सेहत के लिए हानिकारक है एल्यूमीनियम फॉइल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 27, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

हममें से ज्‍यादातर लोग खाने को एल्यूमीनियम फॉइल में पैक करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि नियमित रूप से अपने भोजन को गर्म और क्लीन रखने के लिए एल्यूमीनियम फॉइल का इस्तेमाल शरीर को नुकसान पहुंचा सकता हैं। फॉइल में पाये जाने वाला मेटल आपके भोजन में मिल जाता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले आप सोच विचार करें। हाल की ताजा रिपोर्ट के अनुसार हमें टिनफॉइल में भोजन नहीं बनाना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

aluminum foil in hindi


ऐइन शेम्स यूनिवर्सिटी के गडा बस्सियोनी से मिरर ने इस बात का खुलासा किया कि एल्यूमीनियम फॉइल कैसे हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा, मेरे शोध से पता चला कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वीकृति एल्यूमीनियम फॉइल जब खाद्य पदार्थ पर लपेटकर भोजन बनाने की प्रक्रिया में शामिल होता है तब एल्यूमीनियम भोजन में घुल जाता है।


बस्सियोनी ने बताया कि पॉट्स और पैन्स भी एल्यूमीनियम का बना होता है। लेकिन इसका ऑक्सीकरण हो जाता हैं। इनमें परतें होती हैं। जो हमारे भोजन में एल्यूमीनियम के घुलने से रोकता है। अन्य हेल्थ अध्ययन ने पता चला है कि हमारे शरीर में अधिक मात्रा में एल्यूमीनियम जाने से ब्रेन कोशिका की वृद्धि रूक सकती है। यह लोगों में हड्डियों की बीमारियों को और बढ़ा सकता है। हाल में वैज्ञानिकों ने बताया कि अल्जाइमर के रोगी के ब्रेन उत्तकों में एल्यूमीनियम अधिक मात्रा में पाया गया। अध्ययन से पता चला है कि एल्यूमीनियम के ओवर डोज से ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ भी जाता है।

Image Source : Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 887 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर