ढलती उम्र में भी फायदेमंद है कसरत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 27, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ढलती उम्र में यदि आपने कसरत शुरू की तो यह आपके लिए फायदेमंद है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी। इस शोध में शोधकर्ताओं ने यह दावा किया कि 60 की उम्र में भी व्यायाम शुरू करने से सेहत में सुधार होता है और डिमेंशिया जैसी बीमारी नहीं होती।

Ageing And Exercisesब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित शोध में 3,500 स्वस्थ लोगों को शामिल किया गया जो या तो रिटायर हो चुके हैं या होने वाले हैं। जिन लोगों ने एक्‍सरसाइज शुरू किया, वे अपनी उम्र के अन्‍य लोगों की अपेक्षा 8 साल अधिक स्वस्थ बने रहते हैं।


व्‍यायाम करने से दिल का रोग, दिल का दौरा, डायबिटीज, अल्जाइमर और अवसाद जैसे रोगों के होने का खतरा कम होता है। जिन लोगों ने 60 साल की उम्र में व्यायाम शुरू किया उन्हें आम तौर पर नियमित दिनचर्या का पालन करने और घरेलू काम करने में परेशानी होती है।


इन लोगों की 8 साल तक निगरानी के बाद पता चला कि सर्वे में शामिल सहभागियों में 20 प्रतिशत लोगों को कोई बड़ी मानसिक या शारीरिक बीमारी नहीं थी। इस समूह में अधिकतर ऐसे लोग थे, जो नियमित व्‍यायाम कर रहे थे।


अध्‍ययनकर्ताओं का मानना है कि ताउम्र व्यायाम करना एक आदर्श स्थिति है, पर यदि आप देर से भी शुरू करते हैं, तो भी यह आपको स्‍वस्‍थ रखने के लिए काफी है।


अध्‍ययन का नेतृत्व करने वाले और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से जुड़े डॉक्टर मार्क हैमर ने बताया, ''उम्र ढलने पर भी लगातार चलने-फिरने का संदेश वाकई उपयोगी है। अगर आप सक्रिय नहीं रहते, तो आपको स्वास्थ्यगत समस्याएं आ सकती हैं।''


शारीरिक व्यायाम का मतलब जिम जाना या दौड़ना नहीं है, छोटे-छोटे काम जैसे - क्यारियां बनाना या चलना-फिरना भी स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार, 65 साल से अधिक उम्र के लोगों समेत सभी वयस्कों को सप्ताह में ढाई घंटे तक शारीरिक मेहनत करनी चाहिए।



यहां तक कि अपने बस स्टॉप से पहले ही बस से उतरकर 10 मिनट तक पैदल चलना या दोपहर के भोजन के बाद टहलना भी बहुत फायदेमंद है।

 

 

Read More Health News In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1327 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर