टीनेजर्स के लिए ब्यूटी टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 11, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फेसवाश का चुनाव स्किन के हिसाब से करें।
  • बाहर निकलने से पहले स्नस्क्रीन लगाना ना भूलें।
  • जैतून का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
  • खूबसूरत दिखने के लिए हंसना भी जरूरी है।

खूबसूरत दिखना हर लड़की की चाहत होती है। भीड़ में दूसरों से अलग नजर आने की चाह हर किसी के दिल में समाई होती है। लेकिन, वक्त की कमी के चलते त्वचा पर पूरा ध्यान दे पाना संभव नहीं हो पाता।

 

लड़कियों को अपने सौंदर्य से जुडी हर बात मालूम होती है लेकिन वो उसे अपना नहीं पाती हैं। आपकी इस जरूरत को समझते हुए हम आपके सौंदर्य से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को आप तक पहुंचा रहे हैं। अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इन छोटे-छोटे टिप्स को अपनाना ना भूलें।

 

 

कैसा हो फेसवॉश

चेहरे को हमेशा माइल्ड फेसवॉश से साफ करें। आप चाहें तो दूध को फेसवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।


ऑलिव आयल की मालिश मददगार

नहाने से पहले अगर गुनगुने ऑलिव ऑयल से मालिश की जाए तो त्वचा सुंदर, चमकदार और स्वच्छ रहती है।
beautiful skin

दूध और नींबू से निखरेगी त्वचा

त्वचा की सफाई के साथ नमी के लिए नहाने के पानी में एक कप कच्चा दूध और कुछ बूंद नींबू के रस की डालें।


ठंडा-ठंडा पानी

मौसम चाहे कोई भी हो, हमेशा चेहरा धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपकी मुरझाई हुई त्वचा में नई जान आ जाती है।

 

मॉयश्चराइजर है जरूरी

नहाने के बाद मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि उस समय आपकी त्वचा में नमी होती है। और उस वक्त लगाया हुआ मॉयस्चराइजर अधिक सुरक्षादायक और असरकारी होता है।


गुणकारी है तेल

तेल का प्रयोग करना त्वचा की सफाई का सबसे पुराना और एक बेहतरीन तरीका है। यह ढीली और निस्तेज त्वचा में नमी लाने और चिकना बनाने का बेहतरीन तरीका है। अपने चेहरे, गले और आंखों पर बादाम या सनफ्लावर तेल लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। एक मिनट बाद गीले कॉटन बॉल से चेहरे को हलके हाथों से पोंछें, ताकि अतिरिक्त तेल हट जाए और चेहरा साफ-सुथरा नजर आए।

beauty tips

सनस्क्रीन है सुरक्षा कवच

तेज अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए जब भी घर से बाहर जाएं तो किसी अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन जरूर लगाएं।


आहार है आधार

संतुलित आहार लें। तली-भुनी चीजों और जंक फूड खाने की बजाय अपने रोजाना के भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज और रेशेदार फलों को शामिल करें। ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। इससे आपकी त्वचा में स्वाभाविक चमक आती है।


शहद यानी कोमलता से सफाई

त्वचा के मृत कोशों को हटाने के लिए एक चम्मच शहद में आधा चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच खसखस मिलाकर चेहरे और शरीर पर लगाएं। यह मृत त्वचा को हटाता है व त्वचा को पोषण भी देता है।

 

होंठ बनेंगे रसीले

होंठों का रंग निखारने के लिए होंठों पर चुकंदर का रस लगाएं और दस मिनट बाद धो डालें।


जैतून संवारे नाखून

नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए प्रतिदिन जैतून के तेल से दस मिनट तक नाखूनों और उसके आस-पास के हिस्से की हलकी मालिश करें। तथा महीने में कम से कम एक बार मेनीक्योर और पेडीक्योर जरूर कराएं।


कारगर है कसरत

एक्सरसाइज जिस तरह आपके शरीर के लिए उपयोगी होती है, उसी प्रकार त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। एक्सरसाइज आपकी स्किन टोन को बेहतर बना सकती है और उसमें कसाव लाने में मदद भी करती है।


थोड़ा-थोड़ा हंसना जरूर चाहिए

सबसे आवश्यक है कि हंसना सीखें। व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने के लिए हंसना भी एक बेहतर एक्सरसाइज है। इससे तनाव और कुंठाएं कम होती हैं। और अगर आप इन टिप्स को आजमाती हैं तो मौसम जो भी हो, आपकी देखभाल और मेहनत आपको सुंदर बनाएगी और कोई भी आपको देखकर कहेगा कि आपकी त्वचा से आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता।


Read More Article on Skin-Care in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES91 Votes 28318 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर