करने में आसानी होगी।


सॉल्‍ट एंड ऑयल स्‍क्रब

अपनी स्‍किन को साफ करने के लिये सॉल्‍ट में कुछ अच्‍छे किस्म के तेल जैसे, लेवेंडर, पिपरमिंट या रोजमेरी आदि का तेल मिलाइये। इसे महीने में केवल एक बार ही प्रयोग कीजिये। ऐसा करने से आपके चेहरे के मिहासे गायब होने लगेंगे।

salt scrub

घरेलू साल्‍ट स्‍क्रब -

नमक और बादाम तेल-

इसको बनाने के लिए पांच चम्‍मच बादाम तेल और बारह चम्‍मच नमक को मिलाने की जरुरत है। इसको मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस स्‍क्रब को धीरे-धीरे अपने माथे, नाक और होठों के नीचे रगड़े।


सेंधा नमक और शहद

गर्मियों के लिए यह एक बेहतरीन स्क्रब है। शहद को डालने से सन टैनिंग दूर होगी और मृत त्वचा भी हट जाएगी। एक चम्‍मच शहद में थोड़ा सा नमक मिलायें। इस मिश्रण को चेहरे पर दस मिनट लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

नमक और ओटमील

आपको इसका उपयोग हफ्ते में केवल एक बार करना चाहिए। इसको बनाने के लिए एक कटोरे में दो चम्‍मच ओटमील, एक चुटकी सेंधा नमक, छः बूंद नींबू का रस और पांच बूंद बादाम का तेल डालें। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे को दो मिनट तक स्‍क्रब करें और पांच से छः मिनट तक छोड़ने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

 

हलके हाथ से करें स्क्रब

स्क्रब त्वचा को चिकना बनता है। लेकिन इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल त्‍वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए रोजाना स्क्रब करने से बचें। सप्ताह में दो बार स्क्रब किया जा सकता है। दरअसल, ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा रूखी हो सकती है और इसकी चमक भी फीकी पड़ सकती है। इसलिए जब भी स्क्रब करें, हल्के हाथ से करें।  चेहरे पर स्क्रबिंग का उचित तरीका यह है कि आप स्क्रब लगाने से पहले चेहरे को धो लें। अब उंगलियों के पोरों से स्क्रब को माथे से आरंभ कर के पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं और हलके हाथों से दो मिनट तक मसाज करें, फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें।


स्क्रबिंग के बाद

स्क्रबिंग के बाद आपको स्किन की टोनिंग भी अच्छी तरह करनी चाहिए। इससे स्किन में और चमक आएगी। इसके लिए खीरे का जूस, टमाटर का जूस, पपीते का पल्प और केले का पल्प भी लगा सकती हैं। इसके अलावा आप मॉइश्चराइजर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

Image Source : Getty

Read More Articles On Beauty & Personal Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES59 Votes 13330 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर