आदतें जो आपको सफलता की ओर ले जाएंगी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 09, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सफलता पाने के लिए अपना लक्ष्य बनाएं।
  • लक्ष्य ऐसे हो जिन्हें प्राप्त किया जा सके।
  • आलोचनाओं से सीख लेना अच्छा है।
  • समस्याओं का विश्लेषण करें।

सफलता कभी प्लेट में सजी सजायी नहीं मिलती है। इसके लिए आपको कई प्रयास करने पड़ते हैं। सफलता की राह में आपको कई बार असफलताओं का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन सबसे जरूरी बात है कि असफलताओं से डर कर आपको हार नहीं माननी चाहिए। सफलता उसे ही मिलती है जो निरंतर प्रयास करता है।

सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है आपका दृढ़ निश्चयी होना। अगर आप गौर करें तो देखेंगे कि हर काम के दो पक्ष होते हैं- नकारात्मक और सकारात्मक। जो सकारात्मक पक्ष है, उस पर मन को टिकाना चाहिए। अच्छा सोचते-सोचते हिम्मत जुटाना और आगे से आगे बढ़ने की कोशिश करना आपको सफलता की ओर ले जाएगा।

way of success

लक्ष्य निर्धारित करें

सफलता हमेशा ही दो निश्चित भागों में बंटी होती है। पहले का निर्माण तब होता है जब आप अपने दिमाग में सफलता के बारे में सोचते हैं या सफलता के बारे में अपना नजरिया बनाते हैं। दूसरे का निर्माण जीवन के प्रति आपके निर्धारित किए गए लक्ष्य पर निर्भर होता है। अगर आपका लक्ष्य निर्धारित है और आप जानते हैं कि आपको किस दिशा में जाना है तो सफलता पाना मुश्किल नहीं है।

उन्नति का ट्रैक रखें

आपने जो भी लक्ष्य निर्धारित किया है उसे पूरा करने में आपको कितनी सफलता मिल रही है इसका ट्रैक जरूर रखें। आपने जो भी गोल सेट किया है उसे बहुत ही स्मार्ट ढंग से लिखा जाना चाहिए। आपके सेट किए गए गोल विशिष्ट, यथार्थ, साध्य होने चाहिए। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर आपना गोल बनाएंगे तो आपके लिए सफलता पाना आसान होगा क्योंकि आप जानते हैं कि आपको क्या करना है।  

असफलता से ना डरे

किसी भी काम को करने में दो चीजें ही मिलती हैं या तो सफलता या असफलता। अगर आप एक बार किसी काम में असफल हो गए इसका मतलब यह नहीं कि आप बार-बार असफल ही होगें। असफलता का डर आपको बार-बार पीछे की ओर खींचता है। लेकिन, अगर आप अपने इस डर पर काबू कर आगे बढ़ते हैं तो आप एक दिन सफल जरूर होंगे।

tips for success

समस्याओं का हल निकालें

सफलता की राह में कई मुश्किलें आती हैं। इनसे डर कर बैठने की जगह इन समस्याओं का विश्लेषण करें। जरूरत पड़े तो आपने आसपास या किसी अनुभवी लोगों से सलाह भी ले सकते हैं। समस्याओं की तह तक जाएं और तब तक उनसे लड़े जब तक वे दूर ना हो जाएं।

आलोचनाओं से सीखें

आलोचनाओं को अपनी राह को रोड़ा कभी ना बनने दें। इस समाज में आपको हर कदम पर ऐसे लोग मिलेंगे जो आपकी सरहाना कम और आलोचना ज्यादा करेंगे। इन आलोचनाओं को सकारात्मक तरीके से लें और देखें कि क्या इनमें कोई सच्चाई है। अगर आलोचनाओं की मदद से आप अपने में कोई सुधार कर सकते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है बल्कि यह आपके लिए फायदेमंद ही होगा।  

अगर आपने इन आदतों को आत्मसात कर लिया तो आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता। यह बातें आपके जीवन के हर मोड़ पर बहुत काम आ सकती हैं।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES147 Votes 8172 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Arsh28 Apr 2015

    Adato aur behave ko badalne se positivity aati hai aur safalata se aapko koi door nahi kar sakta hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर