बुरी आदतें जिनसे झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 06, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Woman smoke and drinkingझुर्रियां उम्र के बढ़ने की निशानी है यानी आपकी बढ़ती उम्र के लक्षण है झुर्रियां। शरीर पर झुर्रियां पड़ने का प्रमुख कारण उम्र है लेकिन जब शरीर पर असमय झुर्रियां पड़ने लगे तो उसका कारण उम्र ना होकर कुछ और ही होता है। कई बार किसी बीमारी या दवाईयों के अतिरिक्त प्रभावों के कारण झुर्रियां पड़ने लगती हैं लेकिन इसके अतिरिक्त कई बार झुर्रियों के कारण आपकी बुरी आदतें होती हैं। यानी आपकी ऐसी आदतें जो ना सिर्फ आपकी सेहत बिगाड़ती हैं बल्कि उसके दुष्प्रभावों में आपके शरीर पर झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं। आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर वे कौन से कारण है या बुरी आदतें हैं जिससे असमय झुर्रियां पड़ने लगती हैं। आइए जानें वे बुरी आदतें जिनसे झुर्रियां जल्दी पड़ती है।

 

  • हाल ही में हुए नए शोधों के मुताबिक, 12 साल के बाद बच्चे शराब, सिगरेट, तंबाकू, असंतुलित आहार के सेवन और निष्क्रियता के शिकार हो जाते हैं। यानी बहुत से बच्चे आज के समय में वक्त से पहले ही बुरी आदतों के शिकार हो रहे हैं जिसका असर उनकी सेहत पर साफ तौर पर दिखाई पड़ रहा है।
  • यह कोई रहस्य की बात नहीं  है कि सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए कितना नुकसानदायक है। लेकिन क्या आप यह जानते  है कि इसका सबसे बुरा असर हमारे लुक पर पड़ता है। दिल और फेफड़ों  की बीमारियों के साथ साथ सिगरेट एन्जाइम्स को एक्टिवेट कर देती है, जिससे हमारे चेहरे और शरीर के ऊपर झुर्रियां दिखाई पड़ने लगती हैं। क्या यह एक बड़ी वजह नहीं है कि आप सिगरेट छोड़ दें।
  • यह सच है कि जैसे जैसे आप बूढ़े होने लगते हैं आपकी कैलोरीज लेने की क्षमता कम होती जाती है। यदि आप अपनी उम्र का वसंत और चेहरे पर चमक बनाए रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके चेहरे पर झुर्रियां ना हो तो आपको अपने भोजन में अच्छी मात्रा मैं कैलोरीज लेनी चाहिए।
  • मानसिक तनाव से ज्यादा कोई भी और चीज आपको बूढ़ा नहीं बना सकती। विभिन्न अध्ययनों में भी खुलासा हुआ है कि तनावरहित रहना आपको और आप को मस्तिष्क को युवा बनाए रखता है। पहले ऐसी चीजों की तलाश करिये जिनकी वजह से आपको तनाव होता है। फिर इन चीजों से मुक्ति पाने के रास्ते तलाशिये। याद रखिये यदि आप तनाव रहित रहेंगे तो झुर्रियां आपसे लंबे समय तक दूर रहेंगी।
  • आपको ऐसा लग सकता है कि जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे आपको नींद भी कम आने लगती है, लेकिन यह एकदम गलत धारणा है। विशेषज्ञों का मानना है कि उम्र बढ़ने के बावजूद आपको दिन सात से आठ घंटे की नींद की जरूरत होती है। भरपूर नींद ना लेने से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • अकसर कहा जाता है कि थोड़ी बहुत शराब स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। लेकिन इस थोड़ी बहुत की परिभाषा उम्र बढ़ने के साथ-साथ बदल जाती है। ऐसे में शराब का सेवन हर हाल में आपके स्वास्थ्य पर उलटा असर डालता है। यदि आप चाहते हैं समय से पहले आप झुर्रियों के शिकार ना हो तो आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए।
Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES96 Votes 20709 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर